गृहशोभा विशेष

आधुनिक किचन गैजेट्स हमारी सफलता का हिस्सा नहीं वरन लाइफस्टाइल के लिए जरूरी चीजें हैं. अगर हमारी परनानी, परदादी या उन से भी पहले की पीढ़ी किचन के नएनए उपकरणों को देख लें तो गश ही खा जाएं. आज से 5 दशक पूर्व अधिकांश घरों में प्रैशर कुकर, गैस स्टोव, माइक्रोवेव ओवन जैसी जरूरी चीजें देखने को नहीं मिलती थीं और महिलाओं का अधिकांश समय किचन में ही बीतता था. मगर अब जमाना बदल गया है. अब प्रैशरकुकर, माइक्रोवेव, ओ.टी.जी. गैस चूल्हा आदि गैजेट्स हमारे किचन के जरूरी हिस्से बन गए हैं. अब कुछ खास किचन गैजेट्स तो औनलाइन भी खरीदे जा सकते हैं. बाजार में इन घरेलू किचन उपकरणों की लंबी रेंज व विभिन्न ब्रांड मौजूद हैं. बस, जरूरत है उन्हें देखने, समझने और उन की कीमत जानने की. साथ ही यह भी सोचना जरूरी है कि क्या वे आप के किचन के लिए जरूरी हैं या नहीं. आइए, डालें एक नजर ऐसे गैजेट्स पर :

झटपट बनाएं चाय/कौफी

किचन गैजेट्स में एक ऐसा उपकरण जुड़ गया है, जिस की जरूरत हम सब को काफी पहले से थी. वह है टी मेकर और कौफी मेकर. मरफी का 1.5 लीटर वाला स्टील का टी मेकर मार्केट में उपलब्ध है. इस में चाय की पत्ती, चीनी, दूध सब डाल कर मिनटों में चाय बनाई जा सकती है. इस के अंदर छलनी भी लगी है और चाय बनने पर इस को कौर्ड से अलग भी किया जा सकता है. सीधे चाय कपों में डालिए. इस के अलावा यह 1/2 लीटर में भी उपलब्ध है. यह सिर्फ सफेद और स्टील कलर में मौजूद है. इस के अलावा चाय बनाने के लिए पानी उबालने वाली कौर्डलैस कैटल भी मौजूद है. इन सभी की विशेषता है कि पानी उबलने पर अपनेआप स्विच औफ हो जाता है. उबले पानी में मिल्क पाउडर, शुगर और टी का सैशे डालें और चाय तैयार है.

अन्य उपयोग : कौर्डलैस कैटल में 3 मिनट में  पानी उबल जाता है. यदि उबला पानी पीना है तो यह अच्छा विकल्प है. इस में अंडे भी उबाले जा सकते हैं. सूप भी बनाया जा सकता है.

विशेषता : यह शौकफ्रूफ है और इस का इस्तेमाल आसान है. पर्यटन के दौरान अपने साथ इसे ले जाया जा सकता है.

कीमत : 995 से शुरू हो कर 1,295 तक व इस से भी अधिक. यह फिलिप्स, टेफौल आदि ब्रांडों में उपलब्ध है.

इंडक्शन कुक टौप

खाना बनाने के लिए गैस चूल्हे तो कई प्रकार के मौजूद हैं पर अब आ गया है हौट प्लेट स्टाइल में इंडक्शन कुक टौप. यह प्रैस्टिज का है. इस में इसी कंपनी के 4-5 बरतन प्रयोग में आते हैं जैसे प्रैस्टिज का कुकर, नौनस्टिक कड़ाही, सौसपैन, तवा आदि. बरतन ऐसे जो नीचे से चपटे हों. इस में एकसमान ताप का प्रयोग होता है, जिस की वजह से सब्जी जलने का डर भी नहीं रहता और खाना भी जल्दी बनता है.

कीमत : प्रैस्टिज इंडक्शन कुक टौप- 3,595 से 4,495 तक.

टोस्टर, सैंडविच मेकर-ग्रिलर

अब देश के बाहर ही नहीं हमारे देश में भी ज्यादातर घरों में नाश्ते में टोस्ट, सैंडविच आदि का प्रयोग होता है. ब्रैड टोस्ट करने के लिए 2 स्लाइस वाले व 4 स्लाइस वाले विभिन्न ब्रांडों के पौपअप टोस्टर मौजूद हैं. जैसे मरफी, बजाज आदि. इन में रेगुलेटर भी होता है. जिसे करारी ब्रैड खानी है या हलकी सिंकी, उस के लिए रेगुलेटर अपने हिसाब से सैट कर के सेंका जा सकता है. इस में सिंकने के बाद ब्रैड स्वयं ही ऊपर आ जाती है. सैंडविच मेकर अकेला ही आता है व एक में ही 3 काम वाला भी, जैसे सैंडविच सिंकने के अलावा ग्रिल करने के लिए, वैफर्स बनाने के लिए भी.

अन्य उपयोग : इन की विशेषता है कि ये अंदर से नौनस्टिक होते हैं. इन में बहुत कम तेल में चीला, पिज्जा आदि भी बनाए जा सकते हैं.

रखरखाव

टोस्टर है तो उस के नीचे लगी प्लेट को बाहर निकाल कर टोस्ट के गिरे चूरे को फेंक दें.

इस के बाहर के हिस्से को गीले कपड़े से साफ करें.

सैंडविच मेकर को खुला रखें. प्रयोग में लाने के बाद जब ठंडा हो जाए तो हलके गीले कपड़े से पोंछ दें.

पानी से मशीन को धोना नहीं चाहिए.

मास्टर शैफ हैंड ब्लैंडर, चौपर

घरों के लिए फूड प्रौसेसर, मिक्सी आदि काफी उपयोगी मानी जाती है. आमतौर पर आजकल हर गृहिणी के पास मिक्सी मिल ही जाएगी, चाहे दहीबड़े के लिए दाल पीसनी हो या गरममसाले, धनिया आदि. मिक्सी पर सब कुछ आसानी से तैयार हो जाता है. पर रोजमर्रा के कामों के लिए हैंड ब्लैंडर, चौपर की उपयोगिता भी काफी बढ़ गई है. एक तरफ प्याज, अदरक, लहसुन मिनटों में चौप किया, उतनी देर में कड़ाही में तेल गरम हो जाता है. यह थोड़ी सी जगह में आ जाता है. जब जरूरत हो फटाफट काम निबट जाता है. एक तरह से मिनी शैफ बन गया है यह घर के लिए.

ये विभिन्न ब्रांडों में व विभिन्न वाट्स में मौजूद हैं. ये जितनी हाई पावर के होंगे उतनी ही कीमत ज्यादा होगी. ये 3 या 2 जार में मिलते हैं. एक में शेक बनाना हो या प्याज, टमाटर, पीसना हो, दूसरा चौप करने के लिए और तीसरा चटनी मेकर. मिक्सी आज के समय में छोटे घरों के लिए बहुत उपयोगी साबित हो रही है. अलग से सिर्फ चौपर भी मौजूद है, जिस की कीमत कम होती है.

कीमत : 1,950 से 4,495 या उस से भी ज्यादा.

इलैक्ट्रिक तंदूर

रोस्टेड खाना अब लोगों को खूब पसंद आने लगा है, जिसे बनाना अब घर में भी  संभव हो गया है. इलैक्ट्रिक तंदूर पहले बिना रेगुलेटर के आते थे, जिन में तापमान स्वयं देखना पड़ता था पर अब तापमान को नियंत्रित करने वाले इलैक्ट्रिक तंदूर आ गए हैं. इन में तंदूरी आलू, फूलगोभी, चपाती, नान, मिस्सी रोटी आदि जो चाहें, वह इन की टे्र में डालें और मिनटों में पका, भुना हुआ सामान तैयार है. नौनवेज वालों के लिए भी यह अच्छा गैजेट है.

विशेषता : इस में बहुत कम तेल या बिना तेल डाले भी आप मसाले वाली मूंगफली, ब्रैड पकोड़ा, भरवां परांठे आदि बना सकती हैं.

कीमत : ग्लैमर, ग्लेन का 2,095.

 कहने का मतलब है कि आजकल बाजार में कई प्रकार की रसोई के उपकरण भरे पड़े हैं, बस, जरूरत है अपनी जरूरत के अनुसार उन्हें खरीदने व प्रयोग करने की.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं