गृहशोभा विशेष

अगर आप के घर में चांदी या तांबे की डैकोरेटिव आइटम्स हैं या फिर गहने, जो काले पड़ गए हैं और उन्हें पहनने को आप का मन नहीं करता, तो हम बता रहे हैं कि कैसे आप उन्हें घर में ही साफ कर एकदम नए जैसे बना सकती हैं.

सब से पहले क्या करें

सब से पहले आप घर में रखी तांबे की सभी डैकोरेटिव आइटम्स और चांदी के गहने को एक जगह इकट्ठा कर लें. फिर एक बाउल में नमक मिला गरम पानी लें. गरम पानी गहनों के हिसाब से लें. पानी न काम हो और न ही ज्यादा. नमक थोड़ा ज्यादा डालें. फिर काले पड़े गहनों और अन्य आइटम्स को गरम पानी में कुछ देर तक डाले रखें. उस के बाद किसी पुराने ब्रश से गहनों को रगड़ें. अच्छी तरह साफ करने के बाद गहनों को वापस उसी में डाल दे. थोड़ी देर बाद कपड़े से गहनों को अच्छी तरह पोंछ लें. आप के गहने नए गहनों की तरह चमक उठेंगे.

गहनों को चमकाने वाली पौलिश

अगर आप घर में ज्यादा मेहनत नहीं करना चाहती हैं तो बाजार से पौलिश भी खरीद सकती हैं. चांदी या फिर तांबे को चमकाने के लिए आजकल बाजार में कई तरह की पौलिश मिलती है. बस ध्यान रहे कि पौलिश अच्छी क्वालिटी की ही खरीदें.

अन्य तरीके

घर में बेकिंग सोडा तो रखा ही होगा. उसे गहनों को चमकाने के लिए इस्तेमाल करें. 1 लिटर पानी में 1 चम्मच बेकिंग सोडा डाल उस में सभी गहने डाल कर फौइल पेपर से साफ कर लें.

अपने गहनों को आप डिटर्जैंट से भी साफ कर सकती हैं. अगर डिटर्जैंट से साफ कर रही हैं तो गहनों को ब्रश से रगड़े. ऐसा गहने चमक उठेंगे.

इस के अलावा आप टोमैटो सौस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं. जी जां, वहीं टोमैटो सौस जिसे आप बड़े चाव से खाती हैं. टोमैटो सौस से गहने काफी अच्छी तरह साफ हो जाते हैं. काले पड़े गहनों में सौस लगाएं और फिर उन्हें रगड़ कर साफ करें. कुछ देर के लिए छोड़ दें. गहने चमक उठेंगे.

हैंड सैनेटाइजर और नीबू सोडा से भी आप गहनों की खोई चमक वापस पा सकती हैं. नीबू गहनों को साफ करने में काफी कारगर साबित होता है. इस से काफी हद तक गंदगी आसानी से साफ हो जाती है.

चांदी के गहनों की सही देखरेख

सभी गहनों को एक ही जगह साफ बैक्स में रखें. चांदी दूसरी धातुओं की तुलना में ज्यादा नर्म और संवदेनशील होती है. थोड़ी सी भी लापरवाही से यह काले पड़ सकते हैं, इसलिए चांदी के गहनों को रुई में लपेट कर साफ बौक्स में ही रखें. चांदी के गहनों को थोड़ेथोड़े अंतराल पर साफ करती रहें. जब भी गहनों को साफ कर लेंगे तो उन्हें मुलायम कपड़े से ही साफ करें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं