क्रिसमस दुनिया के हर कोने में उल्लास के साथ मनाया जाता है. इस मौके पर लोग घरों में तरह-तरह के पकवान बनाते हैं, उपहार बांटते हैं और अपने घरों को विशेष तौर पर सजाते हैं. रोशनी और लड़ियों से सजे घर बेहद आकर्षक नजर आते हैं.

बहुत से लोग मार्केट से घर सजाने का सामान लेते है जिसमें बहुत खर्च होता है. आज हम आपको ऐसे तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे ही क्रिसमस डेकोरेशन का सामान तैयार कर सकती हैं. इससे आपका खर्चा भी कम होगा और घर भी डेकोरेट हो जाएगा.

इस दिन एक चीज जो सबसे खास होती है, वो है क्रिसमस ट्री. लोग अपने घरों में क्रिसमस ट्री को तरह-तरह से सजाते हैं. कुछ लोगों के घरों में नेचुरल क्रिसमस ट्री होते हैं तो कुछ आर्टिफि‍शियल क्रिसमस ट्री को विभिन्न तरीकों से सजाते हैं.

बिना क्रिसमस ट्री के क्रिसमस पर्व की कल्पना भी नहीं की जा सकती है. यूं तो बाजार में पहले से ही सजे-सजाए क्रिसमस ट्री भी मिलते हैं लेकिन अगर आप इन्हें घर लाकर सजाएं और बनाएं तो अपनी पसंद के अनुसार इसमें चीजों को सुसज्ज‍ि‍त कर सकती हैं. तो आइए जानते हैं कि कैसे हम इस दिन अपने घर को सजा सकते हैं.

क्रिसमस ट्री

क्रिसमस ट्री को बहूत ही आसानी से घर पर बनाया जा सकता है. सबसे पहले क्ले की मदद से क्रिसमस ट्री की तीन लेयर बनाएं. इन लेयर को और्गेनिक ग्लू से आपस में जोडें, फिर परतों को अलग-अलग रंगों से सजाएं.

सांता क्लौज

घर में पड़ी बेकार ऊन से सांता क्लौज बनाएं. सफेद मोजो और धागों से भी सांता क्लौज बनाया जा सकता है. सबसे पहले क्ले की मदद से सांता क्लौज का मुंह बनाएं. जूट का कपड़े से उसकी हैट बनाएं और बाद में पुरानी ऊन को लेकर सांता की दाढ़ी बनाएं.

पालना

पालना बनाने के लिए मिट्टी में पानी डालकर उसको अच्छे से आटे की तरह मिला लें. उसके बाद मिट्टी से पालना बनाएं. आप चाहे तो इस मिट्टी से सांता क्लौज के परिवार की छोटी-छोटी मूर्तियां भी बना सकती हैं.

स्नो मैन

स्नो मैन बनाने के लिए सफेद रंग के दो मोजे लें. आंखे बनाने के लिए बटन लें. अब मोजो को सिलें या आपस में जोड़े. मोजो को सिलने के बाद उसमें रूई भरें और मोजों को नीचे से सिल दे. अब बटन से आंखे बनाएं. इस तरह घर पर ही स्नो मैन तैयार करें.

सांता के स्टौकिंग्ज

सांता के स्टौकिंग्ज बनाने के लिए लाल रंग के पुराने पडे मोजे लें. मोजे को किनारों से अलग रंग की सोक्स से गांठ लगाएं. इस गांठ को बो शेप दें. अब आप इसको घर में कहीं पर भी बांध सकती हैं.

Tags: