क्या आपने अपने सपनों का घर खरीद लिया है? आप कब से ये सपना देख रहे थे! जब आप होस्टल में कड़े पलंग पर सोते थे तभी आपने सोचा था कि जब आप अपना घर खरीदेंगे तो एक नर्म पलंग भी खरीदेंगे, है न? तो अब अपना सपना पूरा करने का समय आ गया है. परन्तु घर के लिए फर्नीचर खरीदने के पहले आपको कुछ सलाह की आवश्यकता है ताकि आप घर के लिए उचित फर्नीचर खरीद सके. घर के लिए उत्तम फर्नीचर का चुनाव कैसे करें? इस विषय में आपको बहुत सावधानी बरतनी होगी. तो अब घर के लिए उचित फर्नीचर का चुनाव करने के लिए किसी प्रकार का टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है.

इन टिप्स से आप सही फर्नीचर सेलेक्ट कर सकते है:

1.बनावट देखें

एल्युमीनियम के हल्के फर्नीचर के बजाय लकड़ी के भारी फर्नीचर खरीदें. लकड़ी का फर्नीचर कई सालों तक उपयोग में लाया जा सकता है. साथ ही यह आपके घर को अलग लुक भी देगा. यदि आप भारी फर्नीचर नहीं खरीदना चाहते तो आप लकड़ी का पतला फर्नीचर भी खरीद सकते हैं.

2. अपना बजट बनायें

अपने घर के लिए उचित फर्नीचर का चुनाव कैसे करें? बस अपना बजट डिसाइड करके. एक ही चीज़ खरीदने पर अधिक पैसे खर्च न करें क्योंकि आप उतने ही पैसों में और अधिक चीज़ें भी खरीद सकते हैं. इसके अलावा यदि आप कुछ वस्तुओं पर बहुत अधिक खर्च कर देते हैं तो आप अन्य फर्नीचर नहीं ले पायेंगे जो वास्तव में आपके लिए बहुत आवश्यक है.

3. उचित डिज़ाइन चुनें

आपको फर्नीचर के डिज़ाइन का चुनाव करते समय बहुत सावधानी बरतनी चाहिए. याद रखें, आप थोड़े-थोड़े अंतराल के बाद इसे बदलने वाले नहीं हैं. तो ऐसे डिज़ाइन का चुनाव करें जो पूरी तरह आधुनिक हो तथा भविष्य में पुराना न दिखाई दे. इसके अलावा आप कुछ पारंपरिक प्रकार के फर्नीचर का चुनाव कर सकते हैं.

4. थीम चुनें

विशेषज्ञ कहते हैं कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपके घर में कितनी जगह है. इस बात का प्रभाव पड़ता है कि आप अपने घर को किस तरह डेकोरेट करते हैं. आप कोई थीम सेलेक्ट करके उसके अनुसार घर को उसी प्रकार के फर्नीचर से सजा सकते हैं. आप बेडरूम के लिए विक्टोरियन थीम तथा लिविंग रूम के लिए मॉडर्न थीम का चुनाव कर सकते हैं.

5. साज सज्जा पर ध्यान दें

सही फर्नीचर के चुनाव के लिए इस बात पर ध्यान देना बहुत आवश्यक है. यदि आप लकड़ी के फर्नीचर का चुनाव करते हैं तो फर्नीचर की फिनिशिंग की अच्छी तरह जांच कर लें. यदि फिनिशिंग अच्छी नहीं है तो रंग ख़राब होने की संभावना बढ़ जाती है. ब्रांडेड प्रोडक्ट प्रिफर करें.

6. कमरे के आकार का ध्यान रखें

आपका बेडरूम आरामदायक होना चाहिए. इसमें किंग साइज़ का बड़ा बेड न रखें. आपको बेडरूम में एक साइड टेबल और अलमारी की आवश्यकता भी होगी. तो कमरे के आकार के अनुसार फर्नीचर का चयन करें. इस प्रकार आप अपने घर के लिए उत्तम फर्नीचर का चुनाव कर सकते हैं.

7. अपरंपरागत सामान देखें

अपने घर को एक अलग रूप देने के लिए अजीब, अपरंपरागत और अनोखी चीज़ें खरीदें. विभिन्न प्रकार के रंगों और आकारों का उपयोग करें. यदि आप अंग्रेज़ी के बी आकार का वॉल हेंगिंग बुक शेल्फ लगाते हैं तो निश्चित ही आपके कमरे की संरचना कुछ अलग दिखेगी.