गृहशोभा विशेष

पूरे दिन की थकान के बाद अपने कमरे के बिस्‍तर पर अच्‍छी नींद से अच्‍छा और कुछ नहीं होता है. लेकिन ये तभी हो सकता है जब आपके बेड का गद्दा अच्‍छा हो. यूं तो बाजार में बहुत तरह के मैट्रेस हैं पर उनमें से अपनी जरूरत के मुताबिक गद्दे को चुनना बहुत जरूरी है. तो जानिए मैट्रेस को चुनने के लिए पांच महत्‍वपूर्ण टिप्‍स.

मैट्रेस के सही मॉडल का चुनाव करें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि अच्‍छी नींद के लिए अच्‍छा मैट्रेस बहुत जरूरी है, तो मैट्रेस का चुनाव करते वक्‍त अपनी जरूरतों का ख्‍याल रखना सबसे ज्‍यादा जरूरी है. स्‍लेटेड बेड बेस मैट्रेस अच्‍छा विकल्‍प है खासतौर पर तब जब आपका मैट्रेस लैटेक्‍स या फोम है. ये मैट्रेस की वेंटिलेशन, आराम और स्‍थायित्‍व को बढ़ाता है. जो बुलटेक्‍स और स्प्रिंग मैट्रेस चाहते हैं उनके लिए बॉक्‍स स्प्रिंग मैट्रेस बिल्‍कुल सही है.

मैट्रेस की बेस और हाइट की क्‍वालिटी

मैट्रेस पर सोने वाले का आराम उसके बेस पर निर्भर करता है. तो आपको अपने साइज के मुताबिक बॉक्‍स को चुनना चाहिए. अच्‍छे से सोने के लिए सही मैट्रेस का चुनाव बहुत ही जरूरी है. इसके अलावा आपको कमर की दर्द की शिकायत से बचने के लिए बड़ा मैट्रेस चुनना चाहिए.

डिजाइन और आराम देख करें मैट्रेस का चुनाव

डिजाइन मैट्रेस के लिए बॉक्‍स स्प्रिंग मैट्रेस परफेक्‍ट विकल्‍प है. इस मैट्रेस को खुद या फिर इलेक्ट्रिक मोटर के जरिए एडजस्‍ट किया जा सकता है. ये लेदर, स्प्रिंग और स्‍लैट्स मॉडल में उपलब्‍ध है. ये मैट्रेस सोने वाले का 1/3 वजन लेता है. ये उन लोगों के लिए बहुत अच्‍छा है जो कमर के दर्द से पीड़ि‍त हैं.

स्‍वास्‍थ्‍य और एलर्जी का भी रखें ख्‍याल

ऐसे लोग जिन्‍हें धूल से एलर्जी है या ज्‍यादा संवेदनशील हैं उनके लिए स्‍लेटेड मैट्रेस सबसे अच्‍छा है. यह भी जांच लें कि इससे एंटीबैक्‍टेरियल फंक्‍शन हो.

मैट्रेस चुनते समय बजट का भी ख्‍याल रखें

निश्चित तौर पर मैट्रेस आपको आराम देता है, अच्‍छी नींद देता है, लेकिन इसका चुनाव करते समय पैसों का ख्‍याल रखना भी जरूरी है. मैट्रेस खरीदने से पहले अलग-अलग जगहों से कीमतों की तुलना कर लें. मैट्रेस की कीमतें इसके उपकरण, निर्माता, मॉडल और गुणवत्ता पर निर्भर करता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं