घर की रौनक बढ़ाने और दीवारों को सजाने के लिए अगर आप किसी बेहतरीन आइडिया की तलाश में हैं और बजट भी ढीला नहीं करना चाहते हैं तो कुछ उपाय आपकी मदद कर सकते हैं.

इन दिनों घरों की सजावट में वॉल डेको‌रेशन को काफी तवज्जो दी जाती है. दीवार पर कोई थीम ड‌िजाइन आपके कमरे को शाही लुक दे सकती है. आप घर की ही चीजों और नये आइडिया लगाकर अपने घर की दीवारों को बेहद स्टाइलिश बना सकते हैं.

कपड़े का एक टुकड़ा

स्कार्फ, चादर या स्टोल, किसी अच्छे प्रिंट वाले एक कपड़े से भी आप दीवार को डिजाइनर लुक दे सकते हैं. इसके लिए बड़े प्रिंट अच्छा विकल्प हैं. ध्यान रखें कपड़े का बेस रंग दीवार के रंग जैसा ही होना चाहिए.

फ्रेम के साथ प्रयोग

पुराने फ्रेम से दीवार सजाने के ल‌िए कोई महंगी पेंटिंग खरीदने के बजाय आप प्रिंटेड वॉलपेपर, हाथ से बनी पेंटिंग, पैच वर्क जैसा कोई भी प्रयोग कर सकते हैं. लिविंग रूम व स्टडी रूम में इस तरह का प्रयोग काफी फबेगा.

बड़े हॉल या बारांडे के ल‌िए

बड़े हॉल या बारांडे को रिच लुक देने के लिए आपकी कोई खूबसूरत साड़ी या कढ़ाईदार कपड़ा काम आ सकता है. कार्डबोर्ड के चौकोर टुकड़े दीवार पर लगाकर आप अपने कमरे को शाही लुक दे सकते हैं.

कट वर्क का इस्तेमाल

एक साइज के कई गोल पैच, या एक जैसे आकार के पैच को बड़े से कार्डबोर्ड पर चिपकाएं. इसे आप पलंग के ऊपर बेडरूम में लगाकर बेडरूम को ड‌िजाइनर बना सकते हैं.

करें कुछ हटके

आपकी खूबसूरती कर्सिव हैंड राइटिंग भी इस मामले में मददगार हो सकती है. किसी भी दीवार को चुनें और इस पर आजमाने में क्या हर्ज है.