बिखरा हुआ और ज्यादा भरा हुआ बेडरूम किसी को पसंद नहीं आता. बेडरूम में आप दिन भर की थकान मिटाने के लिए और कुछ खास पल बिताने जाती हैं. ऐसे में भरा-पूरा बेडरूम बिल्कुल सही नहीं है. बेडरूम को अलग ढंग से सजाया जाता है. पर अगर सजाते वक्त कुछ गलतियां हो जाए तो किए कराए पर पानी फिर जाता है.

1. पुरानी तस्वीरें या पोस्टर

पुरानी तस्वीरें यादें तरोताजा तो करती हैं, पर अधिक तस्वीरों से भी कमरा ओवरक्राउडेड लगता है. इसलिए कमरे में 1-2 से अधिक पुरानी तस्वीरें न लगायें. इसके साथ ही अगर आपके बेडरूम मे आदम जमाने के पोस्टर हैं तो उन्हें भी बदल डालें. याद रखें कि बदलाव हमेशा अच्छा ही होता है.

2. बिखरा टेबल

बेडरूम में रखे टेबल पर अगर जरूरत से ज्यादा सामान है, तो उसे भी अरेंज करिए. सोने और काम करने की जगहों में अंतर होना चाहिए. काम काज की चीजों को स्टडी रूम में रखें. अगर घर में जगह कम है, तो जरूरी कागजातों के लिए एक अलग अलमारी की व्यवस्था करें. अगर इसके बाद भी काम काज को सोने के कमरे में लाना है तो टेबल को व्यवस्थित रखें, फैला कर नहीं.

3. वार्डरोब में न हो कपड़ों का पहाड़

अपनी अलमारी खोलते ही अगर आपके सर पर कपड़ों का पहाड़ गिरे, तो आपको अपने वार्डरोब को व्यवस्थित करने की आवश्यकता है. कपड़ों को उनके इस्तेमाल के हिसाब से ही व्यवस्थित करें. जिन कपड़ों को आप ज्यादा नहीं पहनती उन्हें अलग रखें. कपड़ों को खास मौकों के हिसाब से अलग अलग कर के रखें.

4. सोफ्ट टॉय

सोफ्ट टॉय क्यूट होते हैं. पर एक टाइम के बाद उनके साथ खेलना कम कर देना चाहिए. ये आपके बिस्तर पर एक्सट्रा जगह भी ले लेते हैं.

5. पुरानी चादरें

पुरानी, गंदी चादरों को तुरंत बदल डालें. नई, धुली हुई चादरों पर आराम करने का मजा ही कुछ और होता है.

6. बेडरूम आपका, तो डिजाइन भी आपकी

जब बेडरूम आपका है, तो उसकी डिजाइन भी आप ही के अनुसार होनी चाहिए. आपको जिन चीजों से खुशी मिलती है, उन्हें अपने बेडरूम में जगह दें. जब आप खुश होंगी तब आप और ज्यादा रिलेक्स भी रहेंगी.