पार्टी के लिए करें इनोवेटिव डैकोरेशन

By Grihshobha team | 14 November 2017

आप भी अपनी शादी की पार्टी की डैकोरेशन को यादगार बनाना चाहते हैं, लेकिन आप का बजट इतना नहीं है और न ही आप के यहां पर्याप्त जगह है तो निराश न हों. कुछ इनोवेटिव आइडियाज और ऐक्सपर्ट्स की मदद से आप पार्टी डैकोरेशन को शानदार बना सकती हैं.

एक ही शहर में एक ही कंपनी में काम करने वाले अनिकेत और अंकिता एकदूसरे को इस कदर भाए कि दोनों ने वैवाहिक बंधन में बंधने का फैसला कर लिया. चूंकि दोनों की नौकरी भी नईनई थी और वे अपने पेरैंट्स पर भी आर्थिक बोझ नहीं डालना चाहते थे, इसलिए दोनों ने शादी के आयोजन पर बहुत अधिक खर्च करने के बजाय पहले कोर्ट मैरिज की और बाद में घर पर ही एक पार्टी के आयोजन का निर्णय लिया.

इस पार्टी में वे अपने पेरैंट्स, नजदीकी रिश्तेदारों व खास दोस्तों को शामिल करना चाहते थे लेकिन अनिकेत और अंकिता के सामने सब से बड़ी समस्या यह थी कि छोटी जगह में घर पर ही कम बजट में पार्टी की डैकोरेशन बेहतर ढंग से कैसे करें.

अनिकेत और अंकिता जैसी समस्या बड़े शहरों में रहने वाले अधिकांश युवाओं के सामने आती है, लेकिन कम बजट व छोटी जगह में पार्टी की डैकोरेशन क्या सचमुच इतनी मुश्किल है? इस का जवाब है, ’’ नहीं, यह बिलकुल भी मुश्किल नहीं है. बस, जरूरत है, तो थोड़ी सी प्लानिंग और इनोवेटिव आइडियाज की,’’ यह कहना है, वैडिंग प्लानर नीता सोनी का. नीता सोनी ने  बताया कि घर में पार्टी की डैकोरेशन से पहले कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए.

- पार्टी छत पर करना चाहते हैं या घर के अंदर

- पार्टी में आने वाले मेहमानों की संख्या कितनी है

- पार्टी दिन में करना चाहते हैं या रात में

- पार्टी डैकोरेशन का बजट कितना है

- बजट तय करने के बाद यह निर्धारित कर लें कि किन चीजों पर कम और किन पर अधिक खर्च करना है. मसलन, फूलों पर अधिक और लाइट्स पर कम, अपहोलस्ट्री पर अधिक और डैकोरेटिव आइटम्स पर कम खर्च करेंगे.

- पार्टी की तैयारी के लिए आप दोस्तों व रिश्तेदारों की मदद लेंगे या प्रोफैशनल मदद लेंगे. यह आप के बजट पर निर्भर करेगा. अगर बजट कम है तो दोस्तों, रिश्तेदारों की मदद लें और बजट थोड़ा अधिक है तो आसपास के लोकल डैकोरेटर की भी मदद ले सकते हैं.

डैकोरेशन के शानदार आइडियाज

- कलरफुल दुपट्टों, नैट व सिल्क की साडि़यों से घर की दीवारों और खिड़कियों को इंद्रधनुषी लुक दें.

- परंपरागत तरीके से घर की डैकोरेशन करना चाहते हैं तो गेंदे, गुलाब व रजनीगंधा के फूलों से घर को सजाएं. अगर आधुनिक तरीके से सजावट करना चाहते हैं तो एक्जोटिक और्किड, लिली व कारनेशन के फूलों का चयन करें.

- फ्रैश फ्लावर न मिलें तो ड्राइफ्लावर औैर ट्विस्टेड स्ट्क्सि को भी लें. कांच या मिट्टी के वास में सजा कर डैकोरेशन को डिफरैंट लुक दें.

- फूलों के बुके को रिबन व नैट फैब्रिक से बांध कर साइड टेबल और डाइनिंग टेबल पर रख कर भी आप घर की शोभा बढ़ा सकते हैं.

- फूलों की लडि़यां बना कर प्रवेश द्वार पर बंदनवार की तरह लगा सकते हैं.

- कमरे में अगर जगह कम हो और आप कुरसियों के खर्च को बचाना चाहते हैं, तो कमरे में लोअर सीटिंग अरेंजमैंट करें. लोअर सीटिंग को और आकर्षक बनाने के लिए टाई एेंड डाई, बीड्स, जरदोजी वर्क, सिल्क, वैल्वेट या टिश्यू वाले कुशन व मसनद का प्रयोग करें.

- पार्टी के स्थान पर इनडोर बोनसाई प्लांट्स रखें. यह आप की डैकोरेशन को इकोफ्रैंडली लुक देगा.

- पार्टी सजावट में सैंटेड कैंडल्स व फ्लोटिंग कैंडल्स को भी स्थान दें. यह पार्टी के माहौल को कूल व फ्रैश इफैक्ट देगा.

- मिट्टी के बड़े से वास पर ब्रौंज, सिल्वर, गोल्डन व कौपर कलर कर के आर्टिफिशियल फ्लावर स्ट्क्सि लगाएं. यह आप की डैकोरेशन को कलात्मक रूप देगा.

- पुरानी वाइन व शैंपेन की बोतल को सितारों व ग्लिटर से सजा कर कैंडल्स को कलर्ड पैबल्स के साथ रखें. यह घर की सजावट को रोमांटिक लुक देगा.

- हार्ट शेप बैलून को भी अपनी डैकोरेशन में शामिल करें. यह आप दोनों की नजदीकियों को भी बढ़ाएगा.

- सस्ते पर आकर्षक पेपर शेंडलियर को अपनी डैकोरेशन का हिस्सा बनाएं. कलरफुल पेपर शेंडलियर से बिखरती रोशनी न केवल पार्टी में रंग बिखेरेगी बल्कि आप की जेब पर भी भारी नहीं पड़ेगी.

- फ्लोर को डैकोरेटिव ऐंगल देने के लिए आप कारपेट व कलरफुल रग्स का भी बखूबी प्रयोग कर सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं
INSIDE GRIHSHOBHA
READER'S COMMENTS / अपने विचार पाठकों तक पहुचाएं

Comments

Add new comment