गृहशोभा विशेष

चॉक से ब्लैक-बोर्ड पर लिखने में कितना मजा आता था. स्कूल में हम मौका ढूंढते थे की कब टीचर क्लास से जाएं और हम ब्लैक-बोर्ड पर रंग-बिरंगे चॉक से कलाकारी करे. आप अपने बच्चों के लिए भी घर पर स्लेट-पेंसिल खरीदी होगी. कुछ बच्चों को चॉक खाने की गंदी आदत भी लग जाती है. बदलते समय के साथ चॉक और ब्लैक-बोर्ड की जगह व्हाइट-बोर्ड और मार्कर ने ले ली है. पर कई स्कूलों में आज भी ब्लैक-बोर्ड और चॉक का इस्तेमाल किया जाता है.

पर क्या आप जानती है कि आप चॉक का इस्तेमाल घर पर भी कर सकती हैं? चौंकने की जरूरत नहीं है, चॉक आपके घर में कई तरह से काम आ सकता है.

1. चांदी के बर्तन चमकाएं

चांदी के बर्तन तो हर घर में शान से रखे जाते हैं. कभी-कभी इस्तेमाल में लाए जाने वाले चांदी के बर्तन धीरे-धीरे अपनी चमक खोने लगते हैं. पर अगर आप चांदी के बर्तनों के साथ चॉक के पीस रख देंगी तो, चांदी की चमक बरकरार रहेगी. चॉक हवा की नमी को सोख लेगा और चांदी के बर्तन सालों-साल सही रहेंगे.

2. जिद्दी दाग हटायें

स्याही से लेकर ग्रीज के निशान तक चॉक सब साफ कर सकता है. ग्रीज सबसे जिद्दी दाग है और इसे छुड़ाने में काफी मेहनत लगती है. पर चॉक से यह दाग भी आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं.

चॉक स्टीक को पाउडर बना लें और दाग पर छिड़कें. रात भर के लिए छोड़ दें. अगली सुबह चॉक झाड़ दें. चॉक से पसीने के दाग भी आसानी से छुड़ाए जा सकते हैं.

3. टूल बॉक्स के औजारों की सुरक्षा

टूल-बॉक्स तो हर घर की जरूरत हैं. पर सालों साल रखे रखे टूल बॉक्स के औजारों में भी जंग लगने लगती है. अगर आप टूल बॉक्स में चॉक रख देंगी तो इनमें जंग नहीं लगेगा और औजार सालों-साल सलामत रहेंगे.

4. कपड़ों की बदबू को करें दूर

आप रोजाना कपड़े धोती हैं. पर अगर आप वर्किंग वुमन हैं तो यह काम रोजाना संभव नहीं है. आप लॉन्ड्री बैग में कपड़े डालती जाती हैं, पर लॉन्ड्री बैग में से कुछ समय बाद बदबू आने लगती है. इस समस्या का समाधान भी चॉक से किया जा सकता है. चॉक के कुछ स्टीक्स लॉन्ड्री बैग में डालने से बदबू दूर हो जाएगी.

5. चींटीयों की छुट्टी

आप कॉक्रोच और चींटियों को भगाने के लिए लक्ष्मण रेखा का प्रयोग करती हैं. पर क्या आप जानती हैं कि नॉर्मल चॉक से भी आप यह काम आसानी से कर सकती हैं? ये टिप आजमा कर जरूर देखें.

6. फर्नीचर की सेटिंग

आप अकसर अपने घर की सेटिंग बदलती रहती हैं. फर्नीचर हटा के प्लेस करना आसान नहीं है. उतने भारी-भरकम को बार-बार उठाके रखना बहुत मेहनत का काम है, और कई बार ये अकेले संभव भी नहीं होता. जरा से चॉक से आप अपना काम आसान कर सकती हैं. जहां पर फर्नीचर रखना है वहां चॉक से निशान बना दें. जब सेटिंग हो जाए तो चॉक के निशान को गिले कपड़े से पोंछ लें.

अब आप चॉक से घर के काम आसान करें और अपनी थोड़ी मेहनत बचाएं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं