गृहशोभा विशेष

हर सुबह की शुरुआत अगर बढ़िया से कॉफी के साथ हो तो दिन भी अच्छा बीतता है. कॉफी पाउडर से आप अपने आलस को तो दूर करती हैं पर क्या आप जानती हैं कि आलस भगाने के अलावा भी कॉफी पाउडर काफी कुछ कर सकता है. कॉफी बनाने के बाद आप कॉफी ग्राउंड्स को फेंक देती हैं, पर ये लेख पढ़ने के बाद आप ऐसा नहीं कर पाएंगी.

1. पौधों से कीड़ों को रखे दूर

कॉफी ग्राउंड्स कीड़ो, घोंघों को हटाने का आसान और प्राकृतिक तरीका है. जिन पौधों में कीड़े लगने का खतरा हो उनके आस-पास जरा सा कॉफी ग्राउंड्स छिड़क दें. कीड़ें आपके बेश्किमती पौधों को नुकसान नहीं पहुंचा पाएंगे. इसके अलावा केमिकल फर्टिलाइजर से होने वाले नुकसान से आपके पौधे और मिट्टी भी बच जाएगी.

2. प्राकृतिक खाद

कॉफी ग्राउंड्स प्राकृतिक खाद की तरह काम करता है. कॉफी ग्राउंड्स एसीडिक होते हैं. गुलाब, ब्लुबेरी आदि पौधों में खाद की तरह कॉफी ग्राउंड्स डालें और फूलों की खूबसूरती को बढ़ाएं.

3. पालतु जानवरों को भी रखे पौधों से दूर

पालतु जानवर कहीं भी आते-जाते हैं. वैसे तो ये बहुत प्यारे लगते हैं पर ये बहुत गंदगी भी फैलाते हैं. खैर, उसे साफ करना भी आप ही की जिम्मेदारी है. फिर भी अगर आप चाहते हैं कि पालतु जानवर कुछ जगहों से दूर रहे तो उस जगह के आस-पास कॉफी ग्राउंड्स छिड़क दें.

कई बार आपके खूबसूरत इनडोर पौधों पर भी आपके पेट्स हाथ आजमाते हैं. उन्हें रोकने के लिए आप कॉफी ग्राउंड्स का इस्तेमाल कर सकती हैं. आपके पौधे बच भी जाएंगे और उन्हें खाद भी मिल जाएगा.

4. फायरप्लेस की सफाई

फायरप्लेस की सफाई में बहुत मेहनत लगती है. उड़ते राख, आग में घी का काम करते हैं. पर फायरप्लेस की सफाई से पहले उस पर सुखे कॉफी ग्राउंड्स डाल दें. इससे आपका काम आसान हो जाएगा.

5. बनाए रखे हाथों की खुशबू

कई बार मछली, प्याज, लहसुन के साथ काम करने के बाद इनकी तेज गंध हाथों में ही रह जाती है. अपने रसोई में रखे कॉफी ग्राउंड्स. जब भी आपके हाथों की बदबू न जाए तो इसे हाथों पर लगा लें. आपके हाथों से बदबू चली जाएगी. कॉफी ग्राउंड्स से आपकी स्किन एक्सफोलिएट भी होती है.

6. नैचुरल ड्योडाइजर

कई बार फ्रिजर, रेफ्रिजरेटर, अलमारी या कार से बदबू आने लगती है. एक पैकेट में भरकर कॉफी ग्राउंड्स को फ्रिजर, रेफ्रिजरेटर, अलमारी या कार में रख दें. कॉफी ग्राउंड्स बदबू को सोख लेंगे. आपका नैचुरल फ्रेशनर आपके किचन में ही है.

तो अगली बार कॉफी बनाने के बाद कॉफी ग्राउंड्स को डस्टबिन में न डालें, वैसे आपने ये ध्यान दिया ही होगा कि कॉफी ग्राउंड्स से आपके डस्टबिन की सफाई हो जाती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं