गृहशोभा विशेष

अपने घर को स्पैशल दिखाने के लिए हम क्या कुछ नहीं करते. घर को अनोखे अंदाज में सजाने की कोशिश में नया फर्नीचर लाने की प्लानिंग करते हैं ताकि घर के इंटीरियर को मिले नया लुक. इस साल अपने घर के इंटीरियर की शौपिंग के लिए बनाइए एक ऐसी लिस्ट जिस से आपके आशियाने को मिले नया लुक.

परदे बदलें लुक

परदे घर को खूबसूरत लुक देने के अलावा बैडरूम को प्राइवेसी व रोमांटिक लुक भी देते हैं. अगर आप परदों से अपने घर की सजावट को बदलना चाहती हैं, तो ड्राइंगरूम में एक ही रंग के परदे लगाएं. आप चाहें तो 2 लेयर वाले परदों के अलावा जूट या सिल्क के परदे भी चुन सकती हैं. ये आप के लिविंगरूम को खास बनाएंगे.

अगर परदों के डिजाइन की बात की जाए तो सिल्क स्ट्राइप्ड, वर्टिकल स्ट्राइप्ड, नैट, कढ़ाई व लैस वाले परदे बाजार में उपलब्ध हैं. फैब्रिक की बात की जाए तो आप सिल्क, वैल्वेट, कौटन, पौलिएस्टर, सिंथैटिक, जौर्जेट, शिफौन में से कोई भी फैब्रिक चुन सकती हैं. परदों का चयन करते समय ध्यान रखें कि वे या तो दीवारों के रंग से मैच करें या फिर फर्नीचर से.

परदों को बदलने से न केवल घर को नया लुक मिलेगा, बल्कि इस बदले लुक से आप को भी नएपन व खुशी का एहसास भी होगा.

सोफा व काउच

आप जब भी नए सोफे या काउच पर बैठ कर कौफी पीते हुए कोई रोमांटिक मूवी देखेंगी तो इस अनोखी शौपिंग को कभी नहीं भूलेंगी. सोफा व काउच किसी भी लिविंग रूम के इंटीरियर का महत्त्वपूर्ण हिस्सा होते हैं. बाजार में मौडर्न व ट्रैडिशनल सोफे और काउच के अनेक डिजाइन मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने कमरे की स्पेस व डैकोर से मैच करते हुए खरीद सकती हैं. अगर आप हौलीवुड स्टाइल का सोफा लेना चाहती हैं, तो सिल्वर, गोल्ड, ब्रोंज का शाइनी मेटैलिक सोफा खरीदें. यह आप के इंटीरियर में हौलीवुड के ग्लैमर का तड़का लगाएगा.

अगर आप अपने लिविंग रूम को ऐरिस्टोक्रेट लुक देना चाहती हैं तो लैदर या फिर व्हाइट कलर का सोफा खरीदें. अगर ट्रैडिशनल लुक चाहती हैं तो राजस्थानी वर्क वाला कर्विंग या केन का सोफा खरीद सकती हैं. बाजार में ऐसे सोफे भी उपलब्ध हैं, जो बैकबैड में कन्वर्ट हो जाते हैं. ये उन घरों के लिए बेहतर होते हैं, जिन में स्पेस की कमी होती है. ट्रैडिशनल इंटीरियर के लिए रोल्ड आर्म्स वाला सोफा ही लें. सोफे की ऊंचाई, लंबाई व गहराई का चुनाव कमरे के साइज के अनुसार करें. अगर जगह कम हो तो ऐसे सोफे का चुनाव करें जो लोआर्म्स या विदाउटआर्म्स हो. इस से कमरा बड़ा लगेगा.

सोफा खरीते समय यह भी ध्यान रखें कि आप उसे दैनिक प्रयोग जैसे रिलैक्स करने, पढ़ने, टीवी देखने के लिए ले रही हैं या फिर फौर्मल सिटिंग के लिए.

ज्यादातर लोग सोफा व काउच को एक ही मानने की गलती कर बैठते हैं. जबकि सोफा व काउच स्टाइल, लुक, साइज सभी में एकदूसरे में अलग होता है व दोनों का उद्देश्य भी अलग होता है. सोफा जहां आर्म्स व बैक वाला होता है, वहीं काउच में आर्म्स नहीं होतीं. सोफे में ज्यादा लोग बैठ सकते हैं, जबकि काउच 2-3 लोगों के लिए ही होता है. काउच को ज्यादातर दोस्तों, नजदीकी रिश्तेदारों के साथ पार्टी करने के लिए प्रयोग किया जाता है, तो सोफे की वहां प्रयोग होता है जहां ज्यादा लोगों का उठनाबैठना होता है. काउच विक्टोरियन स्टाइल औफ डैकोरेशन को दर्शाता है तो सोफा अमेरिकन स्टाइल को. अब यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्टाइल को अपना कर अपने इंटीरियर में नयापन लाना चाहती हैं.

झूले से दीजिए स्विंगिंग मोशन

अगर आप अपने घर की सजावट में कुछ अनोखा करने की सोच रही हैं, तो झूले को अपने इंटीरियर में शामिल कीजिए . ट्रैडिशनल व मौडर्न राजस्थानी आर्टवर्क और कुशन से सजे झूले से आप की बचपन की यादें ताजा हो जाएंगी. झूला हाईसीलिंग में बैस्ट इफैक्ट देता है. इसे आप अपनी लौबी, पोर्च या फिर बरामदे में लगा सकती हैं. रस्सी, मैटल रौड से बंधा केन और वुडन सीट का सौफ्ट कुशन से सजा झूला रोमांटिक माहौल पैदा करता है. सुबह की ताजा हवा हो या ढलती शाम, इस पर बैठ कर चाय की चुसकियां लेते हुए आप पुरानी यादों को ताजा करने के साथसाथ भविष्य की योजनाएं भी बना सकती हैं. झूला किसी भी घर की सजावट में परंपरागत लुक देने के साथसाथ रैट्रो लुक भी देता है. बाजार में इस के अनेक डिजाइन व स्टाइल मौजूद हैं. आप घर की स्पेस के अनुसार झूला खरीद सकती हैं.

नए बैड मैट्रेस से पाएं आराम व हैल्थ

धीमीधीमी रोशनी हो और हो आरामदायक बैड, तो सजीले सपनों को आने से भला कौन रोक सकता है. आरामदायक बैड की पहली जरूरत होती है बैड मैट्रेस. कंफर्टेबल बैड मैट्रेस न केवल अच्छी नींद देते हैं, वरन पतिपत्नी के संबंधों को भी मजबूत बनाते हैं.

आजकल बाजार में फोम ऐंड लेटैक्स व स्प्रिंग वाले गद्दों की खूब वैराइटीज उपलब्ध हैं, जो स्पाइन स्पैशलिस्ट भी हैं और आप के कमरदर्द का बेहतर इलाज भी हैं. 3, 6, 4.5, 8 और 10 इंच की ऊंचाई वाले फर्म और मीडियम फर्म वाले गद्दे बाजार में मौजूद हैं, जिन्हें आप अपनी जरूरत के अनुसार खरीद सकती हैं. पूरी रात करवटें बदलते गुजारने से बेहतर है कि आप अपने बैड मैट्रेस बदलें व सुबह फ्रैश-फ्रैश उठें ताकि आप का पूरा दिन बेहतर गुजरे. फिर जब आप कंफर्टेबल नींद लेंगी तो रिश्तों में मधुरता आएगी ही.

मल्टीपर्पज फर्नीचर

मल्टीपर्पज फर्नीचर आज हर घर की जरूरत है. मल्टीपर्पज फर्नीचर जहां घर की पूरी जगह प्रयोग करने का औप्शन देता है, वहीं पैसे की बचत भी कराता है. मल्टीपर्पज फर्नीचर जैसा कि इस के नाम से ही साफ है कि इस में एक फर्नीचर के कई प्रयोगों का औप्शन होता है. बाजार में मल्टीपर्पज फर्नीचर की बड़ी रेंज उपलब्ध है जैसे शोकेस, कैबिनेट, मौड्यूलर शोकेस, वौल शैल्व्स, बुक शैल्फ, फोल्डेबल, स्टोरेज टूल, चैस्ट ड्राअर्स, सोफा कम बैड, कन्वर्टेबल कौफी टेबल, मल्टीपर्पज वाल यूनिट, ड्रैंगिग रैक्स आदि.

मल्टीपर्पज वाल यूनिट में आप बच्चों के खिलौने, किताबें, शोपीसेज रख सकती हैं. इस से घर तो खूबसूरत लगेगा ही साथ ही सारी चीजें भी एक ही यूनिट में समा जाएंगी. सोफा कम बैड से आप एक ही फर्नीचर से कमरे को दिन में लिविंग रूम और रात को बैडरूम में कन्वर्ट कर सकती हैं. इन बैड्स में स्टोरेज की भी पूरी जगह होती है.

तो इस साल मल्टीपर्पज फर्नीचर की शौपिंग कर के घर डैकोरेशन को दें नया लुक.

VIDEO : न्यूड विद ब्लैक कैवियर नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं