गृहशोभा विशेष

महिलाएं घर के किसी भी स्थान से अधिक समय किचन में ही बिताती हैं. यह बात सभी महिलाओं पर सटीक बैठती है, क्योंकि चाहे कामकाजी महिलाएं हो या हाउसवाइफ सभी का ज्यादातर समय किचन में ही व्यतीत होता है. महिलाओं को खाना बनाने से ज्यादा कुकवेयर की सफाई में दिक्कत आती है. इसलिए हम बता रहे हैं कुकवेयर को साफ रखने के टिप्स.

यह समझना जरूरी है कि यदि कुकवेयर निर्माताओं द्वारा डिशवाशर के उपयोग पर कोई आपत्ति नहीं जताई गई है, फिर भी इस का उपयोग करने से बचना बेहतर होता है, क्योंकि तापमान के उतारचढ़ाव और सख्त डिटर्जैंट के कारण कुकवेयर की फिनिशिंग को नुकसान पहुंच सकता है.

– डिटर्जैंट या साबुन के बजाय वाशिंग लिक्विड का उपयोग करना चाहिए. इस के अलावा साबुन के झाग अकसर बरतनों पर रह जाते हैं, जो नुकसानदेह होते हैं.

– उच्च तापमान से ऐल्युमिनियम के बरतनों पर स्क्रैच हो सकते हैं. उन की रंगत को बरकरार रखने के लिए स्पंज का उपयोग कर पानी एवं टार्टर से उन की सफाई करें.

– लोहे से बने कुकवेयर की सफाई करते समय कोर्स साल्ट एवं खाने के तेल के पेस्ट से उन को स्क्रब करने के बाद गरम पानी से उन को धो दें.

– तांबे के बरतनों को साबुन एवं गरम पानी से साफ करने और साथ ही नियमित तौर पर पौलिश करवाने से उन की बाहरी चमक, बरकरार रहती है और दागधब्बे दूर रहते हैं.

– स्टैनलेस स्टील के बरतनों को धब्बेदार होने से बचाने के लिए उन्हें व्हाइट विनेगर से भीगे मुलायम कपड़े से पोछें और फिर साफ करें.

– अपने नौनस्टिक कुकवेयर की सफाई गरम पानी में साबुन डाल कर उस में भिगोए मुलायम स्पंज से करें. इस के बाद उसे कम से कम 30 मिनट के लिए फ्रीजर में रखें, ताकि जली हुई परत आसानी से निकल जाए.

– नौनस्टिक कुकवेयर के साथ स्पैचुला का उपयोग करें, ताकि उन की पौलिश निकलने से बचाई जा सके.

विनोद कुकवेयर के सुनील अग्रवाल कहते हैं, ‘‘लोग अब तांबे के बजाय नौनस्टिक कुकवेयर का उपयोग करने लगे हैं, इसीलिए बरतनों की साफसफाई के तरीके में भी बदलाव आया है. महंगे, औयलफ्री एवं वाटरफ्री कुकवेयर के आगमन के साथ उन के मैंटेनैंस की लागत भी बढ़ गई है. लेकिन कुछ सरल उपाय अपना कर आप अपने बरतनों को लंबे समय तक उपयोगी एवं नया जैसा बनाए रख सकते हैं. उदाहरण के लिए डिटर्जैंट या साबुन के बजाय बरतन धोने के लिक्विड का उपयोग करें.’’

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं