हममें से ज्यादातर लोग अपना अधिकांश समय जींस पहने-पहने ही बिताते हैं. जींस की लोकप्रियता का अंदाजा आप इस बात से भी लगा सकते हैं कि आज के समय में ये हर किसी की आलमारी का हिस्सा बन चुकी है. इसे पहनना काफी आरामदेह है.

ज्यादातर लोग जींस इसलिए भी खरीदते हैं क्योंकि जींस बहुत जल्दी गंदी नहीं होती है और इसे कई बार बिना धोए भी पहना जा सकता है. पर जींस धोते वक्त ध्यान देने की पूरी जरूरत होती है क्योंकि लगभग सभी जींस कॉटन की बनी होती हैं. ऐसे में सवाल ये उठता है कि जींस धोएं कैसे?

वॉशिंग मशीन में धोने के दौरान

अगर आप जींस को वॉशिंग मशीन में धो रहे हैं तो आपकी मशीन जेंटल मोड पर होनी चाहिए. इससे आपकी जींस का रंग फीका नहीं पड़ता है.

डिटर्जेंट के चयन में भी बरते सावधानी

डिटर्जेंट से जींस कैसे धोएं? हमेशा ही माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करना चाहिए. ब्लीच या फिर ऐसे डिटर्जेंट के इस्तेमाल से बचना चाहिए जिसमें बहुत अधिक मात्रा में कास्ट‍िक सोडा हो.

ठंडा पानी

क्या जींस धोते वक्त आपको हमेशा ये डर बना रहता है कि कहीं आपकी जींस रंग न छोड़ दे? जींस को हमेशा ठंडे पानी से धोना चाहिए या फिर गुनगुने पानी से. जींस को कभी भी गर्म पानी से नहीं धोना चाहिए. गर्म पानी की वजह से जींस रंग छोड़ सकती है, खासतौर पर गाढ़े रंग की जींस. गर्म पानी से धोने पर जींस के सिकुड़ने का खतरा भी बना रहता है.

जींस को हमेशा उल्टा करके धोएं

जींस धोते वक्त इस बात का विशेष ख्याल रखना चाहिए कि धोने से पहले ही आप उसे पलट लें. ऊपरी भाग अंदर की ओर आ जाए और अंदर का भाग ऊपर की ओर. इससे जींस के डैमेज होने का खतरा कम हो जाता है.

जींस पर लिखे इंस्ट्रक्शन का पालन

हर जींस पर साफ-साफ लिखा होता है कि उसे कैसे धोना है और कैसे रखना है. अमूमन लोग इन इंस्ट्रक्शन को पढ़कर भी नजर अंदाज कर देते हैं. कोशिश कीजिए कि आप इन सारे इंस्ट्रक्शन्स का पालन करें.

जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना

जींस को बाकी कपड़ों से अलग धोना चाहिए. कहीं ऐसा न हो कि आप जिस कपड़े के साथ जींस धो रहे हों वो रंग छोड़ता हो. वरना आपकी जींस खराब हो सकती है. जींस को हाथ से धोना ही सबसे अच्छा रहता है. इसके साथ ही जींस को बहुत अधिक नहीं धोना चाहिए वरना इसका रंग बहुत जल्दी फीका पड़ जाएगा.