गृहशोभा विशेष

घर में कई तरह की चीजें होती हैं. पर कुछ चीजों के कारण किचन या घर से बदबू आने लगती है. कई बार रूम फ्रेशनर से भी बदबू नहीं जाती. ऐसे में आपको और आपके घर के लोगों को बहुत परेशानी होती है. जरा सोचिए अगर ऐसे में कोई मेहमान घर आ जाए तो? ऐमबेरेसमेंट के अलावा फिर कुछ नहीं हो सकता.

इन टिप्स को अपनाने से आप मेहमानों के सामने ऐमबैरेस होने से बच सकती हैं-

1. दूर रखें बदबू

घर में डस्टबिन के नीचे ड्राइड कॉफी पाउडर या बाइकार्बोनेट सोडा रखें. ये चीजें बदबू एबसॉर्ब करती हैं. आप एक कटोरे में कॉफी और पानी का पेस्ट बनाकर फ्रिज में भी रख सकती हैं. इससे फ्रिज से बदबू नहीं आएगी. 15-20 दिन में बाउल बदलती रहें.

2. सिंक को दें खास ट्रिटमेंट

आपके किचन के सिंक में न जाने कितनी सारी चीजें जाती हैं, गंदे बर्तन से लेकर, गंदे ऐपलायंस तक. हर दिन, न जाने कितनी बार. इसलिए हफ्ते में कम से कम एक बार सिंक की अच्छे से सफाई करें. किचन के ड्रेन को साफ करने के लिए पहले एक कप बाइकार्बोनेट सोडा डालें उसके बाद एक कप सफेद सिरका डालें. 5 मिनट बाद गर्म पानी डाल दें. सिंक के आस पास की जगह से बदबू नहीं आएगी.

3. जब चाहिए इन्सटेंट फ्रेगनेंस

मेहमानों के आने में थोड़ा समय बाकी है और घर को खूशबूदार बनाना है. इसके लिए एक बर्तन में पानी उबाल लें. इसमें दालचीनी, नींबू या संतरे के छिलके का पाउडर और वैनिला ऐसेंस डालें. आप तुरंत फर्क महसूस करेंगी.

4. खूशबूदार रहे कालीन, रग्स और डोरमैट

बाइकार्बोनेट सोडा और दालचीनी के पाउडर को एक कप में मिक्स कर लें. अब इसे कार्पेट, रग्स और डोरमैट पर छिड़क दें. 1 घंटे के बाद वेक्युम कर लें. अगर आपका कार्पेट सफेद है तो दालचीनी यूज न करें.

5. जूते रहें घर से बाहर

बच्चों के गंदे, बदबूदार जूतों को घर से बाहर रखने में ही भलाई है. अगर आप ऐसा नहीं कर सकती, तो उन्हें समय समय पर साफ करते रहें.

6. मोमबत्ती

मोमबत्ती और सेंटेड कैंडल से घर की बदबू गायब हो जाती है. सेंटेड कैंडल को बिना जलाए हुए अलमारी में रखिए और फर्क देखिए.

7. पौधे

पौधे हवा को शुद्ध करते हैं. कुछ पौधे जैसे रोजमैरी की खूशबू आपको अपने घर में एक अलग ही एहसास देगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं