गृहशोभा विशेष

घर की सजावट में पर्दों का महत्वपूर्ण योगदान होता है. इनकी मौजूदगी से घर की दीवारों, दरवाजे-खिड़कियों और फर्नीचर सभी की शोभा बढ़ जाती है. इतना ही नहीं पर्दे कमरो के पार्टिशन और प्राइवेसी को बनाये रखने में भी मदद करते हैं. घर में पर्दे लगाना बहुत आसान है, चाहे आप किसी फर्निश्सिंग की दुकान से ले सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी ऑर्डर कर सकते हैं. लेकिन यह दोनों ही आपको बहुत महंगे पड़ेंगे. लेकिन अगर आप खुद पर्दें बना लेंगी तो यह सस्ता पड़ेगा.

घर में भी पर्दे बनाना आसान नहीं है पहले आप कपड़ा खरीदेंगे फिर उसकी नाप लेंगे तब आप अपने पर्दे बना पाएंगे. यह सब कितना थका देने वाला है. तो चलिए इसे थोड़ा आसान बनाते हैं और आपको सस्ते कपड़े के पर्दे कैसे बनेंगे वह बताते हैं.

हम आपको कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में बताने जा रहें हैं. जिन से आप सस्ते और आसानी से घर बैठे पर्दे बना सकती हैं. इसके लिए आपको बहार से महंगा कपड़ा खरीदने की कोई जरुरत नहीं है. चलिए जानते हैं कुछ ऐसे ही कपड़ों के बारे में.

साड़ी

अगर आपके घर में पुरानी साड़ियां हैं और आप उनका इस्तेमाल नहीं करती हैं तो आप इनके पर्दे बनाने में इस्तेमाल कर सकती हैं. सिल्क की साड़ियों से बने पर्दे घर को बहुत ही आकर्षक लुक देंगे. लेकिन सिंगल टोंड शिफॉन की साड़ी पर्दों के लिए सबसे अच्छी हैं क्योंकि यह घर के फर्नीचर से मिक्स एंड मैच हो जाएंगी.

दुपट्टा

सलवार कमीज के साथ मिलने वाले दुपट्टे अक्सर सलवार कमीज के ख़राब हो जाने के बाद भी अच्छे रहते हैं. इन्हे आप घर में पर्दे बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं. क्योंकि यह कई सारे रंगो और शेड्स में आते हैं.

स्टॉल्स

स्टॉल्स ज्यादातर एक ही रंग के होते हैं जिन्हे हम गाउन और साड़ी के साथ पहनते हैं. इन्हे आप दूसरे पर्दों के साथ मिला कर पुराने पर्दों को और खूबसूरत बना सकती हैं. इसके लिए आपके पास बहुत सारे स्टॉल्स होने चाहिए

चादरें

पुरानी चादरों से आप घर के लिए सबसे सस्ते पर्दे बना सकती हैं. आप दो से तीन चादरों को मिक्स करके नए पर्दे बना सकती हैं

कपड़े के अस्तर

अगर आप अपने घर को कंट्री साइड सम्मेरी लुक देना चाहते हैं जिससे घर में धूप और रोशनी अच्छे से आये. तो आप अपनी ड्रेस के अस्तर का इस्तेमाल पर्दे बनाने में कर सकती हैं.

VIDEO : ये हेयरस्टाइल है बड़ी मस्त

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं