गृहशोभा विशेष

VIDEO : ये नया हेयरस्टाइल ट्राई किया आपने 

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

किसी भी घर का रसोईघर अतिथियों का स्वागत करने और परिवार के लोगों की सेहत का खयाल रखने में अहम भूमिका निभाता है. पेश हैं, रसोई को सुविधाजनक बनाने के सुझाव:

घर के अन्य कोनों की साफसफाई के साथसाथ रसोईघर की सफाई भी बहुत जरूरी है. रसोईघर में इस्तेमाल होने वाली सभी वस्तुएं भी बाहर और भीतर से अच्छी तरह साफ होनी चाहिए. सभी उपकरण, शैल्फ की दराजें, बरतन रखने के होल्डर आदि को अच्छी तरह झाड़ापोंछा जाना चाहिए. खासकर दराजों और कैबिनेट में रखी वस्तुओं को समयसमय पर बाहर निकाल कर साफ करना तो बहुत ही जरूरी है.

रसोईघर की खानेपीने से ले कर दूसरे कामों में इस्तेमाल आने वाली वस्तुओं को उपयोगिता की क्रमबद्धता के अनुसार कैबिनेट या उन के लिए बनाई गई उपयुक्त जगहों पर रखा जाना चाहिए. यह ध्यान रखना चाहिए कि कौनकौन सी वस्तुएं बारबार इस्तेमाल में आती हैं और कौन सी कभीकभार. इस आधार पर उन्हें अपने ध्यान में रखते हुए स्टोर में रखा जाना चाहिए. जैसे हमेशा इस्तेमाल वाली चीजों को अपनी पहुंच में ज्यादा मात्रा में तथा कभीकभी काम आने वाली वस्तुओं को थोड़ा दूर रखा जाना चाहिए. सभी को एकसाथ रख कर एकदूसरे का बाधक नहीं बनने दिया जाना चाहिए.

प्रत्येक वस्तु को आसानी से पहुंच के दायरे में रखना चाहिए और उसे अच्छी तरह साफ होना चाहिए. लेकिन उन्हें पास में रखने से पहले यह तय किया जाना चाहिए कि उन की उपयोगिता कितनी हो सकती है. उदाहरण के तौर पर यदि नाश्ते में आप टोस्टब्रैड का इस्तेमाल करते हैं, तो टोस्टर को रसोईघर के काउंटर के ठीक नीचे रखना चाहिए ताकि उसे आसानी से तुरंत बाहर निकाला जा सके. अन्यथा इस उपकरण को अलग सुरक्षित स्थान पर रख देना चाहिए.

पसंदीदा और हमेशा काम में आने वाली खाना पकाने की चीजों में विशेषकर खाद्यपदार्थों को एकसाथ रखना चाहिए ताकि उन के इस्तेमाल के समय आसानी से चुना जा सके. हालांकि उन्हें अलग बरतनों में रखना चाहिए ताकि प्रयोग के समय काम में बाधा नहीं आए और जीरा और आजवाइन जैसी चीजों को आसानी से पाया जा सके.

शैल्फ में वस्तुओं को करीने से रखना चाहिए. आवश्यकतानुसार और एकजैसी वस्तुओं के हिसाब से व्यवस्थित करना चाहिए. बड़ी और लंबी वस्तुएं पीछे की ओर तथा आकार एवं साइज में छोटी वस्तुओं को आगे की ओर रखा जाना चाहिए. ट्रे वाले रैक, बरतन रखने के विभिन्न खानों वाले होल्डर और खूंटियों वाले शैल्फ बरतनों को रखने के लिए इस्तेमाल किए जाने चाहिए. इन में हर प्रकार के बरतनों को व्यवस्थित ढंग से रखने की जगह बनी होती है. इन्हें रसोईघर की दीवार के सहारे लगाया जा सकता है.

यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि रसोईघर में काम करने के दौरान नजर के सामने क्याक्या रखा जाना है. जिन वस्तुओं का इस्तेमाल नहीं किया जाना है उन्हें हटा देना चाहिए. यदि कोई वस्तु टूटी हुई है, तो उस की तत्काल मरम्मत करवा ली जानी चाहिए और बेकार हो जाने की स्थिति में फेंक कर नई ले आनी चाहिए. सब्जी वगैरह काटने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले चाकू की धार तेज होनी चाहिए.

यदि रसोई में जरूरत से ज्यादा रद्दी पेपर या फिर बेकार सामान इकट्ठा हो जाए तो उसे स्टोर में रख देना चाहिए.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं