गृहशोभा विशेष

घर को नया लुक देने के लिए जरूरी नहीं है कि आप इंटीरियर डिजाइनर की ही सलाह लें. अपने बजट के हिसाब से थोड़ी सी एक्सेसरीज खरीदें. इनके प्रयोग से आप अपने और बच्चों के कमरों को नया लुक दे सकती हैं.

– खिड़कियों के लिए कढ़ाई वाले सिल्क फैब्रिक के पर्दों का इस्तेमाल करें. आजकल बाजार में सिल्क फैब्रिक पर आकर्षक एम्ब्रॉयडरी किए हुए पर्दे आसानी से मिल जाते हैं.

– सजावटी सामानों को सजाने के लिए एक बड़ा शो पीस तो अपनी एक जगह बना लेता है, लेकिन छोटे सजावटी सामान सजाते समय इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें एक साथ रखें.

– प्लेन दीवार पर हाथ से सुंदर मोटिफ बना सकती हैं, जैसे सुंदर सी कोई बेल या खूबसूरत रंगीन फूल. यह कमरे को बेहतरीन बना देता है.

– सर्दियों के मौसम में वॉर्म कलर वाले कुशन, बेडशीट और पर्दों का चयन करें. जैसे रेड, ऑरेंज, कॉफी, मैरून, यलो, डार्क चॉकलेट, डार्क ग्रीन.

– कलर्ड ग्लासेज और स्टोन का प्रयोग कमरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए किया जा सकता है.

– मॉडर्न वर्जन को ओल्ड क्लासिक के साथ मिलाने से घबराएं नहीं. ऐसा प्रयोग अच्छा भी लगता है अगर वह ढंग से किया गया हो.

– बेडरूम को इस तरह सजाएं कि अनुपयोगी कोने का इस्तेमाल बेहतर तरीके से कर सकें. ऐसे कोनों पर आप लकड़ी की खूबसूरत अलमारी बनवा सकती हैं, जहां आप अपनी जरूरत का अतिरिक्त सामान या बड़े सामान भी व्यवस्थित रूप से रख सकती हैं, जो सुरक्षित भी रहेगा.

– अगर घर में फ्लोरल प्रिंट्स का इस्तेमाल करना नहीं चाहती हैं तो थोड़ी सी जगह पर इनका प्रयोग कर सकती हैं. प्लेन सोफे के साथ एक फ्लोरल फैब्रिक वाली कुर्सी भी बहुत अच्छी लगेगी.

– लेदर का सोफा कमरे की शान को बढ़ा देता है. आप इसे अपने ड्रॉइंग रूम में सेंटर दीवार के पास सजा सकती हैं. साथ में केन की दो कुर्सियां भी रंगीन कुशन के साथ सजा सकती हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं