गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं. ऐसे में हम अपने कपड़ों के साथ ही थोड़ा बदलाव अगर घर की सजावट में भी लाएंगे तो ज्यादा बेहतर महसूस करेंगे. किस कुछ आसान से तरीकों से अपने घर को समर-फ्रेंडली लुक दिया जा सकता है. ये टिप्स आपके घर को शांत और ठंडा बनाने में आपकी मदद करेंगी.

1. वाज केवल फूल सजाने के लिए ही नहीं होते हैं. आप चाहें तो अपने किसी खूबसूरत से प्लांट की ब्रांच यानी डाली भी काटकर पानी भरकर इसमें सजा सकते हैं. इस तरह के मजेदार लेकिन जोरदार प्रयोग, जेड, यूकेलिप्टस और अन्य तरह के पौधों के साथ भी किए जा सकते हैं.

2. अपने किचन में पीले रंग की बहार लेकर आएं. एक सफेद बाउल या कांच का वाज लें और इसमें पीले नीबू भर दें. ये बेहद सस्ता डेकॉर साबित होते हैं. इसके अलावा जब ये आपकी नजर के बिल्कुल सामने रहेंगे तो आप जब इच्छा होगी तब इन्हें उठाकर काम में भी ले सकेंगे. सलाद में डालने के लिए या नीबू शर्बत बनाने के लिए ये बेहद हैंडी हो जाएंगे. पीले डैफोडिल्स किसी भी कमरे को जगमगा सकते हैं.

3. अपने वॉल फ्रेम में फ्लोरल पेंटिंग या फिर पिक्चर लगाएं. गर्मियों के मौसम में जब चिड़ियों का चहकना शुरू हो जाता है तब सीजनल प्लांट्स अंदर लेकर आ जाना चाहिए. इन्हें सबसे अच्छे तरीके से डिस्प्ले भी करना चाहिए. एक तरीका ये है कि प्रेस्ड फ्लॉवर को एक कलरफुल पेपर पर चिपका कर एक ब्राइट से फ्रेम में लगाकर सजा दें. फूल को प्रेस करने के लिए एक हेवी किताब के अंदर इसे एक हफ्ते के लिए दबा रहने दें. इस काम में पार्चमेंट पेपर का भी यूज करें.

4. यहां कलर से ज्यादा बात टेक्स्चर की है. अपने वेलवेट पिलोज हटा दें. लाईट टेक्स्टाइल यूज करें. ज्यादा केयरफ्री अपील के लिए कॉटन फैब्रिक यूज करें.

5. हरियाली अपने घर के चारों ओर बिखरा दें. हाउज-प्लांट किसी भी घर के इंटीरियर को ज्यादा चीयरफुल बना देते हैं. प्लांट्स नैचरल एयर फिलटर्स का काम करते हैं इसलिए इन्हें रखने से घर के अंदर भी ताजी हवा चलती रहेगी. हर कमरे में दो प्लांट्स रखने की कोशिश करें. एक बड़ा प्लांट जमीन पर और दूसरा डेस्क या टेबल पर रखें. इंडोर प्लांट्स में फर्न्स और ऑर्किड्स सबसे अच्छे रहेंगे. ये लो-मेन्टेंनेंस प्लांट्स हैं जिन्हें आसानी से घर में जगह दी जा सकती है.

6. वाज का काम तो कोई भी कंटेनर कर सकता है. तो क्यों न कुछ नया ट्राय करें! आपके कलरफुल रेन-बूट्स जिन्हें अब यूज नहीं करते हैं उन्हें वाज की तरह यूज करें. इसी तरह मेसन जार, कैंडल होल्डर, टिन कैंस, बीकर्स, टी-कप्स या फिर पेंट की हुई बॉटल भी वाज की तरह यूज की जा सकती है.

7. एंट्री वे पर अपनी पुरानी बास्केट को प्लांट होल्डर की तरह लटका सकते हैं. इस तरह से अलग-अलग हाइट पर जब ये बास्केट लटकती हैं तो बेहद खूबसूरत दिखाई देती हैं. आप चाहें तो गेस्ट के आने से ठीक पहले इनमें पॉटेड प्लांट्स भी रखे जा सकते हैं.