गृहशोभा विशेष

अगर आप का घर साफ नहीं, तो दुर्गंध आना स्वाभाविक है. इस की वजहें पुराने कारपेट, फफूंद लगी दीवारें, पालतू जानवर, डस्टबिन का अच्छी तरह साफ न होना, कपड़ों का धूप में सही तरह न सूखना आदि हैं. नमी वाले मौसम में तो दुर्गंध दोगुनी हो जाती है. ऐसे में घर की सफाई के साथसाथ उस की दुर्गंध निकालने के बारे में भी सोचना आवश्यक है. कई बार ऐसा होता है कि घर तो साफ है, लेकिन दुर्गंध आप को परेशान करती है. ऐसे में अरोमायुक्त कैंडल, धूप और अगरबत्तियां आप को दुर्गंध से बचा सकती हैं. आजकल बाजार में तरहतरह के स्प्रे भी मिलते हैं, जो दुर्गंध को आसानी से हटा देते हैं, लेकिन इन का नियमित उपयोग सही नहीं होता. ऐसे में प्राकृतिक अरोमा युक्त कैंडल या धूप दुर्गंध दूर करने का अच्छा विकल्प होती हैं. इस बारे में मुंबई के डिजाइन एमएफ के इंटीरियर डिजाइनर स्वप्निल मोरे बताते हैं कि पहले इंटीरियर के लिए लकड़ी का फर्नीचर ट्रैंड में था, जिसे बीचबीच में पौलिश करवाना पड़ता था, लेकिन आजकल लैमिनेट फर्नीचर अधिक चलता है, जिसे साफ करना आसान होता है और उस में नमी भी अधिक जमा नहीं होती, जिस से किसी प्रकार की स्मैल नहीं आती.

दुर्गंध दूर करने के टिप्स-

पेश हैं  घर की दुर्गंध दूर करने के कुछ टिप्स:

– सब से जरूरी है घर में वैंटिलेशन का सही होना ताकि गंध बाहर निकल सके. घर के खिड़कीदरवाजों को ऐसे खोलें ताकि क्रौस वैंटिलेशन हो और स्मैल घर से निकल जाए.

– सुगंधयुक्त अगरबत्तियां, पौटपूरी, स्प्रे आदि का प्रयोग कमरों में ही करें. इन का   किचन में प्रयोग न करें.

– कारपेट को फ्रैश बनाने के लिए उस पर रोजाना प्रयोग में लाने वाले पाउडर का छिड़काव कर वैक्यूम क्लीनर से साफ करें. इस से कारपेट साफ होने के साथसाथ महकेगा भी.

– कपड़ों की दुर्गंध को हटाने के लिए उन्हें धोने के बाद फैब्रिक रिफ्रैशर का प्रयोग  करें. ऐसा करने से कपड़े मुलायम होने के साथसाथ सुगंध भी बिखेरेंगे.

– दुर्गंध को दूर करने के लिए फर्नीचर को समयसमय पर पौलिश करवाती रहें.

– बिस्तर, कपड़ों, बाथरूम आदि जगहों पर फिनाइल की गोलियों का प्रयोग करने से दुर्गंध कम हो जाती है.

– घर के लिए फ्रैगरैंस लैवेंडर, लैमन, क्लोव आदि लेनी सही होती है. इस से दुर्गंध आसानी से चली जाती है.

घरेलू उपाय-

-घर की दुर्गंध को भगाने के लिए कुछ घरेलू नुसखे भी अपनाए जा सकते हैं, जो इस प्रकार हैं.

– अलमारी में नीम की पत्तियां रखें. ऐसा करने से कपड़ों से फफूंद की दुर्गंध दूर हो जाएगी.

– नीबू को 2 टुकड़ों में काट कर एक कटोरी में रख कर घर के किसी कोने में रखें.

– थोड़ी मात्रा में कपूर को प्लेट में रख कर जला लें और घर के खिड़कीदरवाजे बंद रखें. कपूर के पूरी तरह जल जाने के बाद खिड़कीदरवाजे खोल दें.

.- घर पर खुद पौटपूरी बनाने के लिए किसी भी मनपसंद फूल की पंखुडि़यों को  थोड़े पानी में उबाल लें. ऐसा करने पर उन की महक पूरे घर में फैल जाएगी. फूलों के अलावा संतरे के छिलके, दालचीनी के टुकड़ों, लौंग आदि का भी  प्रयोग किया जा सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं