सही सोफा चुनना बहुत जरूरी है. जब भी आपके घर मेहमान आते हैं सबसे पहले उनकी नजर सोफे पर ही पड़ती है. हमेशा उपयोग के हिसाब से ही फैब्रिक का चयन करें. सफाई के लिहाज से भी उनका रंग, टेक्सचर, मजबूती आपके लिए काफी मायने रखती है.

लेदर

लेदर सजावट का काफी महंगा विकल्प है, लेकिन मजबूती के मामले में इसका कोई सानी नहीं है. इसमें दाग-धब्बे आसानी से नहीं पड़ते और थोड़ी सी सफाई से ही इसकी खूबसूरती हमेशा बरकरार रहती है. घर के सबसे अधिक इस्तेमाल होने वाले हिस्से के लिए यह एक बेहतरीन विकल्प है.

कॉटन

कॉटन अपहोलस्ट्री में नेचुरल कॉटन और कॉटन ब्लेंड्स दोनों तरह के फैब्रिक्स मिलते हैं. कॉटन ब्लेंड्स नेचुरल कॉटन की अपेक्षा अधिक मजबूत और टिकाऊ होता है. स्टेन रेसिस्टेंट फिनिश वाले ब्लेंड्स बच्चों के बीच अधिक उपयोगी सिद्ध होते हैं. हालांकि इनमें दाग-धब्बे और सिकुड़न आने की संभावना रहती है.

सिल्क

यह काफी नाजुक होता है और इसमें दाग-धब्बे लगने की संभावना भी बहुत ज्यादा रहती है, इसलिए इन्हें घर के उन स्थानों पर जगह दें, जिनका इस्तेमाल कम ही होता है. इसके अलावा बच्चों तथा जानवरों से तो इन्हें दूर ही रखें. इनमें रंगों के बहुत सारे विकल्प मौजूद हैं.

एक्रिलिक

एक्रिलिक एक सिंथेटिक फैब्रिक है. मजबूत और टिकाऊ होने के साथ ही इसमें सिकुड़न और सिलवटें आने की संभावना कम रहती है. इसे साफ करना भी काफी आसान है. मनपसंद रंगों में मिलने वाले अच्छी क्वालिटी के इस उत्पाद का मजा आप सारे परिवार के साथ बैठकर ले सकती हैं, वह भी बिना किसी टेंशन के. जिन लोगों को एलर्जी की शिकायत रहती है वह अपने फर्नीचर के लिए हाइपोएलर्जेनिक एक्रिलिक फैब्रिक के बारे में विचार कर सकती हैं.

लिनेन

कई सारे रंगों और पैटर्न में मिलने वाला लिनेन काफी मजबूत और टिकाऊ विकल्प है. हालांकि लिनेन में भी सिल्क की तरह सिलवटें और दाग-धब्बे आसानी से पड़ जाते हैं और इसे ड्राईक्लीन करवाना पड़ता है. रोजमर्रा में भी इनकी सफाई का विशेष ध्यान रखना पड़ता है.