लकड़ी के बर्तनों पर लगे दाग आसानी से नहीं निकलते हैं. ऐसे में आपको कुछ स्‍पेशल टिप्‍स अपनाने की आवश्‍यकता पड़ती है. कई बार बर्तन साफ करने की जल्दबाजी में बर्तन डेमेज भी हो जाते हैं. इन टिप्स को अपनाने से आप आसानी से लकड़ी के बर्तन को क्लीन कर सकते हैं

1.नींबू

एक नींबू लें और उसे अच्‍छे से निचोंड़ लें. अब इसमें गर्म पानी को मिला दें और जिस बर्तन को साफ करना, उसे इस घोल में डुबों दें. 15 मिनट बाद बर्तन को निकाल लें. पानी ठंडा होने पर उसमें गर्म पानी मिला सकते हैं. बाद में बर्तन को सूती कपड़े से अच्‍छी तरह पोंछ दें और धूप में सूखा दें.

2. सिरका

एक गिलास सिरका लें और उसमें एक चम्‍मच शहद मिला दें. दोनों को अच्‍छी तरह फेंट लें और मिश्रण में बर्तन को मिला लें. इस मिश्रण को सूती कपड़ें में लेकर कलड़ी के गंदे बर्तनों पर कसकर रगड़ें. इससे बर्तन साफ हो जाएंगे और उनमें चमक आ जाएगी. बाद में पानी से धुल लें और धूप में सूखा दें. इस प्रक्रिया को कुछ दिन तक लगातार करें, जिससे बर्तनों में चमक आ जाएगी.

3. नमक

पानी में नमक डालकर उबाल लें और 5 मिनट के लिए बर्तनों को उसमें डाल दें. बाद में बर्तनों को निकालकर अच्‍छे से पोंछकर धूप में ड्राई होने के लिए रख दें.

4. साइट्रस फ्रूट

जो फल खट्टे होते हैं उनमें साइट्रिक एसीड की मात्रा काफी होती है, जिनसे बर्तन अच्छी तरह साफ हो जाते हैं.

5. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में नींबू का रस निचोंड़ दें और इस मिश्रण को बर्तनों पर लगाएं. बाद में धूप में सूखा दें, इससे बर्तनों में शाइन आ जाएगी और फिर 15 मिनट बाद गर्म पानी में धो दें. इससे बर्तन में चिपचिपापन नहीं रहेगा.

6. गुनगुना पानी

लकड़ी के बर्तनों को जब भी साफ करना हों, तो गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर उससे साफ करें. यह सरल और आसान तरीका है जिसमें ज्‍यादा झंझट नहीं होती है.