गृहशोभा विशेष

खास मेहमानों का कमरा भी कुछ खास होना चाहिए. ये टिप्स अपनाकर आप मेहमानों का दिल आसानी से जीत सकती हैं. मित्र हो या रिश्तेदार, वो आप के घर बार-बार मिलने आयेंगे और आपको मिलेंगी ढेर सारी तारीफें. मेहमानों का कमरा हर तरह से आरामदायक होना चाहिए क्योंकि हर मेहमान एडजस्टिंग स्वभाव के नहीं होते.

मेहमानों का कमरा सजाने के टिप्स-

1. कमरे में हल्के और न्युट्रल रंगों का प्रयोग करे जैसे ऑफ व्हाइट, बीज, क्रीम, लाइट ब्ल्यू, कूल पेस्टल टोन आदि. वाइब्रेंट वार्म कलर्स जैसे ब्राइट रेड का प्रयोग न करें क्योंकि ऐसे रंग थके होने पर आंखों को चुभते हैं और मेहमान को रिलेक्स फील करने नहीं देते.

2. मिलते-जुलते रंगों के फर्नीचर, दीवारें और परदे कमरे को आकर्षक लुक देती है. कमरा सजाते वक्त कलर कांबीनेशन का ध्यान रखें.

3. कमरे को कुछ इस तरह सजाएं कि वह होटल के किसी कमरे की तरह न लगे. इस बात का ध्यान जरूर रखें कि फर्नीचर बहुत ज्यादा भरा न हो जिससे कि कमरे में चलने-फिरने में आसानी हो.

4. एक किंग या क्वीन साइज बैड से बेहतर है दो बैड लगाना. इससे गेस्ट अलग भी सो सकते हैं और दोनों बैड को जोड़कर एक साथ भी. आप कमरे में मल्टीपर्पस फर्नीचर भी लगा सकती हैं.

5. बेड के बगल में लैम्प शेड लगायें. सीलिंग पर लगी लाइटों का तो जवाब नहीं क्योंकि ये पूरा कमरा रौशन कर देती हैं. पर बैड के बगल में लगे स्वीच को बुझाना, दरवाजे के बगल में लगे स्वीच को बुझाने से ज्यादा आसान है. रात के वक्त नींद में आपके गेस्ट फर्नीचर से टकरा भी सकते हैं, इसलिए बेड लैम्प अच्छा ऑपशन है.

6. कमरे में एक बड़ा सा मिरर लगाना न भूलें. आपके गेस्ट को भी तो तैयार होना है. डेकोरेशन के लिए छोटे मिरर का इस्तेमाल कर सकती हैं.

7. गेस्ट को कपड़े और दूसरे सामान रखने के लिए एक अलमारी जरूर होनी चाहिए. इसलिए कमरे में एक अलमारी भी ध्यान से रखें. अलमारी के नीचे के दराजों में कंबल, तौलिए आदि सामान रखें.

8. अगर आपने हार्डवुड से फ्लोरिंग करवाई है तो कारपेट बिछाना मत भूलिएगा. इससे मेहमानों को सर्दी भी नहीं लगेगी. उन्हें घर जैसी फिलींग आएगी.

9. अगर कमरे में पर्याप्त स्पेस है तो आप बीन बैग, चेयर्स और काफी टेबल भी लगा सकती हैं. अगर गेस्ट को लेटने की इच्छा न हो तो वह यहां आराम से बैठकर किताबें या मैगजीन पढ़ सकते हैं.

10. मेहमानों के कमरे में घड़ी लगाना न भूलें. बैड टेबल पर डीजिटल क्लाक एक अच्छा आपशन है. इससे मेहमान आसानी से अलार्म भी लगा सकेंगे.

11. गेस्ट रूम को स्टोरेज रूम में भी तब्दील न करें, घर की कोई भी पुरानी चीज या फिर बेकार पड़े सामान को इस कमरे की अपेक्षा स्टोर रूम में ही रखें. 

12. आप कमरे में डस्टबिन के साथ साथ ताजे फूलों का फूलदान भी रख सकती हैं. इससे भी आपके घर आने वाले मेहमानों को फ्रेश फिल होगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं