गृहशोभा विशेष

बड़े घर में रहना हर किसी का सपना होता है. मगर हर किसी का यह सपना पूरा नहीं हो पाता है. ऐसे में छोटे घर को भी खूबसूरती के साथ व्यवस्थित किया जा सकता है. आइए, बोनिता की ब्रैंड डायरैक्टर विनीता मित्तल से जानें छोटे घरों को सजाने के तौरतरीके:

बेकार की चीजों को डंप करें

हर वह चीज जो फिलहाल इस्तेमाल की नहीं है उसे डंप कर दें. अकसर हम जो चीज अभी इस्तेमाल में नहीं आ पा रही है, हो सकता है कल उस की जरूरत पड़ जाए, इस सोच के चलते कई बेकार की चीजों को घर में महीनों तक रखे रहते हैं, जबकि वे कभी इस्तेमाल में नहीं आती हैं.

ऐसी बेकार की चीजों को जल्द से जल्द घर से बाहर करें. जैसे अगर आप के पास कोई कौर्नर टेबल, चेयर या फिर बुक रैक है, जिस का घर में कोई इस्तेमाल नहीं है तो उसे तुरंत डिस्पोज कर दें. ऐसा कर के आप घर में दूसरी जरूरी चीजों के लिए जगह बना सकती हैं.

रंगों का सही चुनाव

घर दिखने में बड़ा लगे, इस के लिए दीवारों पर हलके रंग का पेंट करवाएं. हलके रंग का पेंट करने पर कमरे साइज में बड़े दिखने लगते हैं. गहरे रंग के पेंट से कमरे में लाइट का रिफ्लैक्शन नहीं होता है, जिस से कमरा अपने असल साइज से भी छोटा लगने लगता है. सफेद, क्रीमी या आइस ब्लू पेंट आप के छोटे कमरे को भी बड़ा दर्शाएगा.

इनोवेटिव स्पेस सेविंग

घर की स्पेस का और भी बेहतर तरीके से इस्तेमाल करने का एक और तरीका है इनोवेटिव स्पेस सेविंग सौल्यूशन या प्रोडक्ट. इस तरीके में आप घर के उन हिस्सों को सामान रखने के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं, जिन के बारे में कम ही लोग सोच पाते हैं, जैसे घर की दीवारें या खाली छत.

इन तरीकों से अलगअलग लोकेशन पर खास किस्म के प्रोडक्ट्स के जरीए सामान को सैट किया जा सकता है. इस से आप का घर न सिर्फ साफ और बड़ा दिखेगा, बल्कि घर में चारों तरफ बिखरी हुई चीजें भी व्यवस्थित हो जाएंगी.

स्मार्ट यूटिलिटी प्रोडक्ट

आप के घर में ज्यादा से ज्यादा जगह निकालने के लिए कई प्रोडक्ट्स भी मौजूद हैं. बोनिता एक ऐसा ही जानामाना नाम है, जो स्पेस सेविंग प्रोडक्ट्स को ले कर मार्केट लीडर के रूप में पहचाना जाता है. बोनिता के पोर्टफोलियो में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं, जो वाशिंग मशीन के ऊपर बची जगह जोकि पूरी तरह वेस्ट हो जाती है, में भी इस्तेमाल में लाए जा सकते हैं. इसी तरह फोल्डिंग वार्डरोब से भी आप अपने घर में ज्यादा से ज्यादा जगह निकाल सकती हैं.

स्पेस इल्यूजन के लिए शीशे का इस्तेमाल

अगर घर में जगह कम है और आप उसे बड़ा दिखाना चाहती हैं, तो इस के लिए घर की दीवारों पर शीशे लगवाएं. इन के इस्तेमाल से प्रकाश रिफ्लैक्ट हो कर इमेज बनाता है, जिस से कमरे का आकार बड़ा नजर आता है. यह अपनेआप में एक क्रिएटिविटी है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं