गृहशोभा विशेष

इन दिनों बर्तन धोना एक ट्रेंड बन गया है, डिशवॉश लिक्विड के विज्ञापनों ने बर्तन धोने के कामों को एक ग्‍लोबल इमेज दे दी है. अब लोगों को खुद से घर के बर्तन धोना कोई गंदा काम नहीं लगता है.

वैसे अब बर्तन धोना उतना कठिन काम रह नहीं गया है जितना पहले समय में होता था. अगर आप रेगुलर बर्तन धोते हैं या थोड़े समय बाद कहीं सेटल होने वाले हैं, जहां धोना पड़ सकता है, तो कई बातों का ध्‍यान रखना आवश्‍यक होता है. आइये जानते हैं कुछ आसान टिप्‍स जिससे आपके बरतन बने रहेंगे हमेशा चमचम.

1. बरतनों को खाना खाने के बाद तुरंत ही पानी से एक बार धो दें और फिर उसे सिंक में रखें. ऐसा करने से उन पर बैक्‍टीरिया नहीं जमा हो पाते और ना ही उनमें जूठन चिपका रहता है.

2. बरतनों पर साबुन लगाने से पहले उन में मौजूद खाद्य पदार्थों को साफ कर डस्टबिन में डाल दें.

3. बरतनों को धोने वाले स्‍पंज में बैक्‍टीरिया छिपके रहते हैं इसलिये उसे यूज करने से पहले बहुत ही अच्‍छी तरह से धोएं. साथ ही उसको समय समय पर बदलते रहें.

4. बरतन साफ करने के बाद उन्हें कैमिकल सैनिटाइजर में डुबोएं, क्योंकि साधारण साबुन से बरतनों की चिकनाई तो उतर जाती है पर बैक्टीरिया नहीं मरते.

5. बरतनों को धोने के लिये गरम पानी का उपयोग करें, खासतौर पर कांच के बरतनों को. इससे उस पर लगी ग्रीस और गंदगी आराम से निकल जाती है.

6. बरतन धोने की प्रक्रिया 3 चरणों में पूरी की जानी चाहिए, पहले चरण में पानी में डिटर्जेंट मिला कर बरतनों को धोएं. दूसरे चरण में उन्हें साफ पानी से खंगालें और तीसरे चरण में कैमिकल सैनिटाइजर से इन्हें डिसइन्फैक्ट करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं