घर में ऐसी कई चीजें होती हैं जो पुरानी हो चुकी होती हैं. लेकिन इन चीजों को फेंके नहीं इनको फिर से इस्‍तेमाल करने के तरीके कुछ आसान से तरीके हैं जिन्हें अपना कर देखिए.

बेबी फूड जार

जब आपका बेबी जार यूज में ना आ रहा हो तो खाना बाहर निकालें और इस जार को एट-होम-स्पा के लिए यूज करें. इस जार में एक स्पॉन्ज डालें. अब इस स्पॉन्ज में नेल पॉलिश रिमूवर डाल दें. नेल पॉलिश हटाने के लिए अपनी अंगुली इसमें डिप करें.

प्लास्टिक बैग्स

पेंट ट्रे कवर करने के बजाए एक प्लाटिक बैग से इसे लाइन कर दें. अब इसके ऊपर पेंट डालें. हार्डवेयर स्टोर्स वाले लाइनर्स तो महंगे पड़ेंगे लेकिन ये ट्रिक पूरी तरह से फ्री है.

कैचप बॉटल

कैचप की बॉटल में आप अपने पैनकेक बनाने का बैटर रख सकते हैं. ऐसा करने से आपके पैनकेक हमेशा एक ही साइज के बनेंगे और साथ ही गोल भी बनेंगे. इस तरह आप अपने बैटर-पोरिंग स्किल को नया रूप  दे पाएंगी.

एग कार्टन

फैंसी कप-केक होल्डर अलग से खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी अगर आपके पास खाली हो चुके एग-कार्टन रखे हुए हैं. इस तरह से आप एक समय में 12 ट्रीट्स तैयार कर सकते हैं.

पेपर बिन

अपने मेल और पुरानी मैगजीन के लिए कॉर्नफ्लेक्स के खाली हो चुके पेपर बॉक्स को यूज किया जा सकता है. सबसे पहले तो इस बॉक्स पर अपने पसंद का गिफ्ट पेपर चिपका लें. अब पीछे वाली साइड पर एक मैग्नेट अटैच कर दें जिससे इसे फ्रिज के साइड में लटकाया जा सके.

टिशू बॉक्स

जब आपके टिशू बॉक्स खाली हो जाए तो इन्हें फेंके नहीं. इन्हें अन्य ग्रोसरी आइटम रखने के लिए यूज करें. जैसे प्लास्टिक बैग्स वगैरह.

चॉक्लेट बॉक्स

चॉकलेट बॉक्स के वे कम्पार्टमेंट जिनमें कुछ समय पहले तक आपकी फेवरेट कैंडी रखी हुई थीं अब आपके सुई-धागे और बटन वगैरह रखने के काम आ सकते हैं. यहां इन चीजों को रखने का फायदा यह है कि सभी चीजें अलग-अलग रखी रहती हैं तो किसी के हाथ में चुभेगी नहीं और आपस में मिक्स भी नहीं होंगी.

मोजे का इस्तेमाल

बबल रैप और पैकिंग पेपर बेहद कॉमन पैकिंग हो चुके हैं और ओवररेटेड भी. कुछ नया ट्राय करना चाहते हैं तो मोजे का इस्तेमाल करें. अपने नाजुक क्रॉकरी आइटम या महंगा क्रिस्टल और कैंडल स्टैंड, वाज वगैरह पैक करके स्टोर करना है तो मौजे में लपेट कर स्टोर करें. ये चीजें इस तरह ज्यादा सुरक्षित रहेंगी.

कंटेनर्स

चाय, कॉफी और कुकीज के कंटेनर्स को भी आप चाहें तो दूसरा जीवन दे सकते हैं. खाली होने के बाद इन पर अपनी पसंद का कलरफुल कपड़ा या पेपर चिपकाएं और पेंटिंग करके डेकोरेट करने के बाद इसे अपनी स्टडी टेबल पर पेन स्टैंड की तरह यूज करें.

ज्यादा बड़े टिन हों तो आप इन्हें किड्स रूम में डस्टबिन की तरह भी यूज कर सकते हैं. इस पर मिक्की-डॉनल्ड या अन्य कोई पॉप्युलर कार्टून कैरेक्टर का स्केच बना दें. इसके अलावा आप इन टिन के डिब्बों में घी या तेल भी भरकर रख सकते हैं.

टिक टैक बॉक्स

अगर आप वेकेशन पर हैं और रूम या घर रेंट पर लिया है तो आप अच्छी तरह जानते हैं कि सात दिन के लिए किचन स्टॉक करके ले जाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. आपके टिक टैक के खाली बॉक्स इस वक्त बहुत काम आते हैं. इनमें आप सभी तरह के मसाले भर कर रख सकते हैं.

वाइन कॉर्क्स

अपने फालतू पड़े हुए कॉर्क्स को की-चेन में तब्दील कर लें. आप चाहें तो हर कॉर्क पर स्टाइलिश अंदाज में नाम भी लिख सकते हैं.