गृहशोभा विशेष

क्या आप कहीं चाहती हैं लेकिन घर की सुरक्षा के बारे में सोचकर प्लान कैंसिल कर देती हैं? बाजार जाकर भी आपको घर की चिंता सताती रहती है और इन सबके चलते आपकी सोशल-लाइफ बुरी तरह प्रभावित हो रही है?

अगर हां तो, हो सकता है कि इस खबर को पढ़ने के बाद आपकी ये दिक्क्त कुछ हद तक दूर हो जाए. घर में चोरी या डकैती हो इससे पहले ही अगर आप थोड़ी सतर्कता दिखाएं तो ऐसी किसी भी अनहोनी को टाला जा सकता है.

यहां हम कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं जो चोरों को निमंत्रण देने का काम करते हैं. अगर आपके घर में भी ऐसा कुछ है तो संभल जाइए:

1. कहीं आपके घर के बाहर घनी झाड़ियां तो नहीं

घर के आगे लंबी झाड़ियां होना खतरनाक साबित हो सकता है. घनी झाड़ियां चोरों के लिए प्लस प्वॉइंट है. कोई भी बड़ी आसानी से रात के वक्त इनमें छिप सकता है और मौका पाते ही घर में लूटपाट मचा सकता है.

2. कहीं आपके गैरेज में खुले दरवाजे और खिड़कियां तो नहीं

गैराज का खुला दरवाजा चोरों को निमंत्रण देने के समान है. साथ ही खिड़कियों का होना इस मुसीबत को बढ़ा सकता है. अक्सर चोर गैरेज में छिपे रहते हैं और अचानक से आक्रमण करके लूट को अंजाम देते हैं.

3. कहीं आपके घर कोई पालतू जानवर तो नहीं

जिस तरह गैरेज में खिड़की होना मुसीबत बन सकता है उसी तरह अगर आपके घर में कोई जानवर है तो भी सावधान रहने की जरूरत है. चोरों की नजर हर वक्त चोरी के लिए चुने गए घर पर होती है. उन्हें पता होता है कि आप अपने डॉग को लेकर कब टहलने जाएंगे और घर में होने के दौरान भी आप सारे दरवाजे बंद नहीं करेंगे. ये स्थिति आपके लिए मुसीबत बन सकती है, लिहाजा सावधान रहें.

4. फोन और मेल भी हो सकते है खतरनाक

अगर आप घर से बाहर हैं और आपके मोबाइल पर बार-बार किसी अनजान नंबर से फोन आ रहा है तो संभल जाइए. भूलकर भी किसी अनजान नंबर या अनजान ई-मेल पर अपने बाहर होने की सूचना शेयर न करें.

5. कहीं आपकी मेड के पास आपके घर की चाबी तो नहीं

लोग अक्सर ऐसा करते हैं कि कुछ दिनों के लिए घर से बाहर जाने पर अपनी मेड को डुप्लीकेट चाबी दे जाते हैं ताकि वापस आने पर घर साफ-सुथरा मिले. हालांकि ऐसा करना खतरनाक हो सकता है.

6. कम से कम एक लाइट तो जलती ही रहे

एक्सपर्ट्स का कहना है कि लोग रात के वक्त सारी लाइट्स बंद कर देते हैं. पर बिल्कुल अंधेरा करके सोना चोरों को दावत देने जैसा है. कोशि‍श करनी चाहिए कि कम से कम एक लाइट तो जलती ही रहे.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं