इंडिया में मॉस वॉल को लेकर कई एक्सपेरिमेंट देखे जा रहे हैं. ऐसे में यदि आप भी इंटीरियर को कुछ खास लुक देना चाहते हैं तो मॉस वॉल से घर को सजा सकते हैं. यह हर रूम और लोकेशन के हिसाब से बनाई जा सकती है. इसके जरिए आउटडोर के साथ-साथ इन्डोर ब्यूटी भी बढ़ाई जा सकती है.

सेंट्रल वॉल को करें डेकोरेट

लिविंग रूम या फिर दूसरे रूम की सेंट्रल वॉल को भी वर्टिकल गार्डन से सजा सकते हैं. डिफरेंट तरह की मॉस को वॉल पर उगाया जा सकता है. उसे क्रिएटिव बनाने के लिए कुछ खास शेप भी दी जाती हैं, जो दिखने में प्रभावी नजर आती हैं. यहीं नहीं, आप पुरानी बॉटल्स के जरिए भी वर्टिकल बना सकते हैं.

मॉस पेंटिंग

न्यू ट्रेंड पर गौर करें तो मॉस वॉल पेंटिंग भी सामने आई है. इस पैटर्न के तहत छोटे-छोटे बॉक्सेज में मॉस उगाई जाती हैं, जिसे बाद में पेंटिंग की तरह दीवार पर सजाते हैं. कंटेम्परेरी इंटीरियर थीम में इस तरह के डिजाइनर पीस बहुत पसंद किए जाते हैं. आप भी अपने घर की दीवारों के अनुसार इन्हें क्रिएट करवा सकते हैं.

वर्डिंग्स में संभव

वर्टिकल गार्डन को किसी भी डिजाइन में बनाया जा सकता है. ऐसे में वर्डिंग शेप कैसे पीछे रह सकती है. आप अपने घर को कुछ स्पेशल मैसेज के साथ भी मॉस से सजा सकते हैं. शब्दों के आकार में कटे बॉक्स में मॉस उगाई जा सकती हैं और उनसे वॉल को सजाया जा सकता है. यही नहीं, आप घर के बाहर की नेम प्लेट को भी मॉस से सजा सकते हैं.

वॉशरूम की बढ़ाएं रौनक

मॉडर्न होम थीम में वॉशरूम के इंटीरियर पर काफी ध्यान दिया जाने लगा है. इसके चलते वहां की वॉल्स पर भी विशेष डेकोरेशन किया जा रहा है. इसके जरिए वॉशरूम को नेचर से जोड़ा जा सकता है. एक टेक्निक के साथ वॉल्स पर मॉस उगाई जाती है. यही नहीं, मॉस के अलावा दूसरे इन्डोर प्लांट्स भी उगाए जा सकते हैं.

प्लास्टिक ब्लॉक्स में प्लांटिंग

दीवार पर छोटे-छोटे प्लास्टिक ब्लॉक्स बनाकर भी प्लांट लगाए जा सकते हैं. दीवार पर लगाए गए इस तरह के प्लांट न सिर्फ आपके रूम की शोभा बढ़ाएंगे बल्कि घर में हरियाली की रौनक भी बिखेरेंगे. इन ब्लॉक्स में आप अपनी पसंद के प्लांट्स लगा सकते हैं. इस तरह की प्लांटिंग लिविंग रूम के साथ-साथ बालकनी और पोर्च एरिया में भी अच्छी लगती हैं.