आज हर कोई प्रदूषण रहित वातावरण चाहता है, जहां वह अपनी दिन भर की थकान मिटा सके. ऐसे में सुगंध जहां रिश्तों में मधुरता ला कर नई ताजगी भरती है, वहीं घर के वातावरण को भी स्वच्छ और शुद्ध करती है. ऐसे घर में  प्रवेश करते ही आप सुखशांति महसूस करते हैं. आप की दिन भर की थकान कुछ ही पलों में दूर हो जाती है.

होम फ्रैगरैंस

आज मार्केट में नई तरह के होम फ्रैगरैंस उपलब्ध हैं, जिन का चयन आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार कर अपने घर की सीलन और गीले कपड़ों आदि की बदबू को कुछ ही मिनटों में दूर कर घर को खुशबू से महका सकती हैं. होम फ्रैगरैंस के प्रति लोगों की बढ़ती रुचि के कारण ही आज मार्केट में परफ्यूम डिस्पैंसर, अरोमा लैंप्स प्लग इन, रूम स्प्रे, एअर फ्रैशनर्स, पौटपौरी सैंटेड औयल, सैंटेड कैंडल्स आदि उपलब्ध हैं. इन की अलगअलग कैटेगरी है. फू्रट्स कैटेगरी में जहां वैनीला, स्ट्राबैरी, चौकलेट आदि फ्रैगरैंस आते हैं, वहीं फ्लोरल कैटेगरी में इंडियन स्पाइस, जैसमीन, रोज, लैवेंडर आदि आते हैं. होम फ्रैशनर्स मूड को बेहतर बनाने के साथसाथ वातावरण को भी सुगंधित बनाते हैं, जिस से आप तनावमुक्त हो जाते हैं.

नैचुरल फ्रैगरैंस

अगरबत्ती

अगरबत्ती एक बेहतरीन होम फ्रैगरैंस है जिस का शुरू से इस्तेमाल होता आ रहा है. कई तरह की खुशबूदार लकडि़यों, जड़ीबूटियों, औयल, गरममसाला, जैसमीन, संडलवुड, गुलाब, देवदार आदि प्राकृतिक चीजों से अगरबत्तियां तैयार की जाती हैं. कुछ अगरबत्तियां डायरैक्ट बर्न होती हैं, तो कुछ इनडायरैक्ट बर्न. डायरैक्ट बर्न अगरबत्ती: यह स्टिक फौर्म में होती है और इसे सीधे जलाया जाता है. यह धीरेधीरे सुलग कर घर के कोनेकोने को महकाती है.

इनडायरैक्ट बर्न अगरबत्ती

इस में फ्रैगरैंस मैटीरियल किसी मैटल की हौट प्लेट या आंच आदि पर रखा जाता है. यह मैटीरियल फौर्म में होती है, जो खुशबू से पूरे घर को महकाती है.

फ्रैगरैंस पौट पौरी

इस में प्राकृतिक खुशबूदार सूखे पौधों के भागों व अन्य फ्रैगरैंस सामग्री को मिट्टी, लकड़ी या सिरैमिक के बने डैकोरेटिव बाउल या फिर बारीक कपड़े के थैले में रखा जाता है. आप मिट्टी या सेरैमिक पौट में पानी भर कर ताजे गुलाब की पंखुडि़यां डाल दें और फिर उसे घर के दरवाजे या खिड़की पर टांग दें. हवा के साथ इस की महक पूरे घर में फैलती रहेगी.

कैंडल वार्म्स

यह मोम को गरम करता है और इस से पिघले मोम से निकलने वाली खुशबू से लंबे समय तक घर महकता रहता है. कुछ प्रोडक्ट्स 100% प्राकृतिक सुगंधित तेल से बने होते हैं, जो पूरे घर को महकाते हैं. पूरी तरह प्राकृतिक होने के कारण ये इकोफ्रैंडली भी होते हैं. 

एअर फ्रैशनर्स

ये छोटे केनों में उपलब्ध होते हैं. आप इन एअर फ्रैशनर्स को दीवार पर लगा सकती हैं. फिर एक बटन को पुश कर के घर को महका सकती हैं.

रीड डिफ्यूजर

इस में नैचुरल व सिंथैटिक दोनों तरह के औयल का इस्तेमाल किया जाता है. यह खुशबू को कमरे की हवा में अच्छी तरह घोल कर लंबे समय तक घर को महकाता है. इसे बारबार जलाने की जरूरत नहीं होती. यह कई तरह की खुशबुओं और साइजों में मार्केट में उपलब्ध है.

फ्रैगरैंस कैंडल्स

आज मार्केट में कई रंगों, डिजाइनों व खुशबुओं में फ्रैगरैंस कैंडल्स उपलब्ध हैं. डिजाइनर अरोमा लैंप को आप घर में कहीं भी रख सकती हैं. विशेष तरह के बने इस लैंप में पानी की कुछ बूंदों में अरोमा औयल डाला जाता है, जिस से घर लंबे समय तक महकता रहता है. 

Tags: