गृहशोभा विशेष

रसोई के काम को जल्द समाप्त करने के लिए हम तेज धार वाले चाकूओं का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन कुछ दिनों के बाद चाकू मंद हो जाता है. ऐसे में चीजों को काटना मुश्किल हो जाता है. इसलिए, आज हम आपको चाकू की धार को तेज करने के कुछ आसान तरीके बता रहे हैं.

आप अपने आम चाकू को पत्थर या ईंट पर रगड़ कर तेज कर सकती हैं. लेकिन कुछ विशेष चाकू केवल शार्पनर की सहायता से तेज होते हैं. इसलिए आपको अपने चाकू का प्रकार भी पता होना चाहिए.

इन तरीकों और उपकरणों की मदद से आप अपने मंद चाकू की धार तेज कर सकती हैं.

स्टील या लोहे की शीट

चाकू की धार को तेज करने के लिए स्टील की या लोहे की शीट खरीदें. काम शुरू करने से पहले शीट को पानी से धोएं और पोंछ कर गर्म होने के लिए धूप में रखें. जब यह शीट अच्छे से गर्म हो जाए, इस पर चाकू की धार तेज करना आरंभ करें. घर्षण के कारण चिंगारियां उठेंगी, इसलिए ध्यान से काम करें.

लोहे का रॉड

शीट ना होने पर आप लोहे के रॉड का इस्तेमाल कर सकती हैं. रेस्तरां में लोहे के रॉड का उपयोग मांस-मछली को काटने के लिए किया जाता है. इस उपकरण से चाकू को तेज करना बहुत आसान है.

ग्रेनाइट

चाकू को तेज करने के लिए रसोई के स्लैब पर लगे ग्रेनाइट के पत्थर को भी काम में लाया जा सकता है. चाकू को पत्थर पर रखें और ब्लेड के दोनों हिस्सों को पत्थर पर 20 सेकंडों के लिए लगातार रगड़ते रहें. इस प्रक्रिया में भी आपको चिंगारियां उठती नजर आएंगी.

चाकू शार्पनर

खराब हुए चाकू को तेज करने के लिए आप बाजार से चाकू शार्पनर (नाइफ शार्पनर) खरीद सकती हैं. हालांकि, ये शार्पनर बहुत महंगे होते हैं और केवल कुछ प्रकार के चाकूओं को ही तेज करते हैं.

ईंट

ईंट के माध्यम से अपने चाकू को नवीन करना एक आसान व सरल उपाय होगा.

इन तरीकों से चाकू की धार तेज करने के बाद उन पर जंग लग जाते हैं. तो आप इन जिद्दी जंग को कुछ ऐसे हटा सकती हैं.

चाकू को तेज करने के बाद, उसे गर्म पानी के डिटर्जेंट के घोल में डुबाएं. फिर 15 मिनट के बाद, चाकू को डिटर्जेंट के घोल से निकालकर एक कप पानी व आधा कप विनगर के घोल में डुबाएं. यह उपाय आपके चाकू को जंग से बचाएगा एवं उसके ब्लेड को चमकदार बनाएगा.