भले ही आपने घर को खूबसूरत बनाने के लिए एक से बढ़कर एक सामान खरीद रखा हो लेकिन अगर आपके घर का फर्श गंदा और बदरंग है तो कोई भी चीज खूबसूरत नजर नहीं आएगी.

फर्श को साफ रखना न केवल खूबसूरत घर के लिए जरूरी है बल्क‍ि बीमारियों से सुरक्षा के लिए भी ये जरूरी है. कई बार ऐसा होता है कि नियमित सफाई नहीं होने की वजह से फर्श बदरंग नजर आने लगते हैं. इससे घर की खूबसूरती तो कम होती है ही साथ ही कई बीमारियों के होने की आशंका भी बढ़ जाती है. ऐसे में आप चाहें तो ये उपाय अपनाकर अपने घर के फर्श को शीशे की तरह चमका सकते हैं.

1. सिरका है कमाल की चीज

काले रंग की और लाल रंग की टाइल्स बाकी टाइल्स के मुकाबले जल्दी गंदी हो जाती हैं. अगर आपके घर की ब्लैक टाइल्स का भी यही हाल है तो 1 कप सिरका 1 बाल्टी पानी में मिलाएं और फिर उससे सफाई करें. आपके घर का फ्लोर चमक उठेगा.

2. नींबू से बेहतर कुछ भी नहीं

अगर आपके घर मेहमान आ रहे हैं और आप अपने घर का फ्लोर जल्दी साफ करना चाहते है तो फटाफट से कुछ नींबू काट लीजिए. इनके रस को एक बाल्टी में निचोड़ लीजिए. बाल्टी में पानी मिलाइए और फर्श की सफाई कीजिए. इससे जमीन पर मौजूद सारे दाग साफ हो जाएंगे.

3. फैब्रिक सॉफ्टनर

जी हां आप अपने घर के फ्लोर को चमकाने के लिए ये तरीका भी आजमा सकते हैं. लेकिन अगर आपने सफाई ठीक से नहीं की है तो फर्श पर इसके दाग बन जाएंगे.

4. अमोनिया भी है काम की चीज

एक बाल्टी पानी लें और उसमें 1 कप अमोनिया मिला लें. फि‍र उससे अपना फ्लोर साफ करें. अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है. ऐसे में सफाई करने के बाद खि‍ड़की दरवाजे खोल दें ताकि आपके घर से गंध निकल जाए.

5. सील योर फ्लोर

आज कल बाजार में फ्लोर को कवर करने के लिए खास किस्म की प्लास्ट‍िक की मैट मिलती है. जिससे आप चाहें तो पूरे फर्श को कवर कर सकते हैं. इसे साफ करना भी बहुत आसान होता है.

6. ऐथेनॉल का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

आप अपने फ्लोर को साफ करने के लिए ऐथेनॉल का भी इस्तेमाल कर सकते है. एक बाल्टी पानी में एक चम्मच ऐथेनोल मिलाकर पोछा लगाएं. इससे फर्श पर मौजूद सारे दाग धब्बे साफ हो जाएंगे.

7. गर्म पानी और साबुन का घोल

अगर आपके घर में ब्लैक मार्बल है तो कभी भी अम्लीय चीजों का इस्तेमाल नहीं करें. इससे फ्लोर खराब हो सकता है. हल्के गुनगुने पानी में साबुन मिलाकर साफ करने से फ्लोर चमक उठेगा.

VIDEO : मैटेलिक कलर स्मोकी आईज मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.