कांसे की मूर्ति की सफाई बिल्कुल आसान नहीं है. मूर्ति को साफ करते समय कुछ चीजों का ध्यान रखना चाहिए. त्यौहारों के समय पूजा से पहले मूर्तियों को साफ करना आपके लिए एक जरूरी काम है. यदि कांसे की मूर्तियों पर जंग लगा हो और वे काले रंग की हो गई हों, तो आप इन सरल घरेलू उपचारों की मदद से इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

आपको सिर्फ नीचे दी गई प्रकृतिक सामग्रियों को किसी मुलायम कपड़े अथवा स्पंज के साथ प्रयोग करें. साथ ही, पूरी तरह से साफ करने से पहले यह जरूरी है कि आप सामग्रियों को कांस्य धातु पर टेस्ट कर लें. कुछ ऐसी धातुएं हैं जिनकी प्रतिकूल प्रतिक्रिया हो सकती है जिससे मूर्तियों की चमक खो सकती है.

आपके घर पर कांस्य की मूर्तियों को साफ करने के लिए कुछ सरल और सबसे अच्छे उपाय यहां दिए जा रहे हैं इन पर एक नजर डालें. आपकी मूर्ति को साफ करने के लिए एक मुलायम कपड़ा अथवा स्पंज का इस्तेमाल करें. धातु पर कोई कड़ा कपड़ा इस्तेमाल न करें क्योंकि इससे मूर्ति पर खरोंच का निशान पड़ सकता है.

दूसरे, कई दरारों और गाढ़े स्पॉट वाली कांस्य वस्तु साफ करने के लिए एक नरम ब्रिसल्स वाले टूथब्रश का उपयोग करना सबसे अच्छा है. ब्रश उन जगहों पर जमी हुई धूल और गंदगी को हटाने में मदद करेगा. साथ ही, आपको नियमित रूप से कांस्य की मूर्तियों को साफ पानी से धोते रहना चाहिए. झाड़पोंछ करने से धूल नहीं जमेगी और आपकी मूर्तियां चमकदार दिखाई देंगी.

बाजार में उपलब्ध पॉलिश से कांस्य की मूर्तियों को पॉलिश करने से बचना चाहिए. अधिक पॉलिश करने से मूर्ति की प्राकृतिक चमक खो सकती है. ध्यान रखने योग्य एक महत्वपूर्ण बात यह है कि कांस्य की मूर्ति को धोने के बाद अवश्य सुखा लें. यदि आपको हानिकारक रसायन पसंद नहीं हों, तो घर पर कांस्य की मूर्तियों को साफ करने के लिए सरल और प्रकृतिक रूप से प्रभावशाली सामग्री जैसे नींबू अथवा साबुन-फ्री डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा होता है.