पुराने किचन टूल्स को लगातार प्रयोग करते रहने से वे पुराने तो हो ही जाते हैं, उन में कुछ न कुछ गंदगी भी जमा हो जाती है फिर चाहे कितनी ही सफाई कर ली जाए, वे उतने हाइजीनिक नहीं रहते जितना उन्हें रहना चाहिए. पर नए टूल्स के साथ ऐसा नहीं होता है.

अब शायद आप सोचेंगी कि इस महंगाई के जमाने में बारबार नया किचन का सामान खरीदें तो कैसे. इस सोच से बाहर निकलें क्योंकि औनलाइन शौपिंग के इस जमाने में समयसमय पर ऐक्सचेंज औफर आते रहते हैं. तो इन औफर्स पर नजर रखें और इन का फायदा उठाएं.

हां, यदि कुछ टूल्स बिलकुल ही काम के नहीं रहे, तो उन की जगह ये मौडर्न और मल्टीपर्पज कुकिंग टूल्स ले सकती हैं:

हैंड ब्लैंडर: यह एक मल्टीपर्पज गैजेट है, जिस से आप मलाई फेंट कर घी निकाल सकती हैं और सूप, लस्सी आदि अच्छी तरह से बना सकती हैं. यह आप के कुकिंग के स्टाइल को आसान कर देता हैं.

माइक्रोवेव: अगर आप को अपने परिवार के स्वास्थ्य की चिंता है तो माइक्रोवेव घर ले आइए. इस का फायदा यह है कि इस में न सिर्फ खाना जल्दी पकता है, पौष्टिक भी होता है. इस में कई टेस्टी डिशेज भी बनाई जा सकती हैं.

ईकोफ्रैंडली इंडक्शन चूल्हा: आप चाहें तो इंडक्शन चूल्हा ले कर लेटैस्ट टेक्नोलौजी की धाक लोगों पर जमा सकती हैं इस से पर्यावरण को कोई नुकसान नहीं होता है और यह पैसे की बचत भी करता है. यह खाना बनाने का एक लेटैस्ट चूल्हा है और उन घरों के लिए बैस्ट है जहां जगह कम होती है. इसे किचन के अलावा कहीं भी रखा जा सकता है.इस में न तो लपटें और न ही धुआं होता है.

नाइफ सैट: फलों और सब्जियों की पोषकता व गुणवत्ता बनी रहे इस के लिए जितना बेहतर नाइफ सैट होता है, उतना ही बेहतर काटने का अनुभव होता है. छीलने वाले नाइफ से ले कर बोनिंग नाइफ तक, हर तरह की कटिंग के लिए बैस्ट नाइफ होते हैं.

कटिंग बोर्ड: सब्जी काटने के लिए आप लकड़ी का चौपिंग बोर्ड ले सकती हैं. इस पर सब्जी काटने का मजा ही कुछ खास होता है.

टेफलौन शीट: टेफलौन शीट वाले बरतन अब जिंदगी का हिस्सा बन गए हैं. ये नौनस्टिक पैन टेफलौन कोटिंग वाले फास्ट टु कुक, इजी टु क्लीन इमेज वाले होते हैं, जो देखने में बेहद आकर्षक लगते हैं.

ग्रिलिंगपैन: आप यूरो कुक ग्रिलिंगपैन के साथ ग्रिल्ड फूड का मजा ले सकती हैं. यह एक अच्छा कुकवेयर है, जिस में टेफलौन ड्राफ्ट कोटिंग का उपयोग किया गया है. सामान्य कुक वेयर की तुलना में इस में कम घी, तेल के साथ भी खाना पकाया जा सकता है.

कटलरी सैट: अब मार्केट में कई अच्छी क्वालिटी के कटलरी सैट मिलते हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार खरीद सकती हैं.

फूड प्रोसैसर: यह आप के किचन का एक अहम हिस्सा है, जो आप की कुकिंग प्रक्रिया को बेहतर बनाता है. यह सब्जी काटने से ले कर सलाद बनाने, आटा गूंधने, चटनी बनाने तक सक्षम है.

फ्लैट बौटम होब्स (चूल्हा): मार्केट में गैस चूल्हे के बर्नर्स की भी काफी वैराइटी है. अब ऐसे बर्नर्स आ रहे हैं, जो काले नहीं पड़ते. ये एलोय के बने होते हैं.

आजकल की बिजी लाइफ में जब हर काम के लिए आपाधापी का माहौल रहता है तब ये ऐडवांस किचन टूल्स आप के बेहद काम आएंगे.