गृहशोभा विशेष

दिन भर की थका देने वाली दिनचर्या के बाद हर व्यक्ति को जिस चीज की सब से ज्यादा आवश्यकता महसूस होती है, वह है सोने के लिए आरामदायक बेड और बेड आरामदायक तभी होगा, जब उस पर कोई अच्छी सी बेडशीट बिछी होगी. जरा याद कीजिए उस समय को, जब सारी बेडशीट्स सफेद रंग की हुआ करती थीं, लेकिन अब जमाना बदल गया है और बेडशीट्स की ढेरों वैराइटी बाजार में उपलब्ध हैं. तरहतरह के प्रिंट, शेड्स, फैब्रिक आदि इन में उपलब्ध हैं.

सही नाप की बेडशीट

आमतौर पर हर प्रकार के बेड, गद्दों आदि का नाप अलगअलग होता है. इसलिए बेडशीट खरीदते समय अपने बेड के नाप का ध्यान रखें. कुछ बेड लंबे होते हैं तो कुछ चौड़े होते हैं, इसलिए कभी भी छोटे नाप की या ऐसी बेडशीट न खरीदें, जिस के आकार को ले कर आप को जरा भी संदेह हो.

बेडशीट्स का थे्रड काउंट

बेडशीट्स का थे्रड काउंट जानना बेहद आवश्यक है. इस का अर्थ होता है प्रति वर्ग इंच में धागों की संख्या. यह थे्रड काउंट जितना ज्यादा होगा फैब्रिक उतना ही सौफ्ट होगा, पर ऐसी शीट्स महंगी भी ज्यादा होंगी. 250 थे्रड काउंट से ज्यादा वाली बेडशीट अच्छीखासी सौफ्ट होती है. 175 थे्रड काउंट से कम वाली बेडशीट न खरीदें.

फैब्रिक

बेडशीट का फैब्रिक हमेशा मौसम व कंफर्ट के अनुरूप खरीदें. गरमियों में जहां कौटन की बेडशीट्स ही ज्यादा आरामदायक होती हैं, वहीं सर्दियों में सिल्क, फलालेन, साटिन, लिनेन, नेट आदि की बेडशीट्स आप बिछा सकती हैं. कौटन में आजकल कई वैराइटी आ रही हैं. 100% कौटन, कौटन मिक्स, नौन रिंकलिंग कौटन, हैंडलूम कौटन आदि. इन में कई रंग और डिजाइन आप को मिल जाएंगे और रोजाना इस्तेमाल के लिए ये बेहद ठंडी व आरामदायक होती हैं.

निर्देशों का पालन करें

अपनी बेडशीट को यदि आप लंबे समय तक नई जैसी रखना चाहती हैं तो उस से संबंधित धुलाई व रखरखाव संबंधी निर्देशों का पालन करें. यदि रोजाना इस्तेमाल के लिए बेडशीट खरीदनी है तो रिंकल फ्री खरीदें. सिल्क की बेडशीट अच्छी और मुलायम तो बहुत होती है, पर उसे घर पर मशीन में डिटरजेंट से धोने पर वह बहुत जल्दी खराब हो जाती है इसलिए उसे ड्राईक्लीन कराना ही ठीक रहता है.

हर मूड और उम्र के हिसाब से रंग व प्रिंट

आजकल बाजार में इतने तरह के प्रिंट, डिजाइन व रंगों की बेडशीट्स उपलब्ध हैं कि खरीदते समय आप एक बार तो जरूर सोच में पड़ जाएंगे. बच्चों के लिए नर्सरी व एनिमल प्रिंट, फ्लोरल प्रिंट, ग्राफिकल डिजाइन, राजस्थानी प्रिंट, कढ़ाई वाली बेडशीट्स, खास गरमियों के लिए फ्लोरोमेंट व लाइट कलर्स, नवविवाहितों के लिए शोख व चटख रंग, पेस्टल शेड्स आदि.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं