गृहशोभा विशेष

घर का लिविंग रूम घर की जान होता है. आमतौर पर, लिविंग रूम को सजाते समय हम केवल अपनी पसंद और इच्छा के बारे में सोचते हैं और डिजाइन के दृष्टिकोण से होने वाली गलतियों की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता.

लिविंग रूम को सजाते वक्त हर छोटी से छोटी बात को ध्यान में रखें और कभी ना करें ये गलतियां.

लाइटिंग

लाइटिंग अगर सही तरीके से नहीं होगी तो आपके लिविंग रूम की पूरी सजावट खराब हो जाएगी. सुनिश्चित करें की हर तरफ प्रकाश फैला हो. केवल एक लाइट ऊपर लगा देना, सजावट में होने वाली सबसे बड़ी गलती है.

गलत कालीन

हमेशा ध्यान दें कि आप का कालीन कमरे के आकार और बनावट के साथ अच्छी तरह से मेल खाता हो. रंग का चयन करते समय भी सावधान रहें.

पोजिशनिंग

सुनिश्चित करें कि सभी फर्नीचर ठीक तरह से रखे गए हैं. गलत जगह पर टीवी लगाना घर की सजावट में होने वाली आम गलतियों में से एक है. सोफा को दीवार से सटाते हुए रखना एक और बड़ी गलती है. आपको लगता है कि इससे कमरा और अधिक बड़ा लगेगा, तो ध्यान दें कि आप अपनी बैठक की सजावट को खराब कर रही हैं.

गहरे रंग की दीवार

दीवार पर गहरे रंग का प्रयोग करने से कमरे का आकर छोटा और खराब लगेगा. यदि आप कोई गहरा रंग करना चाहते हैं तो इस का उपयोग किसी एक दीवार पर करें और अन्य सभी दीवारों पर हल्के रंग का उपयोग करें.

आर्ट गैलरी

लिविंग रूम को आर्ट गैलरी बनाना एक आम गलती है जो ज्यादातर लोग करते हैं. न्यूनतम फर्नीचर का प्रयोग करें और इसे अच्छी तरह से व्यवस्थित करें|

पर्दे

खिड़की की लंबाई वाले पर्दे अब फैशन से बाहर हो चुके हैं. जमीन तक की लंबाई वाले पर्दे का प्रयोग करें और पर्दे की छड़ को थोड़ा ऊंची जगह पर लगाएं. यह आपकी बैठक को विशाल और शानदार लुक देगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं