गृहशोभा विशेष

यूं तो भारत में कई त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन दीवाली एक ऐसा त्योहार है, जिस में अपनों से मिलने के साथ-साथ उन्हें उपहार देने का मौका भी मिलता है. तो क्यों न अपनों के घर जाते समय और अपनों की अपने घर से बिदाई करते वक्त इस खास मौके पर दें उन्हें यादगार उपहार.

ड्राईफ्रूट्स: अपनों को हैल्दी और टेस्टी तोहफा देने का मन बना रही हैं तो ड्राईफ्रूट्स से बढि़या विकल्प और कोई नहीं. हैल्दी होने के साथसाथ ये टिकाऊ भी होते हैं. मिठाई की तरह इन के बेस्वाद यानी खराब होने का डर भी नहीं होता है. किसी एक के बजाय मिक्स ड्राईफ्रूट्स का पैक खरीदें, जिस में काजू, बादाम, किशमिश, अखरोट आदि हों.

चौकलेट्स: अगर आप के घर नन्हें मेहमान आए हुए हैं या आप जिस घर में जा रही हैं वहां नन्हें मेजबान आप की आवभगत करने वाले हैं तो बिना ज्यादा कुछ सोचेसमझे उन के लिए चौकलेट बौक्स बतौर उपहार खरीद लें. बच्चों को भेंटस्वरूप देने के लिए इस से अच्छा तोहफा और कुछ नहीं हो सकता.

मिठाई: जब बिना मीठे के डिनर और लंच मेन्यू पूरा नहीं होता, तो भला मीठे के बिना त्योहार कैसे पूरा हो सकता है? इस खास पर्व पर अपनों को मिठाई की सौगात दे कर रिश्तों में मिठास घोलें. काजूकतली, गुलाबजामुन, सोनपापड़ी, रसगुल्ले, बरफी जैसी मिठाई आप अपनों को उपहार में दे सकती हैं. मिठाई लोगों द्वारा सब से ज्यादा पसंद किया जाने वाला तोहफा है.

कौइन: अगर आप अपने किसी खास को न सिर्फ यादगार, बल्कि ताउम्र महफूज रहने वाला कोई उपहार देना चाहती हैं, तो उन्हें सिल्वर या गोल्ड का कौइन गिफ्ट में दे सकती हैं. यह आप के रिश्ते को सदैव जीवित रखेगा. कौइन को आकर्षक बनवाने के लिए उस पर ‘शुभ दीवाली’ या ‘ढेरों शुभकामनाएं’ लिखवाएं.

यकीन मानिए आप का यह तोहफा अपनों का दिल जीत लेगा.

पटाखे: दीपों के त्योहार को पटाखों के उपहार से भी रोशन किया जा सकता है. नन्हें मेहमानों के लिए पटाखों का उपहार बेहद खास होगा, मगर पर्यावरण और बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तोहफे के लिए ईको फ्रैंडली और बहुत ही साधारण पटाखों का चुनाव करें.

आउटफिट्स: अपनों की पसंद-नापसंद का ख्याल रखते हुए आप मेहमानों के लिए कपड़े भी खरीद सकती हैं. आप जिन्हें बतौर तोहफा कपड़े दे रही हैं उन की उम्र, रंग, पर्सनैलिटी, प्रोफैशन आदि का ध्यान रखते हुए कपड़े खरीदें ताकि आप का तोहफा उन के दिल को छू ले.

होम ऐप्लाएंसेस: होममेकर्स का दिल जीतने के लिए होम एप्लाएंसेस सब से बेहतर तोहफा है. इस से कम समय में वे अपना सारा काम आसानी से निबटा कर खाली समय में आप को याद करेंगी. ओस्टर, जूसर, माइक्रोवेव, रोटी मेकर आदि होममेकर्स के लिए बतौर गिफ्ट खरीदे जा सकते हैं.

मेकअप किट: किसी खास सहेली को भेंटस्वरूप देने के लिए मेकअप किट भी खरीदी जा सकती है, लेकिन तब जब आप की सहेली या आप जिन्हें मेकअप किट तोहफे में दे रही हैं वे मेकअप प्रोडक्ट्स यूज करने की शौकीन हों वरना यह तोहफा उन के किसी काम नहीं आएगा.

ज्वैलरी: अपनी लेडी लव को गिफ्ट करने के लिए जरूरी नहीं कि आप सोने-चांदी की ज्वैलरी खरीदें. आर्टिफिशियल ज्वैलरी खरीद कर भी आप उन्हें भेंटस्वरूप दे सकती हैं. नैकलैस सैट, हैवी इयररिंग्स, ब्रेसलेट, बैंगल्स आदि खरीदी जा सकती हैं. ज्वैलरी की जगह ज्वैलरी बौक्स भी दे सकती हैं.

क्रौकरी: डिनर सैट, टी सैट, बाउल्स सैट जैसी क्रौकरी भी दीवाली के दिन घर आए मेहमानों को बतौर गिफ्ट दी जा सकती है. मार्केट में क्रौकरी के ढेरों स्टाइल और डिजाइन आसानी से मिल जाएंगे. अपने बजट के अनुसार चुनाव करें. चाहें तो स्टील या मैटल के बरतन भी गिफ्ट में दे सकती हैं.

डैकोरेटिव आइटम्स: कैंडल स्टैंड, लैंप, वाल क्लौक, हैंगिंग वाल पीस, वुडन डैकोर ऐक्सैसरीज, मैटल के शोपीस, पेंटिंग्स, सीनरी भी गिफ्ट में दी जा सकती है. आप के रिश्ते को मजबूत करने के साथ-साथ यह तोहफा उन के घर को सजाने के भी काम आएगा.

गैजेट गिफ्ट्स: महिलाओं के लिए तोहफा खरीदना आसान होता है, लेकिन पुरुषों के लिए क्या खरीदें, समझ नहीं आता. दीवाली के खास मौके पर पुरुषों के लिए आप मोबाइल, वाच, लैपटौप जैसे गैजेट्स खरीद सकती हैं और अगर गैजेट्स नहीं खरीद सकतीं तो मोबाइल कवर, लैपटौप बैग या गैजेट ऐक्सैसरीज, कार्ड होल्डर आदि भी खरीदा जा सकता है. 

क्रिएटिव आइडिया

अपनी इच्छा और सुविधानुसार चाहे जो गिफ्ट खरीदें, उसे गिफ्ट रैप पेपर से पैक करना न भूलें. इस से तोहफा और भी आकर्षक नजर आता है.

स्मार्ट टिप

एक साथ कइयों को गिफ्ट देना हो तो 1-1 कर गिफ्ट खरीदने के बजाय बल्क में गिफ्ट खरीदें. इस से आप के काफी पैसे बच जाएंगे.

कौरपोरेट गिफ्ट आइडियाज

अगर आप किसी कंपनी की मालिक हैं, तो जाहिर है आप के कर्मचारियों को भी आप से तोहफे की उम्मीद होगी. मिठाई, चौकलेट्स और ड्राईफ्रूट्स के अलावा आप उन्हें ये चीजें भी गिफ्ट में दे सकती हैं:

स्पा वाउचर: अपने कर्मचारी को स्पा वाउचर बतौर गिफ्ट दें ताकि उन की सारी थकावट दूर हो जाए और वे दिल खोल कर दीवाली का पर्व मनाएं.

स्टेशनरी: डायरी, पैन सैट, फोल्डर, फाइल जैसी स्टेशनरी भी आप अपने कर्मचारियों को तोहफे में दे सकती हैं.

जिम मैंबरशिप: अपने कर्मचारियों की सेहत का खयाल रखते हुए आप उन्हें जिम मैंबरशिप भी दिलवा सकती हैं.

इंश्योरैंस पौलिसी: कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए उन्हें इंश्योरैंस पौलिसी का तोहफा भी दिया जा सकता है.

बुक्स: अपने कर्मचारियों की जानकारी बढ़ाने के लिए उन्हें बुक्स भी दी जा सकती हैं.

गिफ्ट वाउचर: तोहफे के तौर पर गिफ्ट वाउचर भी अच्छा विकल्प है. इस से वे अपनी मनपसंद चीज खुद खरीद सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं