गृहशोभा विशेष

घर पर डायनिंग टेबल का होना आम बात है. डायनिंग टेबल से लिविंग रूम की शोभा चार गुना बढ़ जाती है और अगर यह ठीक से अरेंज हो तो इसकी खूबसूरती के कहने ही क्‍या. जब डायनिंग टेबल को सेट करने की बारी आती है तो हमें काफी कुछ अपने ध्‍यान में रखना पड़ता है.

अगर आपके घर पर रात को महमान आ रहे हैं, तो उनके लिये किस तरह से डायनिंग टेबल सजाएं कि उन्‍हें परेशानी ना हो और आपका डायनिंग टेबल खूबसूरत भी दिखे, इसके लिये पेश है कुछ आसान से टिप्‍स. डायनिंग टेबल को सेट करने के टिप्‍स

1. साफ-सफाई रखें

अपनी डायनिंग टेबल को हमेशा साफ रखें. अगर आपके घर पर पार्टी है या फिर गेस्‍ट आने वाले हैं तो अपनी डायनिंग टेबल को पोंछ कर ही उस पर नैप्‍किन या प्‍लेट्स सजाएं. किट्टी पार्टी में ऐसे सजाइये अपने घर को

2. रख-रखाव

टेबल पर टेबल मैट ऐसी होनी चाहिये जो खूबसूरत होने के साथ ही आसानी से धुली भी जा सके.

3. सेंटरपीस

टेबल पर बीचों बीच एक सेंटर पीस रख देने से टेबल पर रखें अन्‍य समान अपनी जगह पर ठीक से अरेंज हो जाएंगे. सेंटरपीस के रूप में आप फूलों का वास या शो पीस आदि रख सकती हैं. अगर आपको सेंटरपीस नहीं रखने का मन है तो, आप वहां पर नैपकिन का सेट भी रख सकती हैं.

4. कटलरी का रख रखाव

अगर आपको नहीं पता कि कटलरी को कैसे रखें तो, तो आप परेशानी में पड़ सकते हैं. कटलरी परोसे गए खाने के आइटम के हिसाब से होनी चाहिये.

5. प्‍लेट रखने का तरीका

बेस प्‍लेट को नैपकिन के ऊपर रखना चाहिये. अच्‍छा होगा कि बेस प्‍लेट के लिये आप सफेद रंग की प्‍लेट चुनें. भोजन से भरे कटोरों को डायनिंग टेबल के बीच में रखें, जिससे महमानों को उसे लेने में परेशानी ना आए.

6. ज्‍यादा भीड़ ना लगाएं

डिनर के लिये अपने डायनिंग टेबल को यूजर फ्रेंडली बनाइये. वहां पर केवल वही चीजें रखें, जिनकी आवश्‍यकता हो. बेकार की भीड़ बढाने वाले समान को हटा दें, नहीं तो वहां पर उथल पुथल भी मच सकती है.

VIDEO : प्री वेडिंग फोटोशूट मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं