VIDEO : सिर्फ 1 मिनट में इस तरह से करें चेहरे का मेकअप

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आशियाने की रंगत निखारने के लिए सिर्फ प्लांट्स ही नहीं, बल्कि प्लांटर्स पर भी फोकस किया जाने लगा है. आउटडोर के साथ-साथ इन्डोर प्लांट्स के ऐसे खास प्लांटर्स देखने को मिल रहे हैं, जो न सिर्फ प्लांट की खूबसूरती को बढ़ाते हैं, बल्कि घर को भी अट्रैक्टिव लुक देते हैं. एक्सपर्ट की मानें तो घरों को ईको फ्रैंडली टच देने के लिए क्रिएटिव प्लांटर्स का पहले से ज्यादा यूज होने लगा है, खासकर कंटेम्परेरी थीम होम डेकोर में खास तरह के प्लांटर्स पसंद किए जा रहे हैं.

कुछ डिफरेंट प्लांटर्स पर एक नजर

ऑन वॉटरिंग प्लांटर

आप एक  छोटे-से ग्लास या फिर बाउल में पानी भरकर रख दें और पौधा अपने आप उसमें से पानी सोख ले. ऐसा बहुत कम देखने को मिलता है. अब ऐसे ऑन वॉटरिंग प्लांटर्स भी आ गए हैं, जो अपने बाउल में से पानी सोख लेते हैं. यह प्लांटर विभिन्न कार्टून शेप के होते हैं, जो बच्चों को अट्रैक्ट करते हैं. किड्स रूम में इस तरह के प्लांट्स लगा सकते हैं.

फैब्रिक प्लांटर

यह जरूरी नहीं कि प्लांटर प्लास्टिक या फिर सेरेमिक से ही तैयार किया जा सकता है. इसे जूट या फिर दूसरे फैब्रिक्स से भी तैयार कर सकते हैं. सॉलिड बेस पर फैब्रिक से तैयार अट्रैक्टिव शेप बनाई जा सकती है.

हैंगिंग प्लांटर

हैंगिंग प्लांटर तो आपने बहुत देखे होंगे, लेकिन इस तरह का प्लांटर यूनीक नजर आता है. इस प्लांटर के ऊपर की तरफ बादल की आकृति बनी हुई है, जिसे स्प्रिंगकल के तौर पर काम लिया जाता है. पानी की बूंदें हुबहू ऐसी लगती हैं कि बादल से सीधी आ रही है. इस तरह का प्लांटर्स वॉल के डेकोरेशन को भी बढ़ाता है. आप इसे आउटडोर वॉल पर लगा सकते हैं.

पर्सनलाइज्ड प्लांटर

फॉरेन सिटीज में पर्सनलाइज्ड प्लांटर काफी पॉपुलर हैं. धीरे-धीरे यह ट्रेंड इंडिया में भी देखने को मिल रहा है. खासतौर पर इन्डोर प्लांट्स के लिए इन प्लांटर्स को पसंद किया जाता है.इनमें आप फैमिली फोटो लगा सकते हैं, जिसे लिविंग रूम में सजाया जा सकता है. जिस तरह से मग को पर्सनलाइज्ड किया जाता है, उसी तरीके से प्लांटर्स भी पर्सनलाइज्ड हो सकते हैं. इस तरह के प्लांटर्स काफी अट्रैक्टिव लगते हैं.

सेरेमिक स्कल्प्चर्स पर उगाएं घास

मॉर्डन इंटीरियर थीम में सेरेमिक स्कल्प्चर्स का यूज भी पहले से ज्यादा होने लगा है. मॉर्केट में ऐसे डिजाइनर पीसेज या फिर स्कल्प्चर्स आ रहे हैं, जिन पर न सिर्फ प्लांट्स लगाए जा सकते हैं, बल्कि घास भी उगाई जा सकती है. ये प्लांटर्स बगीचे की शोभा बढ़ाने के साथ-साथ इंटीरियर को भी निखारते हैं.