गृहशोभा विशेष

आपके वार्डरोब में कई ऐसी पुरानी साड़ियां होंगी, जिन्हें वर्षों से आपने पहना नहीं होगा. मगर उनके साथ जुड़ा इमोशन उन्हें बेकार कहने की इजाजत नहीं देता. आप चाहें तो थोड़ी-सी क्रिएटिविटी से इन्हें फिर से इस्तेमाल में ला सकती हैं. जानिए कैसे.

शादी की पुरानी साड़ियां दिल को उतनी ही अजीज होती हैं, जितनी कि उस वक्त के वो यादगार पल. जिस प्रकार ये पल कभी दिल से निकाले नहीं जा सकते, उसी प्रकार इन साड़ियों को खुद से जुदा करना मुश्किल है. मगर फैशन ट्रेंड्स में चेंज आने से पुरानी साड़ियों को पहनना मुश्किल हो जाता है. कई उपाय हैं, जो इन्हें री-यूज में ला देते हैं.

पुरानी साड़ी को दें मौडर्न टच

वेस्टर्न आउटफिट की आप दीवानी है, तो एथनिक साड़ियों को आप खुद से या फिर टेलर की मदद से मौडर्न टच दिलवा सकती हैं. हेवी वर्क से सजी इन साड़ियों से आप मिडील, लांग स्कर्ट्स, प्लाजो जैसी कई चीजें बनवा सकती हैं और इन पुरानी साड़ियों को ट्रेंडी व फैशनेबल बना सकती हैं.

लेकिन अगर आप वेस्टर्न नहीं पहनतीं, तो इन साड़ियों का सलवार-सूट, चूड़ीदार-सूट, अनारकली या फिर पटियाला भी बनवा सकती हैं. बनारसी साड़ियों के बौर्डर को नेक, बाजू व दुपट्टे पर लगाकर उसे हैवी और खूबसूरत दिखा सकती हैं. इसके साथ ही आप इन रेशमी साड़ियों से अपनी बिटिया की फ्रौक भी बनवा सकती हैं. इसके अलावा आप जरदोजी, हेवी बौर्डर, गोटा व पैच वर्कवाली साड़ियों को अन्य ड्रेसेज जैसे सूट, पलाजो, स्कर्ट व लहंगे या फिर घर के इंटीरियर में भी यूज कर सकती हैं.

कतरनों का भी इस्तेमाल

ये सब कुछ करने के बाद सभी साड़ियों से कतरन बचना संभव है. इन कतरनों को फेंकने की बजाय आप इनका भी सदुपयोग कर सकती हैं. सभी कतरनों को आपस में जोड़ लें और फिर इस खूबसूरत डिजाइन को कौटन के प्लेन कपड़े पर सिलाई लगा दें. इस कपड़े को ऊपर से लगाकर आप सोफे व बच्चों की गद्दियां बना सकती हैं. इन गद्दियों में आप रूई या फिर फोम का इस्तेमाल कर सकती हैं. साड़ियों से बनी ये गद्दियां आपके कमरे को एथनिक अंदाज में सुंदर दिखायेंगी.

पैच का कमाल

बनारसी व कांजीवरम साड़ियां अपने वर्क के लिए जानी जाती हैं. इन साड़ियों के खूबसूरत वर्क को आप निकाल कर कौटन के कपड़े पर स्टिच कर दें और इसे पैच की तरह अपनी किसी भी ड्रेस में लगवा सकती हैं. वैसे केवल ड्रेस ही नहीं, कपड़ों के इन टुकड़ों को दीवार पर भी फ्रेम करवाकर या फिर कुशन कवर पर लगाकर भी सजाया जा सकता है.

साड़ी के पर्दे

गोल्डन, सिल्वर बीड्स व बेशकीमती कढ़ाई से सुसज्जित साड़ियां घर के इंटीरियर को नया रूप दे सकती हैं. आप इनसे ड्राइंग रूम के परदे बना सकती हैं, लेकिन परदे बनाते वक्त आपको ढ़ेर सारी साड़ी की जरूरत पड़ेगी. इसलिए बेहतर होगा कि आप परदों के लिए मिक्स एंड मैच का तरीका अपनाएं. ये कलरफुल व रेशमी परदे कमरे की रौनक को दोगुना कर देंगे. इसके अलावा इन साड़ियों से आप बेड या फिर रजाई कवर भी बना सकती हैं.

ब्यूटीफुल बुकमार्क

आप अपनी साड़ियों को बुकमार्क के रूप में भी सहेज सकती हैं. साड़ी के बौर्डर को आयातकार शेप में काट लें और ग्लू की मदद से कार्ड बोर्ड पर चिपका दें. अब इसमें होल करके साटिन का छोटा-सा रिबन बांध दें.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं