कई बार बच्चों को पढ़ाने के लिए हम नक्शे खरीद लेते हैं, लेकिन कुछ समय बाद जब बच्चे बड़े हो जाते हैं तो नक्शे भी इधर-उधर पड़े रहते हैं. अगर आपके पास भी पुराने नक्शे पड़े हुए हैं तो फिर आप उनका उपयोग कुछ अलग तरीके से कर सकतीहैं.

कुर्सी पर चिपकाएं

अगर आपके पास लकड़ी की पुरानी कुर्सी है, जिसका रंग उतर गया है तो उसे भी नया लुक कुछ पुराने नक्शों की मदद से आसानी से दिया जा सकता है. बस इन नक्शों को कुर्सी पर चिपका दें और पुरानी कुर्सी को नया बनाएं.

बॉक्स सजाएं

आप लकड़ी या प्लास्टिक के साधारण डिब्बों या कार्टन में सामान भर कर रखती हैं तो उन्हें नया लुक देने के लिए उन पर नक्शे चिपका दें. पुराने डिब्बे नए से लगने लगेंगे और हर कोई आपकी रचनात्मकता की तारीफ करेगा.

सजाएं कैंडल वास

कैंडल वास के बाहर की ओर गोंद लगाएं और कोई भी छोटा नक्शा और कुछ पुराने पन्ने पूरी गोलाई में चिपका दें. जब वास के अंदर आप मोमबत्ती जलाएंगी तो नक्शा भी चमक उठेगा और रंग-बिरंगा प्रकाश बाहर आएगा.

बनाएं पेंटिंग

आपको पेंटिंग बनाने का शौक है और आप अपनी पेंटिंग्स में कुछ अलग करना चाहती हैं तो नक्शे पर पेंटिंग बनाएं. कोशिश करें कि आप कोई स्केच ही बनाएं, जिससे बैकग्राउंड में नक्शा दिखता रहे. पेंटिंग वाले इस नक्शे को फ्रेम करवाएं.

कॉस्टर से भी जानकारी

डाइनिंग टेबल पर कॉस्टर बहुत काम आते हैं. आप डाइनिंग टेबल पर खेल-खेल में बच्चों को अलग देशों के बारे में जानकारी उपलब्ध कराना चाहती हैं तो इन कास्टर्स की मदद लें. आपको करना केवल इतना सा होगा कि कॉस्टर्स पर विभिन्न देशों के नक्शे चिपका दें. बच्चे जब भी इनका इस्तेमाल करेंगे, देशों के बारे में जानकारी प्राप्त कर लेंगे. आपको भी अलग से एटलस देखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

सजाएं दीवार

अगर आपके पास लकड़ी का कोई बड़ा सारा पुराना फ्रेम रखा हुआ है तो पहले उसे साफ करके उस पर वार्निश कर दें. वार्निश सूखने पर उसके पीछे की तरफ बड़ा-सा नक्शा चिपका दें. अब इस फ्रेम को लिविंग रूम की दीवार पर सजा दें.

चिपकाएं शेल्फ पर

आप अपनी किसी भी शेल्फ को नए तरीके से सजाना चाहती हैं तो इसका बहुत ही साधारण तरीका इन पर नक्शे चिपकाना है. बस नक्शों को शेल्फ के आकार का काटिए और चिपका दीजिए. नक्शों को हैंडल की जगह पर न लगाएं.

पार्टी हार्ट

पार्टी डेकोरेशन के लिए किसी मोटी शीट पर खूब सारे दिल बना लें. इन दिलों पर दोनों तरफ नक्शे काटकर चिपका दें. इन सभी दिलों को पतली डोरी की मदद से आपस में जोड़ दें. तैयार है आपकी पार्टी डेकोरेशन की अनूठी लड़.

सजाएं लैंप

लैंप को नए तरीके से डेकोरेट करना चाहती हैं? लैंप शेड पर पुराना नक्शा काटकर सफाई से पूरी गोलाई में चिपका दें. जब आप लैंप जलाएंगी तो दुनिया भर के देश भी चमक उठेंगे और लैंप को भी नया लुक मिल जाएगा.