गृहशोभा विशेष

सभी महिलाओं की यह इच्छा होती है कि उनकी रसोई थोड़ी सी सुविधाजनक व बड़ी हो. यदि घर अपनी इच्छा अनुसार बनाया गया हो तब ऐसी चाह को पूरा करने में कोई दिक्कत नहीं होती. किंतु फ्लैट व किराए के मकान में रहने वालों के हालात कुछ और होते हैं. उन्हें अपनी सारी चीजों को रसोई में उपलब्ध स्थान के अनुरूप रखना पड़ता है.

रसोई का व्यस्थित रूप काम करने वाले के तरीकों को प्रदर्शित करता है. अपनी थोडी सी सुझ-भुझ से आप अपनी रसोई के हर कोने का पूर्ण उपयोग कर पाएंगी. इस तरह आपकी रसोई साफ व सुंदर दिखेगी और लोग आपकी तारीफ करते नहीं थकेंगे.

दीवारों का इस्तेमाल करें

रसोई में इस्तेमाल होने वाली छोटी-छोटी चीजें जैसे चम्मच, चाकू, लाइटर व नैपकिन को स्लैब पर या दराजों में ना रखें. चीजों को इस तरह रखने से आपको काम करने में परेशानी होगी और आपकी रसोई भी अव्यवस्थित दिखेगी. इसलिए इन्हें अटकाने के लिए दीवारों पर मौजूद खाली जगह का उपयोग करें.

सामान को जरूरत के अनुसार आयोजित करें

हमारी रसोई बरतनों व अन्य जरूरी चीजों से भरी रहती है और हमें कभी ना कभी इन सारी चीजों की जरूरत पड़ती है. आप अपनी सुविधा व आवश्यकताओं के हिसाब से जरूरी चीजों को आगे रखें एवं कभी-कभार इस्तेमाल होने वाली चीजों को पीछे रखें.

सिंक के नीचे की खाली जगह का इस्तेमाल करें

अक्सर हम इस स्थान को नज़रअंदाज कर देते हैं. रसोई को साफ रखने में काम आने वाली चीजों को यहां रखकर आप इस स्थान का सही इस्तेमाल कर सकते हैं. आप चाहें तो रसोई में रखा जाने वाला कूड़ादान भी यहां रख सकते हैं. इन चीजों को ढकने के लिए आप सिंक के नीचे एक दरवाजा लगा सकते हैं.

ओवरहेड कैबिनेट

यदि नीचे बनाए गए कैबिनेट में आपका सामान पूरा नहीं समाता तो आप ऊपर भी कैबिनेट बना सकते हैं. इन छोटे कैबिनेटों में आप रोज़मर्रा की चीजों को रख सकते हैं तथा इस तरह सामान को निकालने के लिए आपको बार-बार झुकना नहीं पडेगा.

कैबिनेट के अंदर बास्केट व होल्डर लगवाएं

छोटी-मोटी चीजों को रखने के लिए आप कैबिनेट के भीतरी दरवाजे पर बास्केट व होल्डर लगवा सकते हैं. बास्केट व होल्डर में आप अन्य छोटी-बड़ी बोतलों व शीशियों को अटका सकते हैं. इस तरह वे सामान के बीच गुम नहीं होगी तथा आपको इन्हें ढूंढने में समय बरबाद नहीं करना पड़ेगा.

लेज़ी सुसान कैबिनेट

लेज़ी सुसान कैबिनेट द्वारा आप कोनों में बने कैबिनेट को पूरा इस्तेमाल कर पाएंगे. इन कैबिनेट में रखी गई चीजों को निकालना बहुत मुश्किल होता है, लेज़ी सुसान कैबिनेट इस काम को थोड़ा आसान बना देते हैं. बाज़ार में इसके कई सारे विकल्प मौजूद हैं तथा आप अपनी रूचि अनुसार इनका चयन कर सकते हैं.

फोल्डेबल टेबल

यदि आप चाहते हैं कि आपका डाइनिंग टेबल भी रसोई में फिट हो जाए तो ऐसा हो सकता है. हालांकि अब तक आप दीवारों का पूरा इस्तेमाल कर चुके होंगे पर शायद ऐसी कोई दीवार इस उपयोग से वंचित रह गई हो. आप चाहे तो उस दीवार पर फोल्डेबल टेबल व कुर्सी स्थापित कर सकती हैं एवं एक साथ बैठकर खाना खाने का आनंद ले सकते हैं.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं