गृहशोभा विशेष

बहुत बार कुछ अनचाहे मेहमान आप की दरारें पड़ी छतों, खिड़कियों आदि से रेंगते-रेंगते घर में आ जाते हैं और ये हैं चींटियां. चींटियों को खाना बहुत आकर्षित करता है. अत: आप को अपने खाने को सुरक्षित रखने की चेतावनी दी जाती है. आप इन से बचाव के लिए अगर कोई रसायन इसलिए नहीं छिड़कना चाहतीं क्योंकि आप को रसायनों से ऐलर्जी है, तो हम आप को चींटियों आदि से बचाव के कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं:

पुदीने की पत्तियां: चींटियां अपने वजन से 50 गुना अधिक वजन उठा सकती हैं. अत: ये पुदीने की पत्तियां भी उठा सकती हैं, लेकिन जब ये उन्हें खाती हैं तो मर जाती हैं.

साबुन और पानी का घोल: यह घोल चींटियों से छुटकारा पाने का सब से अच्छा तरीका है. 2 बड़े चम्मच साबुन के पानी को थोड़े से सादे पानी में मिला कर एक बोतल में भर लें. फिर इस घोल को अपने घर की खिड़कियों, दरवाजों और जहांजहां भी दरारें हों वहां छिड़कें. इसे पोंछें नहीं. यह घोल खाने की खुशबू को समाप्त कर देता है, जिस से चींटियां खाने तक नहीं पहुंच पाती हैं. आप इस घोल को चींटियों पर छिड़केंगी तो वे मर भी जाएंगी.

कौर्नमील: यह चींटियों के खिलाफ एक हथियार की तरह इस्तेमाल हो सकता है. यह इनसानों, जानवरों के लिए नुकसानदायक भी नहीं होता है. इस को खाते ही चींटियां मर जाती हैं.

चौक या बेबी पाउडर: यह चींटियों से बचने का सब से पुराना घरेलू तरीका है. इन दोनों में टैलकम पाउडर होता है, जो चींटियों को भगाने का प्राकृतिक समाधान है. बेबी पाउडर में कौर्नस्टार्च होता है, जो चींटियों को भगाने में मदद करता है. जहां चींटियां बारबार आती हैं आप इन्हें उस जगह भी डाल सकती हैं.

कंटेनर और कटोरे: अपने खाने को किसी एअरटाइट कटोरे में ही रखें. इस से आप खाने को ताजा भी रख पाएंगी, साथ कीड़ेमकोड़ों से भी बचा रहेगा. एक बड़े कटोरे में पानी डाल कर अपने खाने के आसपास एक खाई जैसी बना दें. इस से चींटियां आप के खाने तक नहीं पहुंच पाएंगी.

सिरका: सिरका खाने में प्रयोग होता है. पर क्या आप को पता है कि यह चींटियों को भगाने में भी मदद करता है? अपने खट्टेपन के कारण सिरका बैक्टीरिया और कीटाणुओं को खत्म करने में भी मदद करता है. इस की गंध के कारण चींटियां इस के पास नहीं फटकतीं. इस के प्रयोग से घर साफ और चींटियों से मुक्त रहता है.

खाने के स्रोत को हटा दें: कई बार आप फ्रिज के नीचे या ऐसी ही अन्य किसी जगह फल आदि गिरी खाने की वस्तु को ढूंढ़ते होंगे क्योंकि उस वस्तु को खाने के लिए जाती बहुत सारी चीटियां आप को दिखाई दी होंगी. अत: जब कभी भी कोई खाने की चीज गिरे तो उसे उसी वक्त उठा लें.

अगर कोई भी समाधान 100% सफल नहीं हो रहा हो तो आप परेशान न हों, क्योंकि चींटियों का आगमन घर में मौसम के कारण भी होता है. अधिकतर चींटियां बारिश और अधिक सूखे के मौसम में घर में आती हैं. तब कोई भी समाधान काम नहीं आता है, तब स्वयं ही इन के जाने का इंतजार करना पड़ता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं