गृहशोभा विशेष

किचन घर का सब से अहम हिस्सा है, क्योंकि परिवार को सेहतमंद रखने की शुरुआत यहीं से होती है. ऐसे में किचन को स्वच्छ और खूबसूरत बनाए रखना बहुत महत्त्वपूर्ण है. आजकल किचन को मौडर्न बनाने और इसे स्वच्छ रखने के कई विकल्प उपलब्ध हैं. ये विकल्प न सिर्फ आप की किचन को खूबसूरत और आधुनिक बनाते हैं, बल्कि आप की जरूरत के अनुसार किचन को व्यवस्थित भी करते हैं.

मौड्युलर किचन के नाम से प्रचलित इन विकल्पों में वुडन वर्क, टाइल्स वर्क और स्टील आयरन वर्क प्रमुख हैं. खूबसूरत और स्टाइलिश किचन में काम करने का मनोवैज्ञानिक प्रभाव भी होता है. ऐसे वातावरण में काम करने से जहां आप का मन खुश रहता है, वहीं आप काम को बेहतर ढंग से करने की कोशिश करती हैं.

व्यवस्थित और खूबसूरत किचन

किचन को खूबसूरत बनाने के साथसाथ उसे व्यवस्थित रखना भी जरूरी है, ताकि किचन में काम करते समय आप को किसी तरह की असुविधा न हो. आइए, जानें कुछ टिप्स जिन्हें फौलो करने पर आप किचन को और्गेनाइज्ड व खूबसूरत बना सकती हैं:

– अगर आप के कैबिनेट के नीचे वाले हिस्से में स्पेस है, तो आप उस हिस्से में बौक्सेज लगवा लें. इस से आप को अलग से डस्टबिन रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

– किचन को आकर्षक कलरफुल जार, क्यूब कोस्टर्स, टूथपिक होल्डर्स, आर्टिफिशियल फ्रूट्स, वैजिटेबल्स, कलरफुल बास्केट्स व नैपकिंस से सजाएं.

– किचन को खूबसूरत दिखाने के लिए कंट्रास्ट कलर की टाइल्स, जिन में बौर्डर और खूबसूरत मोटिफ्स बने होते हैं, लगवाएं. किचन के फ्लोर को आकर्षक दिखाने के लिए आप विनायल फ्लोरिंग, सिरैमिक टाइल्स, लैमिनेटेड टाइल्स अपनी जरूरत व पसंद के अनुसार चुन सकती हैं.

– किचन में रखें मौडर्न किचन ऐप्लायंसेज, जिन से आप का वक्त तो बचेगा ही, साथ ही आप की किचन भी मौडर्न गैजेट्स से सजी अच्छी लगेगी.

– किचन को तरोताजा दिखाने के लिए किचन में रखें नैचुरल फ्लौवर्स, जो आप को पौजिटिव ऐनर्जी देंगे.

– किचन के काउंटर को साफ रखें. वे गैजेट्स जो रोजाना काम में आते हैं जैसे कौफी मेकर, इलैक्ट्रिक कैटल, मिक्सर ग्राइंडर, चौपर उन्हें काउंटर पर रखें जबकि टोस्टर, एयरफ्रायर आदि के लिए कैबिनेट में जगह बनाएं. ऐसा करने से किचन व्यवस्थित होने के साथसाथ आकर्षक भी दिखेगी.

– किचन में लकड़ी व ग्लास की ऐसी वाल यूनिट बनवाएं, जिस में क्रौकरी आदि रखी जा सके. ऐसा करना किचन को खूबसूरत व मैनेज्ड दिखाएगा.

– आजकल के कौंपैक्ट घरों में किचन स्पेस काफी कम होती है. ऐसे में उसे हाइजीनिक बनाए रखना बेहद जरूरी है. किचन को हाइजीनिक बनाए रखने में इलैक्ट्रिक चिमनी की भूमिका अहम है. यह चिमनी किचन को स्वच्छ रखने में मदद करने के साथसाथ किचन को स्टाइलिश लुक भी देती है.

– किचन में खाना बनते समय गंदगी फैलती रहती है, इसलिए किचन की दीवारों और फर्श की खूबसूरती बनाए रखने के लिए टाइल्स का विकल्प चुनें. टाइल्स न सिर्फ आसानी से साफ हो जाती हैं, बल्कि आप के किचन को मौडर्न और स्टाइलिश लुक भी देती हैं.

