आज के समय में लोगों के रहन-सहन बदल चुका है. ज्यादातर लोग प्लास्ट‍िक के कंटेनर और टिफिन का ही इस्तेमाल करते हैं. एक ओर जहां इन प्लास्ट‍िक के कंटेनर्स को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना अपेक्षाकृत आसान है वहीं इन्हें आसानी से साफ भी किया जा सकता है. साथ ही साथ ये माइक्रोवेव फ्रेंडली भी होते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो प्लास्ट‍िक के कंटेनर्स का इस्तेमाल करने में कोई बुराई नहीं है लेकिन जब प्लास्ट‍िक का रंग बदलना शुरू हो जाए उसे बदल देना चाहिए. ये वो पहला संकेत है जिसे देखकर आपको ये समझ लेना चाहिए कि कंटेनर बदलने का समय हो गया है. इसके साथ ही अगर कंटेनर में रखा खाना कुछ ही देर में बदबू देने लगे या फिर कंटेनर से ही बदबू आने लगे तो उसे फेंक देना ही बेहतर होगा.

एक ओर जहां हर चीज की तरह प्लास्ट‍िक कंटेनर्स के इस्तेमाल की भी एक समय-सीमा होती है वहीं ये भी सुनिश्च‍ित करना जरूरी है कि आप उनकी सही से सफाई करें. अगर आप प्लास्ट‍िक के कंटेनर्स का इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको उनकी देखरेख का सही तरीका भी पता होना चाहिए. ऐसा करने से आपके कंटेनर लंबे समय तक आपके साथ रहेंगे.

इन तरीकों को अपनाकर आप अपने प्लास्ट‍िक कंटेनर्स को लंबे समय तक खराब होने से बचा सकते हैं.

प्लास्ट‍िक कंटेनर की बदबू

अगर आपको लग रहा है कि आपके कंटेनर से प्लास्ट‍िक की बदबू आ रही है तो एक बाल्टी में गर्म पानी भर लीजिए. इसमें तीन चम्मच बेकिंग सोडा डालकर अच्छी तरह से मिला लीजिए. अपने कंटेनर्स को बाल्टी में भरे पानी में डाल दीजिए.

ये जांच लीजिए कि कंटेनर्स अच्छी तरह से पानी में डूब जाएं. कंटेनर्स को लगभग आधे घंटे के लिए पानी में डुबोकर ही रखें. आधे घंटे बाद उन्हें बाहर निकालकर साफ पानी से धो लें. बावजूद इसके अगर कंटेनर्स में बदबू रह गई हो तो आप ये दूसरा तरीका अपना सकते हैं.

एक बाल्टी गर्म पानी लेकर उसमें दो नींबू का रस और सिरका मिला लें. अपने प्लास्ट‍िक कंटेनर्स को इस घोल में डाल दें. 10 मिनट बाद कंटेनर्स को बाहर निकालकर सुखा लीजिए.

खाने-पीने की दुर्गंध

अगर आपके प्लास्ट‍िक कंटेनर से खाने-पीने की चीजों की गंध आ रही है तो सबसे बेहतर होगा कि आप लिक्विड क्लोरीन ब्लीच का इस्तेमाल करें. आप इस घोल में कंटेनर को डुबोकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए. इससे कंटेनर पर लगे दाग भी दूर हो जाएंगे.

आप चाहें तो गर्म पानी में सर्फ डालकर भी अपने प्लास्ट‍िक कंटेनर को साफ कर सकते हैं. आपके कंटेनर से बदबू न आए तो कोशिश कीजिए कि आप उनमें बहुत लंबे समय तक खाना बंद करके न रखें.

VIDEO : ट्रांइगुलर स्ट्रिप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.