घर पर खाना बनाना अपने आप में एक हेल्दी और कम मूल्य में सही भोजन खाने की बात होती है, इससे भी अधिक खास होती है, उसकी ‘न्यूट्रीशिंयस वैल्यू’ जिसे आप हमेशा बनाये रखने की कोशिश करते है. उसी भोजन को आप एन्जॉय करते हैं, जो घर पर बने होने के साथ-साथ स्वादिष्ट और पोषक हो.

एक सर्वे में यह पाया गया है कि किसी भी भोजन को मजेदार और स्वादिष्ट बनाने में उस सामग्री का रंग और उसमें डाले गए तेल, मसाले और नमक खास होता है, इसमें थोड़ी सी उलट फेर होने पर खाना बेस्वाद हो जाता है. यही वजह है कि अगर आपने सही ढंग से सामग्रियों को स्टोर नहीं किया है, तो थोड़े दिनों बाद उसका रंग, स्वाद और पोषकता में कमी आ जाती है. फलस्वरूप खाना जो आप बनाना चाहते है, वह बन नहीं पाता.

इस बारें में ‘बारबेक्यू नेशन’ के सेफ तारक मजूमदार बताते है कि रेस्तरां में एक साथ बहुत सारा खाना बनता है, जिसमें फूड क्वालिटी के साथ-साथ उसे आकर्षक बनाने की कोशिश की जाती है, जबकि घर में किसी भी डिश की मात्रा कम होती है, ऐसे में सही नमक, मसाले के साथ उसे उसकी गुणवत्ता को मेंटेन रखने में सहायक होते है, लेकिन खाना पकाने से अधिक उसे स्टोर करने पर ध्यान देने की जरुरत होती है.

घर के खाने में फूड क्वालिटी और स्वाद सबसे अच्छा होता है, लेकिन इसे साधारण रूप से पेश न कर थोड़ी सजावट के साथ पेश करने पर उसका स्वाद और अधिक बढ़ जाता है, किसी भी डिश को हमेशा कलरफुल बनाने की जरुरत होती है. जितना अधिक उसमें रंग होगा, उतना ही वह डिश आकर्षक लगेगा, इसके लिए फ्रेश धनिया की हरी पत्तियां, पुदीना के पत्ते, हर्ब्स, नीबू आदि अधिक प्रयोग किये जाते हैं, घर की फूड क्वालिटी को बनाये रखने के टिप्स निम्न हैं.

  • एग, फिश और मटन जैसे पदार्थ को हमेशा अच्छी तरह फ्रिज में स्टोर करें, फ्रिज से निकालने के बाद उसे अपने ओरिजिनल रूप में आने के बाद ,थोड़ी तेज आंच पर पकायें, इससे बर्तन के नीचे थोड़ी चिपक जाने पर उसकी खुशबू और स्वाद दोनों ही बढ़ते है, ध्यान रहे, खाने को जलाये नहीं.
  • ग्रिल और टोस्ट करने वाले व्यंजन को उचित तापमान में सही समय तक रखे, उनके ऊपर थोड़ी देर-देर बाद तेल से ब्रश करते रहे, ताकि खाना सूखे या जले नहीं.
  • थोड़ी चीनी को आयल में डालकर कैरेमल कर लें, इससे किसी भी मीठे व्यंजन का रंग और स्वाद अलग होगा.
  • कोई भी फूड प्रोडक्ट खरीदते समय उसकी पैकेजिंग और उसके प्रयोग के समय को अच्छी तरह देख लें.
  • हरी सब्जियों को उसके रंग को बनाये रखने के लिए पकाते वक़्त थोडा नमक डाल दें.
  • खाने को रखने के लिए उसके कंटेनर को अच्छी तरह धो लें.
  • फूड क्वालिटी को बनाये रखने के लिए किचेन की साफ-सफाई पर भी अधिक ध्यान देना चाहिए, इसके लिए बीच-बीच में रसोईघर की पेस्ट कंट्रोल करवाएं.
  • खाने की क्वालिटी के लिए हाथ से फ़ूड को अधिक छुए नहीं, फ़ूड को छूने के लिए अपने हाथ में डिसपोजेबल ग्लव्स पहने, इसके अलावा खाना बनाने से पहले अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें.
  • पर्सनल हाईजीन के बारें में ध्यान दें, अपने बालों को अच्छी तरह किसी कपड़े या स्कार्फ से बाँध लें, कॉफिंग या स्नीज़िंग न करें.
  • खाना बनाने के बाद उसके कचरे को सही तरह से ‘डस्टबिन’ में फेकें.
COMMENT