किचन डिजाइनिंग टिप्स

चूंकि किचन आप की पसंदनापसंद, रहने के तौरतरीके को दर्शाती है, इसलिए उस का इंटीरियर करवाते समय इन बातों का रखें खयाल: मौड्यूलर किचन: मौड्यूलर किचन में अलमारियां, रैक्स और शैल्फ मीडियम डैंसिटी फाइबर या लकड़ी के बने होते हैं. ऐसी किचन में जगह का अच्छा उपयोग होता है और इन्हें अपनी जरूरत और पसंद के अनुसार बनवाया जा सकता है. इन में बिल्ट इन सिंक, ओवन, चिमनी ग्रिल और माइक्रोवेव की भी सुविधा मिलती है. किचन का कोई भी डिजाइन बनवाएं, लेकिन ध्यान रहे गैस चूल्हा, फ्रिज और सिंक ट्राइऐंग्यूलर वर्क एरिया में हों. 

किचन टौप : किचन का काउंटर टौप ग्रेनाइट का लगवाएं. ग्रेनाइट पत्थर की साफसफाई करना आसान होता है. आप चाहें तो किचन की डैकोरेशन से मैच करता ग्रेनाइट का रंग चुन सकती हैं. बाजार में कई तरह के बनेबनाए काउंटर भी मिलते हैं, जो आप की किचन के डिजाइन व कलर के साथ मैच करते हैं.

लाइटिंग : किचन डिजाइन करते समय ध्यान रहे कि किचन में पर्याप्त रोशनी हो. रोशनी नैचुरल और इनडायरैक्ट दोनों होनी चाहिए. इनडायरैक्ट लाइटिंग में आप हैलोजन या फ्लोरोसैंट लाइटिंग करवा सकती हैं. यदि किचन को और भी अलग लुक देना हो तो पेंडैंट लाइटिंग भी करवा सकती हैं. अनेक डिजाइनों में उपलब्ध सीलिंग से एक मैटल की रौड से जुड़ी यह लाइटिंग खूबसूरत दिखने के साथसाथ उपयोगी भी होती है.

डैकोरेशन : मौड्यूलर किचन को मौडर्न टच देने के साथसाथ उस को डैकोरेटिव बनाना भी जरूरी होता है. ऐसा करने से किचन की रौनक दोगुनी हो जाती है. किचन में रंगबिरंगी प्लेट्स व क्रौकरी का प्रयोग करें. इस के अलावा किचन को फ्रैश लुक देने के लिए बीड्स व सैंटेड कैंडल्स से भी सजा सकती हैं. किचन की दीवार को स्टाइलिश लुक देने के लिए किचन से संबंधित कोई पेंटिंग लगाएं. इस से किचन का रंगरूप तो बदलेगा ही, साथ ही किचन में नई ताजगी का एहसास भी होगा.

क्लीनिंग टिप्स

किचन की साफ सफाई के लिए पेश हैं कुछ घरेलू टिप्स:

– बरतनों को साफ करने वाला डिश बार आप के किचन की सफाई में भी बेहद काम आता है. कुकिंग टौप, किचन टौप और सिंक को साफ करने के लिए आप डिश बार का इस्तेमाल कर सकती हैं. कुनकुने पानी में थोड़ा सा डिश बार मिला कर घोल तैयार कर लें. फिर स्क्रबर या सूती कपड़े को इस घोल में डिप कर के हलके हाथों से कुकिंग टौप, किचन टौप को साफ करें और फिर सूखे कपड़े से पोंछ दें. इस घोल का इस्तेमाल आप किचन फ्लोर को साफ करने में भी कर सकती हैं.

– आप के किचन का फ्लोर हरदम चमचमाता रहे इस के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. लेकिन टाइल्स वाले किचन फ्लोर पर ब्लीच का इस्तेमाल न करें. टाइल्स पर यदि कोई दाग लग गया हो, तो कुनकुने पानी में डिटर्जैंट मिला कर कुछ देर के लिए दाग पर डाल कर छोड़ दें. अब स्क्रबर से दाग को साफ करने से दाग गायब हो जाएगा.

– ध्यान रखें कि किचन के फ्लोर, किचन टौप और सिंक के पास हरदम पानी न पड़ा रहे. किचन महिलाओं के लिए वह जगह है जो न सिर्फ उन के पूरे परिवार की सेहत का माध्यम होती है, बल्कि उन का सब से ज्यादा समय वहीं व्यतीत होता है. इसलिए घर की इस सब से महत्त्वपूर्ण जगह का स्वच्छ और सुंदर रहना बहुत जरूरी है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं