आज की भाग-दौड़ भरी ज़िन्दगी में हम इंतना तनाव ग्रस्त हो जाते हैं कि हम ठीक से सो भी नहीं पाते. नींद ना पूरी हो तो हम ठीक से काम भी नहीं कर पातें हैं. हमारी ज़िन्दगी में नींद का बहुत बड़ा महत्‍व है. लेकिन आप घबराएं नहीं क्‍येांकि आज हम आपको कुछ ऐसे ही पौधों के बारे में बताने जा रहें हैं, जिन्हें अपने बेडरूम में लगाने से अच्‍छी नींद आएगी.

यही नहीं, प्रकृति के करीब होने से भी आपका मन हमेशा अच्‍छा रहेगा और तनाव नहीं रहेगा.

1. चमेली

एक अध्ययन में यहाँ पाया गया है कि चमेली के फूलों की महक से नींद अच्छी आती है. इसकी महक से व्यक्ति अच्छे से सो सकता है, साथ ही घबराहट और मूड स्विंग को भी ठीक रखता है.

2. लैवेंडर

लैवेंडर का फूल काफी सारी चीज़ों में प्रयोग किया जाता है, इसकी महक साबुन, शैंपू और इत्र बनाने में इस्तेमाल की जाती हैं. इसकी खूबियां यही समाप्त नहीं होती हैं एरोमाथेरेपी में भी इसका प्रयोग होता है, क्‍योंकि यह दिमाग को सुकून पहुंचाता है और इसमें एंटीसेप्टिक व दर्दनिवारक गुण होते हैं. लैवेंडर का तेल तंत्रिका थकावट और बेचैनी को दूर करने के लिए जाना जाता है. साथ ही यह मानसिक गतिविधि को बढ़ाता है और उसे शांत भी रखता है.

VIDEO : सर्दी के मौसम में ऐसे बनाएं जायकेदार पनीर तवा मसाला…नीचे देखिए ये वीडियो

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

3. गार्डेनिया

यह एक तरह का विदेशी फूल है, आप इस फूल को देखने से पहले ही इसकी खुशबू को महसूस कर लेंगे. तेज सुगंधित खुशबू वाला यह सफेद रंग का फूल, दिमाग को शांत रखता है. क्योंकि इसकी महक काफी तेज़ होती है, तो इसे अपने बैडरूम में लगाने से आपका कमरा भी महकने लगेगा, और आप आराम से सो सकेंगें

4.स्‍नेक प्‍लांट

यह नाइट्रोजन आक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर खींच लेता है. इसलिए इसे आप अपने बैडरूम में लगा सकते हैं, जिससे आपको शुद्ध हवा मिलें. इस पौधे की एक और ख़ासियत है, यह रात में जब सारे पौधें नाइट्रोजन छोड़तें हैं तो यह ऑक्सीजन देता है.

5.एलोवेरा

इस पौधें में कई सारे औषधीय गुण पाये जाते हैं जैसे यह आपकी त्वचा के लिए काफी लाभ दायक है, शरीर के घाव को भी ठीक करता है साथ ही इसे खाने से आपका शरीर भी डिटाक्सफाइ हो जाता है. एलोवेरा का पौधा बैडरूम में लगाने से कमरे की हवा भी शुद्ध होती है.