गृहशोभा विशेष

सपनों से सुंदर आशियाने की चाहत हर कोई करता है और इस की सुंदरता में चार चांद लगाता है शानदार व आकर्षक फर्नीचर. अत: घर को सजाने में खूबसूरत व आरामदायक फर्नीचर की आवश्यकता के महत्त्व को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. बदलते जमाने में हर चीज आधुनिक फैशन और जीवनशैली के अनुकूल ज्यादा मौडर्न और सुविधाजनक स्टाइल में सामने आ रही है. ऐसे में यदि कुछ इस तरह के फर्नीचर की कल्पना की जाए जो रंग, आकार और फंक्शन में अद्भुत व गजब की तकनीक पर आधारित हो तो वह केवल कल्पना नहीं होगी बल्कि हकीकत में आप के घर या आफिस की शान बन सकेगा.

घर की साजसज्जा बढ़ाने में विशेष अंदाज और आरामदायक एहसास के संग नई तकनीक व मौडर्न लुक वाला फर्नीचर हर किसी की पहली पसंद बन रहा है. इस फर्नीचर को देख कर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि भविष्य में आने वाली तकनीक और मौडर्न स्टाइल की उपज कितनी दिलचस्प होगी.

पहले के घरों में खुली जगह होने से आसानी के साथ बड़े से बड़ा फर्नीचर रखा जा सकता था. अब तो घर सिमटते जा रहे हैं.अगले 30 वर्षों में तो जनसंख्या और अधिक बढ़ेगी. जगह कम होने के कारण संभवत: रहने के लिए ज्यादा से ज्यादा अपार्टमेंट्स सिस्टम का ही चलन होगा. ऐसे में इस अपार्टमेंट्स सिस्टम में सीमित दायरे के फ्लैट में रहते हुए लोग कम जगह में खूबसूरती व शान बढ़ाने वाले फर्नीचर को ही अधिक पसंद करेंगे, वहीं ये फर्नीचर स्टाइलिश और आरामदेह भी होंगे.

छोटे घरों में कम जगह के साथ ऐसे फर्नीचर की डिमांड ज्यादा होगी जिन का मल्टीपल उपयोग किया जा सके. ब्रिटिश और पुर्तगाली फर्नीचर के नए रूपों में इस बात का भी खास खयाल रखा जाएगा, क्योंकि ब्रिटिश शैली के फर्नीचर विशाल आकार के होने के कारण अधिक जगह घेरते हैं.

उस फर्नीचर और होम डेकोरेशन में कुछ नयापन भी देखने को मिलेगा और उस में घर के लुक्स के साथसाथ उस की उपयोगिता भी बढ़ाई जाएगी. ऐसे फर्नीचर का चलन होगा, जिसे अपने घर की जगह के हिसाब से घुमा कर कहीं भी एडजस्ट किया जा सकेगा.

लिविंग रूम का फर्नीचर

घर के ड्राइंगरूम में गोले की आकृति का एक अद्भुत सा शोपीस, जिसे देख कर मन में यही सवाल उठता है कि आखिर यह है क्या और इस की उपयोगिता क्या है? किंतु उपयोग के समय खुलते ही अपने पूरे आकार में आने पर मेहमानों को आश्चर्यचकित कर देने वाली यह डाइनिंग टेबल बेहतरीन और सुविधाजनक होने की अपनी विशेषता को खुद ही बयां कर देगी. खुलने पर फूल के रूप में दिखने वाली इस डाइनिंग टेबल की 6 चेयर्स होंगी, जिन्हें किसी अन्य उद्देश्य से भी इस्तेमाल किया जा सकता है. कम जगह घेरने वाली इस प्रकार की डाइनिंग टेबल्स की यह खूबी है कि इन्हें बंद कर के घर के किसी भी कोने में रखा जा सकता है. ये कंफरटेबल डाइनिंग टेबल्स फैमिली डिनर या पूरे परिवार को एकत्र करने के लिए एक बेहतरीन जगह का काम करेंगी.

यदि लिविंग रूम में रखे सोफे पर बैठे हुए ही इंटरनेट का इस्तेमाल भी किया जाए सके तो बात ही क्या है. जी हां, स्टाइलिश और खूबसूरत लुक वाले इस सोफे के साथ ही लगी कंप्यूटर स्क्रीन के अपने बैठने के एंगल के अनुसार एडजस्ट किया जा सकेगा. मौडर्न घरों की कल्पना को ध्यान में रख कर डिजाइन की गई आकर्षक चेयर्स वाकई निराली होंगी. अनोखे मैटेरियल कांबिनेशन में आदमी की टांगों की डिजाइन की ग्लैमरस व फैशनेबल चेयर भले ही घर के किसी भी कोने में रखी जाए पर घर आने वालों का ध्यान जरूर आकर्षित करेगी.

खाली समय में अपनी पसंदीदा वेबसाइट देखते हुए, स्टाइल में आराम से लेटे हुए कंप्यूटर का इस्तेमाल करना किसे नहीं भाएगा? आने वाले समय में पी.सी. पर काम करते हुए समुद्री लहरों के आकार की सर्फ चेयर लगातार घंटों कंप्यूटर पर काम करने पर भी थकान महसूस नहीं होने देगी. इस पर बैठ कर काम करते हुए आप रिलैक्स फील करेंगे और काम के दौरान मानीटर का एंगल भी अपने लेटे रहने की मुद्रा के अनुसार एडजस्ट किया जा सकेगा.

किचन नए अंदाज में

फ्लैट सिस्टम या छोटे मकानों में कम जगह होने की वजह से किचन एक अलग कमरे के रूप न हो कर ओपनली लिविंग रूम में ही होगी, जो लिविंग रूम की शोभा कम न करेगी बल्कि थोड़ी जगह में भी स्टाइलिश लुक के साथ अधिक उपयोगी होगी. जैसे ड्राइंग रूम में अलमारी या शोकेसनुमा खूबसूरत सर्कल रिवाल्ंिवग किचन, जिसे घुमा कर जरूरत के सामान वाला हिस्सा सामने लाया जा सकेगा. इस में कम जगह में किचन की सब सुविधाएं मिल सकेंगी.

बेडरूम की शोभा बढ़ाता फर्नीचर

चारदीवारी कम ऊंची होगी तो फर्नीचर भी कम ऊंचाई वाला ही चलन में होगा. ऐसे में कम ऊंचाई वाला बेड और बेड के साथ रखने वाली टेबल व सोफा भी कम ऊंचाई के होते हुए काफी आरामदायक होते हैं और इन्हें एक से दूसरी जगह ले जाने में दिक्कत नहीं होती. यह कम स्थान घेरते हैं. इन से कमरे का आकार अपनेआप बड़ा दिखने लगता है.

कंफरटेबल, फंक्शन और फैशन के संग कम ऊंचाई वाला अंडाकार बेड मौडर्न जमाने की दिलकश पेशकश के रूप में सब का मन मोह लेगा. इस के स्टाइल की बात की जाए तो खासतौर पर इस का सफेद रंग दिन भर के काम की थकान व तनाव से मुक्त कर आराम और सुकून भरी नींद के लिए शांति का भाव उत्पन्न करने के लिए काफी उपयोगी होगा.

इतना ही नहीं, इस में डिफ्यूज लाइट और साउंड सिस्टम की फैसिलिटी भी मीठेमीठे सपनों के लिए एक खुशनुमा और हसीन माहौल तैयार करने में सहायक होगी.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं