गृहशोभा विशेष

जब आपके आसपास का वातावरण गर्मी से तप रहा होता है तब आप अपने घर में कुछ विशेष तरह के पेड़ पौधे लगाकर घर को ठंडा रख सकती हैं. आप घर की बालकनी में या खिड़की के बॉक्स में विशेष तरह के पौधे लगा सकती हैं.

ये पौधे घर की हवा को ताजा रखते हैं, हवा को शुद्ध करते हैं और घर को ठंडा रखते हैं. ऐसे अनेक तरह के पौधे हैं जो हवा से विषारी पदार्थों को दूर करते हैं और गर्मी को भी सोखते हैं. तो यहां हम ऐसे ही पौधों के बारे में बता रहे हैं जो गर्मी को दूर करते हैं और आसपास के वातावरण को ठंडा रखते हैं.

एलोवेरा

यह बहुत ही लाभदायक और रिफ्रेशिंग पौधा है जिसे घर में लगाया जा सकता है. यह न केवल घर के तापमान को कम रखता है बल्कि हवा से नुकसानदायक फॉर्मेंडिहाईड को भी दूर करता है. इसके अलावा आप एलोवेरा से स्वास्थ्य को होने वाले लाभों के बारे में जानती ही हैं.

फर्न

नासा के अनुसार फर्न नमी को बनाये रखने के लिए सबसे उत्तम है. कमरे की हवा को साफ करने और तरोताजा करने के साथ साथ यह गर्मी को भी कम करता है. अपनी बालकनी में फर्न का पौधा रखें. यह बहुत अच्छा दिखता है.

स्नेक प्लांट

यह एक अनोखा पौधा है. अन्य पौधों की तरह ही स्नेक प्लांट भी रात में ऑक्सीजन छोड़ता है और तापमान को कम रखता है. केवल यही नहीं बल्कि यह पौधा विषारी पदार्थों जैसे नाइट्रोजन ऑक्साइड, ट्राईक्लोरोएथिलीन, बेंजीन, टोल्यूनि आदि को भी सोखता है और हवा को शुद्ध बनाता है.

ऐरेका पाम ट्री

यह पौधा प्राकृतिक रूप से नमी को बनाये रखता है जिससे आपका घर ठंडा और आरामदायक लगता है. यह हवा से नुकसानदायक पदार्थों को भी दूर करता है.

गोल्डन पोथोस

आप इसे सिल्वर लाइन या डेविल्स एवी भी कहा जाता है. इसकी सदाबहार पत्तियां आपके कमरे की शोभा बढ़ाती हैं और साथ ही साथ यह हवा से अशुद्धियों को हटाता है और गर्मियों में घर को ठंडा रखता है. इसे रखना आसान होता है और इसे अधिक पानी की आवश्यकता नहीं होती.

फिचुस ट्री

इसे वीपिंग फिग के नाम से भी जाना जाता है. यह कमरे की हवा को साफ करता है और गर्मी को सोख लेता है. इसकी देखभाल करना आसान होता है क्योंकि यह कम प्रकाश और कम पानी में भी रह सकता है. तापमान को कम रखने के साथ साथ यह हवा के प्रदूषण को भी कम करता है.

बेबी रबर प्लांट

जब ऐसे पौधों की बात आती है जो कमरे को ठंडा और तरोताजा रखते हैं और हवा से अशुद्धियों को दूर करते हैं तो इसमें बेबी रबर प्लांट का नाम अवश्य आता है. इसे नियमित तौर पर पानी देने की जरूरत नहीं होती बल्कि इसे अच्छी मिट्टी और फिल्टर्ड लाइट की आवश्यकता होती है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं