गृहशोभा विशेष

आमतौर पर नेल पेंट का उपयोग उंगलियों की सुंदरता को निखारने के लिये किया जाता है. लेकिन नेल पेंट का उपयोग अन्य कार्यों के लिये भी किया जा सकता है. घर में अगर कोई खराब नेल पेंट पड़ी हुई है तो, उसे इन कामों के लिये उपयोग जरुर करें.

चाभियों पर पहचान बनायें

शायद आपको चाभियों को लेकर समस्या हो. आपकी सभी चाभियां- घर की, दराज की या आलमारी की, सभी एक लगती हैं. हर चाभी को अलग-अलग रंग की नेल पेंट से चिन्हित करने से काम आसान हो जाता है.

मसालों को नामांकित करना

धनिया पाउडर, जीरा पाउडर और पिसा गरम मसाला एक जैसे दिखते हैं. क्यों न इन्हें नामांकित कर दिया जाये. नामांकित करने के बाद उनपर पारदर्शी नेल पेंट लगा दें जिससे नामांकन सुरक्षित रहे.

लिफाफा चिपकाना

जब आपको लिफाफा चिपकाने की जरूरत पड़े और गोंद ना मिले तो लिफाफे के किनारों पर नेलपेंट लगाने से काम हो जायेगा.

सुई में धागा डालना

सुई में धागा डालने के लिये हमें काफी मशक्कत करनी पड़ती है. धागे के सिरे को नेल पेंट में हल्के से डुबोयें. इससे धागा सख्त हो जायेगा और आसानी से सुई में चला जायेगा.

गहनों से सुरक्षा

हम सभी को आर्टिफिशियल गहने काफी पसंद होते हैं लेकिन ये सभी की त्वचा के लिये अनुकूल नहीं होते. क्या आपने ध्यान दिया है कि इस प्रकार की अंगूठी या हार पहनने के बाद आपकी त्वचा हरी हो जाती है. इसे रोकने के लिये उन गहनों के त्वचा के सम्पर्क में आने वाली सतह पर पारदर्शी नेलपेंट की परत लगायें. कई कपड़ों पर के स्टोन काफी नाजुक होते हैं, उन्हें गिरने से बचाने के लिये पारदर्शी नेलपेंट की परत लगायें. आप यह परिधानी गहनों के लिये बी कर सकती हैं.

जूते के फीते चिपकाना

जूते के फीते के सिरे अक्सर खराब हो जाते हैं तो उन्हे ठीक करने के लिये या तो उन्हे हल्का सा जलाया जा सकता है या फिर नेल पेंट लगाई जा सकती है. मजे के लिये एक बार पारदर्शी नेलपेंट को छोड़कर रंगीन नेलपेंट अपनायें.

ढीले पेचों को कसना

याद है, आपके टूल बॉक्स के पेंच अकसर ढीले हो जाते हैं. पेंच को कसने के बाद उनपर नेलपेंट की परत लगायें. वे कभी नहीं गिरेंगें.

अपने जूते के तलवों को रंगें

अपने पुराने साधारण जूतों के तलवों को रंगबिरंगे रंगो में रंग कर नया जीवन प्रदान करें. फिरोजी, नारंगी या लाल रंग अपनायें.

फटने से रोकना

घर से निकले के बाद आपने देखा कि आपकी लेगिंग में छोटा सा छेद हो गया है. अब आप क्या करेंगी. पारदर्शी नेलपेंट को फटे भाग के किनारों पर लगायें. इससे वह छेद और बड़ा नहीं होगा.

बदरंग होने से बचाये

बेल्ट के बकल पर पारदर्शी नेलपेंट की परत लगाने से वे बदरंग नहीं होगें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं