बच्चों का बेडरूम सजाते समय सभी माता-पिता को बहुत मजा आता है. वे अपनी सारी कल्पनाएं बच्चे के कमरे को सजाने में लगा देना चाहते हैं. यदि आप भी अपने बच्चे का बेडरूम सजाना चाहते हैं, कुछ विशेष बातों का का ध्यान जरूर रखें.

कमरे के बनाएं कलरफुल

ब्राइट कलर के खिलौने, बीन बैग, बेडशीट, कुशन्स, लॉन्ड्री बेस्केट आदि से बच्चों के कमरे को कलरफुल लुक मिलेगा.

आकर्षक हो बेडरूम

बच्चों के बेडरूम के लिए आजकल मार्केट में तरह-तरह के शेप व साइज के फर्नीचर उपलब्ध हैं, जैसे- बंक बेड, रेस कार बेड, बर्ड या एनिमल शेप की चेयर आदि. इन्हें खरीदकर आप अपने बच्चे के बेडरूम को और भी आकर्षक बना सकती हैं.

फर्नीचर

बच्चों के बेडरूम के लिए फर्नीचर चुनते समय इस बात का खास ध्यान रखें कि उनके कॉर्नर नुकीले न हों, वरना बच्चों को चोट लग सकती है.

बच्चों के लिए जरूरी

अपने बच्चे में पढाई के प्रति रूचि पैदा करने के लिए उसके कमरे की एक दीवार पर इंफॉमेंटिव टाइल्स लगाएं, इससे उसका कमरा खूबसूरत भी लगेगा और क्रिएटिव भी. बच्चों के कमरे में कम से कम फर्नीचर रखें, ताकि उन्हें खेलने के लिए पर्याप्त जगह मिल सके.

बेडरूम के रंग

बच्चें के कमरे को ब्लू, पिंक, यलो, पर्पल, ऑरेंज जैसे ब्राइट कलर्स से पेंट करवाएं. बच्चें का बेडरूम सजाते समय उनकी भी सलाह लें. इससे आप अपने बच्चे की कल्पनाशक्ति के बारे में भी जान सकेंगे.

बच्चों के खेल

बच्चे के रूम में छोटा सा टेन्ट लगाकर आप उसे अपने खिलौनों के साथ वहां पर खेलने को कहें, ऐसा करने में उसे बहुत मजा आएगा.

कार्टून

बच्चों के कमरे की दीवार पर उनकी पसंद के कार्टून कैरेक्टर के पोस्टर या वॉल पेपर लगाएं. अपने पसंदीदा कैरेक्टर से बातें करना बच्चों को अच्छा लगता है.