घर का इंटीरियर खासकर बैडरूम का इंटीरियर करते समय ड्रैसिंग टेबल का चुनाव बहुत अहम होता है. ड्रैसिंग टेबल महिलाओं के सजने संवरने में तो महत्त्वपूर्ण होती ही है, घर की साजसज्जा में भी अहम रोल अदा करती है. इन दिनों मार्केट में ड्रैसिंग टेबल की आप को बहुत सारी वैराइटी मिल जाएंगी. बस जरूरत है इस के सही इस्तेमाल और रखरखाव की.

ड्रैसिंग टेबल वुड मैटीरियल

ड्रैसिंग टेबल में 3 तरह की लकड़ी का इस्तेमाल होता है, पाइन ड्रैसिंग टेबल, टीक ड्रैसिंग टेबल और महोगनी ड्रैसिंग टेबल.

पाइन ड्रैसिंग टेबल: पाइन या देवदार की लकड़ी काफी मजबूत होती है. इस के छोटेछोटे टुकड़ों द्वारा ड्रैसिंग टेबल बनाई जाती है. देवदार की लकड़ी से बनाई गई ड्रैसिंग टेबल बहुत मजबूत होती है और अधिक दिनों तक चलती है. इस लकड़ी में ड्रैसिंग टेबल की बहुत सी डिजाइनें आप को मिल जाएंगी, जो बेहद स्टाइलिश लगती हैं.

टीक ड्रैसिंग टेबल: टीक या सागौन लकड़ी की बहुत ही फाइन क्वालिटी है. यह मल्टीकलर्स में मौजूद है. इस से बनी ड्रैसिंग टेबल और भी खूबसूरत लगती है. मार्केट में टीक वुड की ड्रैसिंग टेबल काफी पसंद की जाती है, क्योंकि आजकल कलरफुल चीजों का खासा चलन है.

महोगनी ड्रैसिंग टेबल: महोगनी लाल भूरे रंग की लकड़ी होती है, जिस का इस्तेमाल फर्नीचर बनाने के लिए किया जाता है. इस लकड़ी में काफी चमक होती है, तभी तो इस लकड़ी से बनी ड्रैसिंग टेबल ऐलिगैंट और क्लासी लुक देती है.

ड्रैसिंग टेबल के स्टाइल

कौंपैक्ट ड्रैसिंग टेबल: यदि आप के घर में कम जगह है तो आप कौंपैक्ट ड्रैसिंग टेबल खरीदें. यह कम जगह घेरती है. इस में सामान रखने के लिए 2-3 दराजें बनी होती हैं, जिन में आप आराम से अपना मेकअप का सामान रख सकती हैं. इस की कीमत 2,000 से शुरू हो कर 5,000 तक है.

लूप लैग ड्रैसिंग टेबल: लूप लैग ड्रैसिंग टेबल में 2 दराजें और 1 मिरर होता है. दराजों पर ग्लास लगा होने से वे काफी स्टाइलिश और क्लासी नजर आती हैं. मिरर का साइज काफी बड़ा होता है. साथ ही इस के आसपास स्टोंस और मिरर से डिजाइनिंग बड़ी खूबसूरत नजर आती है. यह आप के बैडरूम को यूनीक लुक देती है. इस की कीमत क्व3,000 से शुरू हो कर क्व6,000 तक है.

व्हाइट वर्टिकल डै्रसिंग टेबल: व्हाइट कलर की ड्रैसिंग टेबल अलग ही लुक देती है. इस में आप को काफी वैराइटी भी मिल जाएगी. वर्टिकल शेप की ड्रैसिंग टेबल काफी डिफरैंट नजर आती है. इस में काफी दराजें होने से आप को अपना सामान रखने में कतई दिक्कत नहीं होती. इस में राउंड और डिफरैंट शेप्स में हैंडल लगे होने से यह स्टाइलिश लुक देती है. इस की कीमत 2,500 से शुरू हो कर 7,000 तक है.

ऐंटीक डै्रसिंग टेबल: इस ड्रैसिंग टेबल पर ऐंटीक पौलिश होती है, जो आप के बैडरूम को भी ऐंटीक लुक देती है. इस की दराजों में मैटल के हैंडल लगे होते हैं, जो अलगअलग शेप और डिजाइन के होते हैं. इस में लगे मिरर भी बड़े साइज और डिफरैंट शेप्स में होते हैं. इस की कीमत 10,000 से शुरू होती है.

विक्टोरियन स्टाइल ड्रैसिंग टेबल: यदि आप अपने बैडरूम को शाही अंदाज देना चाहती हैं तो विक्टोरियन स्टाइल ड्रैसिंग टेबल को अपने इंटीरियर में शामिल करें. इस ड्रैसिंग टेबल की बहुत वैराइटी आप को मार्केट में मिल जाएगी. इस में मिरर के आसपास और दराजों पर काफी बारीक डिजाइनें बनाई गई होती हैं. यह ड्रैसिंग टेबल भारी लकड़ी से बनी होती है. इस की कीमत 25,000 से शुरू होती है:

बनाएं बैडरूम को अटै्रक्टिव

बैडरूम को स्टाइलिश और अट्रैक्टिव बनाने के लिए जरूरी है कि उस के इंटीरियर पर खासा ध्यान दिया जाए. बैडरूम के लिए जब आप को ड्रैसिंग टेबल अरेंज करनी हो तो निम्न बातों का ध्यान रखें:

कलर: डै्रसिंग टेबल खरीदते समय ध्यान दें कि आप के बैडरूम में लगे फर्नीचर, अलमारियों, दीवारों आदि का कलर कैसा है, क्योंकि फर्नीचर हमेशा मैचिंग होना चाहिए. बैडरूम में हमेशा लाइट कलर के ऐलिगैंट लगते हैं. ज्यादा ब्राइट और डार्क कलर्स का इस्तेमाल बैडरूम में कम ही करें.

गृहशोभा विशेष

लाइट्स: यदि ड्रैसिंग टेबल में लाइट्स की बात की जाए तो लेडीज के लिए ड्रैसिंग टेबल की लाइट काफी माने रखती है, क्योंकि उस में वे अपने मेकअप और ड्रैस को सही से देख पाती हैं. इस के लिए जरूरी है कि ड्रैसिंग टेबल में प्रौपर लाइट हो. मिरर के ऊपर लगी छोटी सी लाइट आप को तैयार होने में पूरी रोशनी देती है. इस के अलावा डै्रसिंग टेबल में साइड में लाइट लगी होती है, जो सजावटी होती है. ड्रैसिंग टेबल आप के बैडरूम को और भी अट्रैक्टिव बना देती है.

मिरर: बैडरूम में यदि आप कुछ मौडर्न या क्रिएटिव करना चाहती हैं तो ऐसी ड्रैसिंग टेबल चूज करें जिस का मिरर काफी बड़ा हो. आजकल वैसे भी इसी तरह की ड्रैसिंग टेबल्स का ट्रैंड है. इस से आप का बैडरूम बड़ा और अट्रैक्टिव नजर आता है. यदि आप के बैडरूम में कम स्पेस है, तो आप मिरर को दीवार में भी फिट करा सकती हैं. साथ ही दराजें बनवा कर ड्रैसिंग टेबल का लुक दे सकती हैं. वैसे फुललैंथ मिरर भी काफी चलन में है. इस से आप अपने पूरे लुक को देख सकती हैं.

रखने की जगह

इस बात को ले कर अकसर दुविधा रहती है कि ड्रैसिंग टेबल को कहां रखा जाए. वैसे ज्यादातर ड्रैसिंग टेबल बैड के साथ रखी जाती है, लेकिन इस के लिए स्पेस का होना जरूरी होता है. यदि आप के रूम में खिड़की है और साथ ही वहां ड्रैसिंग टेबल रखने की जगह भी है तो आप उसे वहां रख सकती हैं. इस से सीधी प्राकृतिक रोशनी आएगी तो आप खुद को और अच्छी तरह देख सकेंगी. या फिर कोई दीवार खाली है साथ ही वहां रोशनी का अरेंजमैंट भी अच्छा है तो वहां भी डै्रसिंग टेबल फिट कर के दीवार को अट्रैक्टिव लुक दे सकती हैं.

कुर्सी के साथ ड्रैसिंग टेबल

आजकल मार्केट में बिना कुरसी के भी ड्रैसिंग टेबल उपलब्ध है. पर अच्छा होगा कि आप कुरसी के साथ ही ड्रैसिंग टेबल लें. कुरसियां कई प्रकार की हो सकती हैं जैसे, केवल एक स्टूल या फिर कुशन के साथ भी. अगर आप को भव्य लुक चाहिए तो आप एक बड़ी ड्रैसिंग टेबल के साथ एक भारीभरकम कुरसी खरीद सकती हैं.

डैकोरेशन

ड्रैसिंग टेबल को अट्रैक्टिव बनाने के लिए आप उस पर सुंदर सा ज्वैलरी बौक्स या ज्वैलरी स्टैंड लगा सकती हैं. पर्ल और ऐंटीक ज्वैलरी रख कर भी उसे सजा सकती हैं. कौस्मैटिक चीजें रख कर भी उसे अटै्रक्टिव बना सकती हैं.

बैडरूम लुक

सब से ज्यादा जरूरी है यह देखना कि आप के बैडरूम का लुक ट्रैडिशनल है या मौडर्न. उस के अकौर्डिंग ही ड्रैसिंग टेबल खरीदें, क्योंकि अलग हट कर फर्नीचर यूज करने से बैडरूम का लुक बिगड़ जाता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं